scriptपीएम नरेंद्र मोदी बोले- दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर भारत | PM Narendra Modi says India on way to becoming 5th largest economy in world | Patrika News
राजनीति

पीएम नरेंद्र मोदी बोले- दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर भारत

भारत 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की सूची में यूनाइटेड किंगडम को सातवें पायदान पर धकेल कर पांचवें स्थान पर आ जाएगा।

Jan 25, 2019 / 09:49 pm

Chandra Prakash

narendra modi

पीएम नरेंद्र मोदी बोले- दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर भारत

नई दिल्ली। हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहे हैं और विश्व बैंक की इज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में छलांग लगाकर 77वें पायदान पर आ गए हैं। यह बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-दक्षिण अफ्रीका व्यवसाय मंच पर कही हैं।

FID के लिए सबसे आकर्षक ठिकाना भारत: मोदी

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (FICCI) और एसोचैम की ओर से आयोजित कार्यक्रम को पीएम मोदी शुक्रवार को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि विश्व बैंक की हालिया इज ऑफ डूइंग बिजनेस (कारोबारी सुगमता) रैंकिंग में भारत 77वें स्थान पर आ गया है। उन्होंने कहा कि अंकटाड के अनुसार प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FID) के लिए मौजूदा दौर में सबसे आकर्षक ठिकाना है।

‘अफ्रीका के साथ बढ़ रहा व्यापारिक रिश्ता’

प्रधानमंत्री ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका के साथ भारत का द्विपक्षीय व्यापार 2017-18 में 10 अरब डॉलर के स्तर को पार कर गया। पीएम ने कहा कि दोनों देशों के बीच वीजा के सरलीकरण और हवाई सेवा से संपर्क बढ़ने से व्यापारिक रिश्तों को काफी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि रत्न और आभूषण के क्षेत्र में द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने की काफी संभावना है। मिसाल के तौर पर हीरे की सीधी खरीद से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और लागत में कमी आएगी।

‘5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर हम’

बता दें कि ब्रिटिश कंसल्टेंसी मल्टीनेशनल कंपनी पीडब्ल्यूसी द्वारा इस सप्ताह जारी अनुमान के अनुसार, भारत 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की सूची में यूनाइटेड किंगडम को सातवें पायदान पर धकेल कर पांचवें स्थान पर आ जाएगा। फिलहाल क्रमश: अमरीका, चीन, जापान, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश हैं।

Home / Political / पीएम नरेंद्र मोदी बोले- दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो