scriptनेताजी से जुड़ी फाइलों के लिए सुषमा ने रूस से मांगी मदद | Sushma Swaraj Requested russia to cooperate in declassification of netaji files | Patrika News
राजनीति

नेताजी से जुड़ी फाइलों के लिए सुषमा ने रूस से मांगी मदद

पीएम मोदी के ऎलान के बाद नेता जी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक करने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

Oct 20, 2015 / 07:33 pm

विकास गुप्ता

Sushma Swaraj

Sushma Swaraj

नई दिल्ली। नेताजी सुभाषचंद्र बोस से जुड़ी फाइलें सार्वजनिक करने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को अपने रूसी समकक्ष से इन फाइलों के लिए मदद मांगी है। रूस ने भी भरोसा दिलाया है कि वह जरूर मदद करेगा। पीएम मोदी के ऎलान के बाद नेता जी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक करने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

रूसी खुफिया एजेंसियों के पास नेताजी से जुड़ी अहम जानकारियां हैं. बीते दिनों बोस के परिजनों ने पीएम मोदी से मिलकर रूस और ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों के पास रखी फाइलें सार्वजनिक करने की गुजारिश की थी । पीएम मोदी ने बीते दिनों ऎलान किया था कि केंद्र सरकार नेताजी से जुड़ी फाइलें 23 जनवरी को सार्वजनिक करेगी। इससे पहले पश्चिम बंगाल सरकार उनसे जुड़ी 64 फाइलें सार्वजनिक कर चुकी है।

सुषमा स्वराज इन दिनों रूस के दौरे पर हैं। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात में उन्होंने भारत की मांग रखी। सुषमा ने यहां वित्त मंत्री और रूसी विचारकों के पैनल से भी मुलाकात की। दोनों देशों ने ऎतिहासिक संबंधों को आधुनिक दौर की साझेदारी के जरिये नई ऊंचाइयों पर ले जाने की प्रतिबद्धता जताई।

Home / Political / नेताजी से जुड़ी फाइलों के लिए सुषमा ने रूस से मांगी मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो