scriptPrithvi ballistic missile: पृथ्वी-2 का रात में सफल परीक्षण, हमले की आशंका से दहशत में पाकिस्‍तान | Prithvi ballistic missile: successful night trial of Pakistan in fear of attack | Patrika News
राजनीति

Prithvi ballistic missile: पृथ्वी-2 का रात में सफल परीक्षण, हमले की आशंका से दहशत में पाकिस्‍तान

500 से 1000 किलोग्राम युद्ध सामग्री ले जाने में सक्षम
रात के अंधेरे में मिसाइल सभी मानकों पर खरी उतरी

Dec 05, 2019 / 09:46 am

Dhirendra

prithwi-2.jpg
नई दिल्‍ली। भारत ने परमाणु शक्ति से लैस पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। ओडिशा के बालासोर में जमीन से जमीन पर मार करने वाली इस मिसाइल का परीक्षण हुआ। परमाणु क्षमता से लैस पृथ्‍वी मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद से पाकिस्‍तान के होश उड़ गए हैं।

इससे पहले बीते 20 नवंबर को भी पृथ्वी 2 मिसाइल का परीक्षण किया गया था। जानकारी के मुताबिक कि परीक्षण पूरी तरह सफल रहा और मिसाइल सभी मानकों पर खरी उतरी।
कर्नाटक: 15 सीटों पर सुबह से मतदान जारी, बीजेपी के लिए हर हाल में 6 सीटों पर जीत जरूरी

पृथ्‍वी मिसाइल अपने साथ 500 से 1000 किलोग्राम युद्ध सामग्री ले जा सकती है। इसमें दो लिक्विड प्रोपल्शन इंजन लगे हैं। स्टेट ऑफ द आर्ट मिसाइल की मारक क्षमता करीब 350 किलोमीटर है। मिसाइल में एडवांस गाइडेंस सिस्टम लगा है जो अपने लक्ष्य को आसानी से मार गिरा सकता है।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महिलाओं के हित में किया बड़ा ऐलान- रात में महिलाओं को पुलिस छोड़ेगी घर
पृथ्वी मिसाइल 2003 से सेना में है जो नौ मीटर लंबी है। पृथ्वी डीआरडीओ द्वारा निर्मित पहली मिसाइल है। रात में परीक्षण के लिए मिसाइल का चयन प्रोडक्शन स्टॉक से किया गया था। मिसाइल की लॉन्चिंग कार्यक्रम स्ट्रैटजिक फोर्स कमांड द्वारा किया गया। इसकी हर हरकत पर डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की नजर रही।

Home / Political / Prithvi ballistic missile: पृथ्वी-2 का रात में सफल परीक्षण, हमले की आशंका से दहशत में पाकिस्‍तान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो