scriptप्रवीण तोगड़िया ने साधा संघ और बीजेपी पर निशाना, पूछा- कोर्ट से ही राम मंदिर बनाना था तो आंदोलन क्यों किया? | Praveen Togadia targeted Sangh BJP asked If Ram temple to be built from court itself why movement take place? | Patrika News
राजनीति

प्रवीण तोगड़िया ने साधा संघ और बीजेपी पर निशाना, पूछा- कोर्ट से ही राम मंदिर बनाना था तो आंदोलन क्यों किया?

राम मंदिर आंदोलन के मुद्दे पर तोगड़िया की नाराजगी नहीं हुई है दूर
बीजेपी, संघ और वीएचपी की नीयत पर उठाया सवाल
संसद से कानून बनाकर मंदिर निर्माण का किया था वादा

नई दिल्लीNov 13, 2019 / 02:11 pm

Dhirendra

praveen-togadia.jpg
नई दिल्ली। विश्‍व हिंदू परिषद के पूर्व अंतरराष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अशोक सिंहल के बाद विश्व हिंदू परिषद की कमान संभालने वाले और वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद ( IHA ) के प्रमुख प्रवीण तोगड़िया अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद से बहुत दुखी चल रहे हैं। उनके दुख का कारण यह है कि संघ और मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट से ही कानून बनाना था तो राम मंदिर निर्माण के लिए आंदोलन क्यों चलाया?
इंटरनेशनल हिंदू परिषद के प्रमुख प्रवीण तोगड़िया ने कहा है कि भव्य मंदिर का 450 वर्षों का संघर्ष का सपना आज चरितार्थ हो रहा है। 491 सालों में चार लाख लोगों के बलिदान, लाखों कारसेवक, राम भक्तों का अपने परिवार, करियर की कुर्बानी आज चरितार्थ हो रही है। मैं सर्वोच्च न्ययालय के निर्णय का स्वागत करता हूं।
मंदिर के लिए बलिदान देने वालों का हो जिक्र

प्रवीण तोगड़िया का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के मुताबिक अब राम मंदिर बनाने के लिए केंद्र सरकार को ट्रस्ट बनाना है। आशा है कि ट्रस्ट बनाते समय उनको राम मंदिर बनाने के लिए मारे गए और अपना घर बार, करियर तक छोड़ देने वालों की याद भी मंदिर के साथ जोड़ना चाहिए। ताकि हिंदुओं का यह गौरवमयी संघर्ष आने वाली पीढ़ियों को याद रहे।
ये काम तो वकीलों से ही हो जाता
प्रवीण तोगड़िया ने आरएसएस, वीएचपी और मोदी सरकार से एक सवाल किया है। उन्होंने कहा कि आज मुझे दुख हो रहा है कि आंदोलन करके इतने लोग क्यों मरे? एक ही मां के दो बेटे कोठारी बंधु, गोधरा के रेलवे स्टेशन पर 59 लोग क्यों मरे, क्योंकि उन्होंने आंदोलन किया था। यदि कोर्ट से ही राम मंदिर बनाना था तो अच्छा वकील नियुक्त करना चाहिए था। तो आंदोलन क्यों किया?
बीजेपी और संघ की नीयत पर उठाया सवाल
1984 से आरएसएस-भाजपा कहती आ रही थी कि यह कांग्रेस की सरकार है। हमें सोमनाथ के बाद संसद में क़ानून से राम मंदिर बनाना है। कांग्रेस की सरकार मंदिर नहीं बनाएगी। आंदोलन करो, सरकार हटाओ, हमारी सरकार लाओ। हम मंदिर बनाएंगे। सौगंध राम की खाते हैं मंदिर वहीं बनाएंगे।
यह कहकर लालकृष्ण आडवाणी ने सोमनाथ से अयोध्या तक रथ यात्रा निकाली। आंदोलन इसलिए किया कि राम मंदिर बनाना था और राम मंदिर कैसे बने। भाजपा की सरकार आएगी। संसद में क़ानून बनाकर राम मंदिर बनेगा।
2014 में पूर्ण बहुमत की सरकार आयी तब तीन तलाक़ का क़ानून बना लेकिन राम मंदिर का क़ानून नहीं बना। राम मंदिर तो सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से बना। मेरे मन में भी दुख हो रहा है कि राम मंदिर के नाम पर सत्ता के लिए लोगों के बेटों को मरवा दिया। यदि यह हुआ है तो यह पाप है और भगवान पाप का दंड देंगे।

Home / Political / प्रवीण तोगड़िया ने साधा संघ और बीजेपी पर निशाना, पूछा- कोर्ट से ही राम मंदिर बनाना था तो आंदोलन क्यों किया?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो