scriptबापू को श्रद्धांजलि देने वर्धा पहुंचे राहुल, सोनिया और मनमोहन, करेंगे तीन किलोमीटर की पैदल यात्रा | rahul, sonia and manmohan reached vardha | Patrika News
राजनीति

बापू को श्रद्धांजलि देने वर्धा पहुंचे राहुल, सोनिया और मनमोहन, करेंगे तीन किलोमीटर की पैदल यात्रा

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह वर्धा पहुंचे हैं।

नई दिल्लीOct 02, 2018 / 02:21 pm

Kaushlendra Pathak

congress

बापू को श्रद्धांजलि देने वर्धा पहुंचे राहुल, सोनिया और मनमोहन, करेंगे तीन किलोमीटर की पैदल यात्रा

नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह वर्धा पहुंच चुके हैं। सेवाग्राम आश्रम में तीनों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान कई कांग्रेसी नेता, कार्यकर्ता और आश्रम के लोग मौजूद रहे।
तीन किलोमीटर की पैदल यात्रा करेंगे राहुल

वहीं, कुछ देर बाद राहुल गांधी कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीवीसी) की बैठक में हिस्सा लेंगे। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष शहर में तीन किलोमीटर का पैदल मार्च करेंगे और फिर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। कांग्रेस संगठन महासचिव अशोक गहलोत के अनुसार, बैठक में मोदी सरकार के राज में देश के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक हालात पर चर्चा होगी। सीडब्ल्यूसी में कांग्रेस एक प्रस्ताव पास करेगी, जिसमें पार्टी देश के लोगों से शांति, आपसी प्रेम, भाईचारा बनाए रखने की अपील करेगी। बैठक के बाद राहुल गांधी पैदल मार्च करते हुए सर्कस ग्राउंड पहुंचेंगे और वहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे।
इस दौरे के कई मायने…

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस तरह आरएसएस का मुख्यालय नागपुर में है, जहां भाजपा के लिए एजेंडा तय किया जाता है। ठीक उसी तरह कांग्रेस, गांधी की कर्मभूमि सेवाग्राम से 2019 के लिए राजनीतिक एजेंडा तय कर सकती है। चर्चा यह भी है कि वर्धा में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक करने का काफी प्रतीकात्मक महत्व है। कांग्रेस ने कहा कि व्यक्तिगत सत्याग्रह की प्राथमिक चर्चा 1940 में सेवाग्राम में हुई। 14 जुलाई, 1942 को सेवाग्राम में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई थी और उसमें भारत छोड़ो आंदोलन का प्रस्ताव पारित किया गया था। इधर, राहुल गांधी के दौरे को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया है। सेवाग्राम मार्ग पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। सर्कस मैदान में होने वाली सभा के लिए भी बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

Home / Political / बापू को श्रद्धांजलि देने वर्धा पहुंचे राहुल, सोनिया और मनमोहन, करेंगे तीन किलोमीटर की पैदल यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो