scriptराहुल गांधी के नामांकन के बाद कांग्रेस में जश्न, प्रणब दा ने लगाया विजय तिलक | Rahul Gandhi today file nomination for Congress President Live update | Patrika News
राजनीति

राहुल गांधी के नामांकन के बाद कांग्रेस में जश्न, प्रणब दा ने लगाया विजय तिलक

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने का काउंटडान शुरु हो चुका है। राहुल आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे।

नई दिल्लीDec 04, 2017 / 04:05 pm

Chandra Prakash

raga
नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने का काउंटडान शुरु हो चुका है। राहुल गांधी ने आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है। इस दौरान राहुल के वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अहमद पटेल समेत कांग्रेस के बड़े नेता मौजूद रहे।
https://twitter.com/hashtag/IndiaWithRahulGandhi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव मैदान में राहुल गांधी के एकमात्र उम्मीदवार रहने की संभावना है। जिससे उनके लिए अध्यक्ष चुने जाने की पूरी उम्मीद है। रविवार तक इस पद के लिए किसी ने नामांकन दाखिल नहीं किया है और सोमावार आखिरी दिन है। इस लिहाज से भी उनका अध्यक्ष बनना लगभग तय है।
https://twitter.com/OfficeOfRG?ref_src=twsrc%5Etfw
राहुल के पक्ष में 75 नामांकन
राहुल गांधी नामांकन पत्र के चार सेट दाखिल करने वाले हैं। जिसमें एक में खुद सोनिया गांधी प्रस्तावक होंगी जबकि दूसरे नामांकन सेट में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह प्रस्तावक बने।। खबर है कि राहुल के पक्ष में करीब 75 नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

11 दिसंबर को हो सकती है घोषणा
पांच दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और उसी दिन मान्य नामांकन पत्रों की सूची भी जारी कर दी जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 11 दिसंबर है। अगर इस पद के लिए राहुल गांधी इकलौत प्रत्याशी हुए तो उसी दिन नए अध्यक्ष की घोषणा की जा सकती है।

19 साल से अध्यक्ष हैं सोनिया
बता दें कि कांग्रेस में करीब दो दशक के बाद कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिलेगा। वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 1998 से पार्टी की कमान संभाल रही हैं।


13 साल से सक्रिय राजनीति में
राहुल गांधी ने राजनीति में 2004 में प्रवेश किया था। उस वक्त वे अमेठी से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे। बाद में राहुल गांधी को 2007 में कांग्रेस में संगठन महासचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई। इस दौरान कांग्रेस 10 साल तक सत्ता में रही, लेकिन राहुल कभी भी मनमोहन सिंह की कैबिनेट में शामिल नहीं रहे और वे पार्टी के मोर्चे से ही राजनीति करते रहे।

5 साल से तेज हुई थी मांग
2012 में कांग्रेस की कमान राहुल गांधी को सौंपने की मांग तेज होने लगी थी। उस वक्त कांग्रेस का एक धड़ा राहुल गांधी को मनमोहन सिंह के स्थान पर प्रधानमंत्री भी बनाने की वकालत कर रहा था। जयपुर में जनवरी 2013 में राहुल गांधी को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया। तब से उन्हें लगातार अध्यक्ष बनाए जाने के कयास लगाए जा रहे थे, और माना जा रहा था कि लोकसभा चुनाव के बाद ऐसा होगा, लेकिन अब चार साल बाद उन्हें अध्यक्ष बनाया गया है।

Home / Political / राहुल गांधी के नामांकन के बाद कांग्रेस में जश्न, प्रणब दा ने लगाया विजय तिलक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो