scriptनिर्मला सीतारमण ने रक्षा मंत्री का संभाला पदभार, कहा-आर्म्ड फोर्सेस को मजबूत करना पहली प्राथमिकता | Sitharaman takes charge of the Defense Minister | Patrika News
राजनीति

निर्मला सीतारमण ने रक्षा मंत्री का संभाला पदभार, कहा-आर्म्ड फोर्सेस को मजबूत करना पहली प्राथमिकता

इससे पहले देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पहली रक्षा मंत्री थी।

नई दिल्लीSep 07, 2017 / 12:13 pm

Prashant Jha

defence minister, nirmala sitaraman, arun jaitely, pm modi , modi cabinet
नई दिल्ली। निर्मला सीतारमण रक्षा मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाल ली। सीतारमण देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनी हैं। इससे पहले देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पहली रक्षा मंत्री थी। रविवार को कैबिनेट विस्तार में निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्रालय का पदभार सौंपा गया था। पदभार संभालने के बाद सीतारमण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद किया। सीतारमण ने कहा कि पीएम मोदी ने मेरे ऊपर जो भरोसा जताया है मैं उसे पूरा करने की कोशिश करूंगी। साथ ही तीनों सेनाओं को मजबूत करना मेरी पहली प्राथमिकता होगी।

 जापान दौरे पर थे जेटली

दरअसल रक्षामंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे अरुण जेटली रविवार को ही द्विपक्षीय वार्ता के लिए जापान गए थे। यह यात्रा पहले से तय थी। जाने से पहले जेटली ने पत्रकारों से कहा था, “मैं रात जापान की यात्रा पर जा रहा हूं। सामान्यत: नए रक्षामंत्री को जाना चाहिए था, लेकिन रविवार होने की वजह से अंतिम क्षण में ऐसा संभव नहीं हो सका।
देश की दूसरी महिला रक्षामंत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मंत्रिमंडल में प्रदर्शन के आधार पर फेरबदल व विस्तार किया। इसमें निर्मला सीतारमण को रक्षामंत्री बनाया गया। प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के रक्षामंत्री रहने के बाद सीतारमण रक्षा मंत्रालय संभालने वाली दूसरी महिला हैं। इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाला था। अभी तक वित्तमंत्री अरुण जेटली के पास रक्षा मंत्रालय का प्रभार था।
पर्रिकर के इस्तीफे बाद जेटली ने संभाली थी कमान
बता दें कि मनोहर पर्रिकर ने गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद रक्षामंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद पीएम मोदी के सबसे करीबी वित्त मंत्री अरुण जेटली को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। इससे पहले 26 मई से 9 नवंबर 2014 के बीच भी जेटली को रक्षा मंत्रालय की कमान सौंपी गई थी।
सम्मान को शब्दों में नहीं कर सकती बयां
अपनी नियुक्ति पर सीतारमण ने कहा कि वह बहुत अभिभूत महसूस कर रही हैं और वह इस सम्मान को शब्दों में बयां नहीं कर सकतीं। सीतारमण ने कहा कि इस निर्णय से विश्व में संदेश जाएगा। सोचिए, सुरक्षा पर मंत्रिमडल की समिति में दो महिलाएं, सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर पुरुषों के साथ निर्णय लेंगी।

सेना में महिलाओं की लड़ाकू भूमिका पर विचार करूंगी
सीतारमण ने कहा कि वह खुले दिमाग से महिलाओं को सेना में लड़ाकू भूमिका दिए जाने के मामले में विचार करेंगी। यह पूछे जाने पर कि क्या वह सेना में महिलाओं को लड़ाकू भूमिका दिए जाने के मामले पर विचार करेंगी? उन्होंने कहा, “यह निश्चित ही ऐसा मामला है, जिसे मैं खुले दिमाग देखूंगी।

Home / Political / निर्मला सीतारमण ने रक्षा मंत्री का संभाला पदभार, कहा-आर्म्ड फोर्सेस को मजबूत करना पहली प्राथमिकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो