scriptपीएमओ सख्त: मांगी VIP की वजह से उड़ान में देरी की रिपोर्ट | PMO asks reports in Air India flight delay due to minister Rijiju and Fadnavis | Patrika News
राजनीति

पीएमओ सख्त: मांगी VIP की वजह से उड़ान में देरी की रिपोर्ट

रिजिजू ने विवाद गहराता देख पहले तो घटना की जानकारी ना होने की बात कही और फिर बाद में माफी मांग ली।

Jul 02, 2015 / 04:57 pm

पवन राणा

Air India

Air India

नई दिल्ली। पहले महाराष्ट्र के सीएम देवेेंद्र फड़णवीस और फिर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजु की वजह से विमानों की उड़ान में देरी पर पीएमओ ने सख्त रूख अपना लिया है। पीएमओ ने फड़णवीस और रिजिजु सहित वीआईपीज के कारण लेट हो रही उड़ानों के संबंध में उड्डयन मंत्रालय और एयर इंडिया से रिपोर्ट मांगी है।

29 जून को महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़नवीस सूबे के उच्च अधिकारियों के साथ अमेरिका जाने के लिए मुंबई से न्यूयॉर्क की फ्लाइट पर सवार हुए थे, लेकिन उनके प्रधान सचिव प्रवीन परदेसी अपना वीजा भूल आए थे, जिसके चलते फ्लाइट को करीब एक घंटे तक रोकना पड़ा था।

जबकि हाल में ही में गृह राज्य मंत्री किरेन रिजुजू के लिए दिल्ली आने वाली फ्लाइट को एक घंटे तक रोके जाने का मामला सामने आया है। गौरतलब है कि 24 जून को रिजिजू सिंधु दर्शन के लिए लेह गए हुए थे। लेह से दिल्ली की एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 191 ने लगभग घंटे भर देरी से उड़ान भरी। इस दौरान रिजिजू के लिए तीन यात्रियों को प्लेन से उतार दिय गया क्योंकि रिजिजू के लिए विमान में सीट नहीं बची थी। यात्रियों द्वारा बनाए गए वीडियो में इसका खुलासा हुआ। जिन यात्रियों को उतारा गया वह एक आर्मी अफसर का परिवार था, जिसमें अफसर, उसकी पत्नी और बच्चे सवार थे।

किरन रिजिजू के पास पौने 10 बजे तक कोई टिकट नहीं था आखिरी समय में पौने 11 वाली फ्लाइट में उन्हें तीन यात्रियों की जगह एडजस्ट कर दिया गया। नियमानुसार प्लेन के उड़ान भरने के एक घंटे पहले तक टिकट बुकिंग नहीं होती है। बाद में केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहाकि, अगर किसी को परेशानी हुई हो तो मैं माफी चाहता हूं। मेरी उस एयरक्राफ्ट में यात्रा तय नहीं थी।

विमान में अपनी वजह से देरी की नहीं थी जानकारी : रिजिजू
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने एयर इंडिया के एक विमान की उड़ान में देरी कराने के विवाद पर चुप्पी तोड़ते हुए गुरूवार को स्पष्ट किया कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं थी कि लगभग सप्ताह भर पहले हुई इस घटना में उड़ान के आखिरी क्षणों में उन्हें तथा उनके सहयोगी को विमान में सीट उपलब्ध कराने के लिए तीन यात्रियों को विमान से उतार दिया गया। रिजिजू ने बताया, “”आमतौर पर मैं जब भी किसी आधिकारिक काम के सिलसिले में कहीं जाता हूं तो मुझे मेरे सभी यात्रा प्रबंधनों के बारे में सूचित किया जाता है। लेकिन इस घटना के लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूं, क्योंकि लेह प्रशासन ने मुझे इसके बारे में सूचित नहीं किया था कि वे विमान में मेरा प्रबंधन कराने के लिए बदलाव कर रहे हैं।यह साफ है कि यदि मुझे इन बदलावों के बारे में बताया जाता, जिनसे यात्रियों को समस्याएं हुई हैं तो मैं इसे होने से रोक सकता था। रिजिजू ने बाद में माफी मांग ली।

Home / Political / पीएमओ सख्त: मांगी VIP की वजह से उड़ान में देरी की रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो