scriptसुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा, क्या राज्यों में काम कर रहे हैं महिला आयोग | Supreme court asks centre do women commission work in states | Patrika News
राजनीति

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा, क्या राज्यों में काम कर रहे हैं महिला आयोग

मथुरा-वृंदावन में अत्यंत दयनीय स्थिति में रह रही विधवा महिलाओं के मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने की टिप्पणी

नई दिल्लीOct 22, 2017 / 02:48 pm

amit2 sharma

sc

sc

नई दिल्ली। सर्वोच्च न्यायालय ने कें द्र सरकार से पूछा है कि क्या राज्यों में भी महिला आयोग काम कर रहे हैं, और अगर वे काम कर रहे हैं तो उनकी स्थिति क्या है। अदालत ने कें द्र से यह भी कहा है कि अगर राज्यों में महिला आयोग काम नहीं कर रहे हैं तो वह राज्यों को इसके गठन का निर्देश दे। कोर्ट ने केंद्र के न्यायिक अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह इस मामले में प्रगति की रिपोर्ट उसके सामने पेश करे।
सर्वोच्च न्यायालय ने वृंदावन जैसी जगहों पर बेहाल स्थितियों में रह रही महिलाओं के मामले पर एक मामले की सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की। विधवा महिलाओं की स्थिति पर चल रही सुनवाई के दौरान केंद्र ने कोर्ट को बताया कि इस तरह की संस्थाओं के निर्माण में कई अहम कदम शामिल होते हैं, इसलिए उसके बारे में पूरी समीक्षा कर कोर्ट के सामने रिपोर्ट रखी जाएगी।
विधवाओं के मामले पर सुप्रीम कोर्ट चिंतित

मथुरा-वृंदावन जैसे स्थलों पर रह रही विधवा महिलाओं की स्थिति को कोर्ट ने बहुत दयनीय बताया था। कोर्ट ने इन महिलाओं की स्थिति की तुलना समाज के सोशली डिप्राइव्ड कैटेगरी से करते हुए अगस्त माह में ही कहा था कि ये समाज का वह वर्ग है जो किसी भी तरह की न्याय की किरण से वंचित है। वह पूरी तरह आवाजविहीन है और उसकी तकलीफ सुनी जानी चाहिए।
कोर्ट ने महिलाओं की स्थिति समाज से बहिष्कृत लोगों के जैसी है। शायद यही कारण है कि ये महिलाएं वृंदावन जैसी जगहों पर आकर रहना स्वीकार कर लेती हैं। कोर्ट ने कहा कि यह बेहद शर्मनाक बात है कि वे उस सम्मान को कभी हासिल नहीं पाती हैं जिसकी वे हकदार हैं। कोर्ट ने कहा कि यह उनका संवैधानिक दायित्व है कि वे उन महिलाओं की आवाज बनें जिनकी आवाज कहीं नहीं सुनी जा रही है।
विधवा विवाह एक उम्मीद

इन विधवाओं की दयनीय हालत को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अहम टिप्पणी की है। कोर्ट ने छ लोगों की एक टीम गठित कर तमाम पहलुओं पर विचार करने को कहा है। विधवाओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए उनका दोबारा विवाह कराना एक अच्छा और कारगर कदम साबित हो सकता है। कोर्ट ने इस मसले पर भी गंभीर विश्लेषण करने को कहा है।

Home / Political / सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा, क्या राज्यों में काम कर रहे हैं महिला आयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो