scriptगाइड लाइन आई तो याद आया शहर | The guide line came when I remembered the city | Patrika News
राजनीति

गाइड लाइन आई तो याद आया शहर

– स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए वार्डो में आएंगी हरे-नील रंग के पात्र लगी कचरा गाडिय़ां

Nov 19, 2017 / 06:38 pm

harinath dwivedi

patrika

रतलाम। स्वच्छता सर्वेक्षण २०१८ की कसौटी पर खरा उतरने के लिए नगर निगम ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। शहर में स्वच्छता अभियान के साथ ही अब वार्डो में कचरा वाहन की तरह कचरा गाडिय़ां जाएगी। साथ ही गीले और सूखे कचरे को अलग अलग रंगों के पात्र में रखा जाएगा। प्रारंभिक तौर पर नगर निगम अपने इस प्रयोग के लिए २०० कचरा गाडिय़ां खरीदेगा।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में रतलाम को स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर रैंकिग के लिए निगम आयुक्त एसके सिंह ने शनिवार को निगम सभागृह में स्वास्थ्य अमले से सुझाव लिए। आयुक्त ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में रतलाम 48 वां स्थान प्राप्त किया था। स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में रतलाम को रैंकिग बेहतर करने के ज्यादा मेहनत करना होगी। सफाई संरक्षकों को दोनो पालियों में कार्य करना होगा। सफाई सरंक्षक दोनो पालियों में उपस्थिति बायोमेट्रीक मशीन पर दर्ज कराएंगे। निगम 200 नग हाथ कचरा गाड़ी खरीदेगा, जिसमें हरे व नीले रंग के कचरा पात्र लगे होंगे। ये कचरा गाड़ी प्रत्येक वार्डो में समान रूप से दी जाएगी। कर्मचारी इन गाडिय़ों के माध्यम से हरे रंग के कचरा पात्र में गीला एवं नीले रंग के कचरा पात्र में सूखा कचरा अलग अगल एकत्रित करेंगे।

स्वच्छता का संकल्प भी दिलाया
निगम आयुक्त सिंह ने सभी को रतलाम शहर को साफ.-स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छता की शपथ दिलाई। सहायक आयुक्त संदीप मालवीय, कार्यपालन यंत्री सुरेशचन्द्र व्यास, झोन प्रभारी किरण चौहान, पर्वत हाड़े के अलावा दरोगा, कचरा संग्रहण वाहन के चालक एवं क्लीनर सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने संकल्प लिया।

अब हर गाड़ी में तगारी-फावड़ा भी
कचरा संग्रहण वाहन संचालक व क्लीनर को कहा गया है कि वे जहां भी कचरा दिखाई दे उसे उठाकर कचरा संग्रहण वाहन में डाले। इसके लिए वे अपनी गाडिय़ों में तगारी व फावड़ा अनिवार्य रूप से साथ रखें। रतलाम शहर खुले में शौच से मुक्त हुआ है, अब झोन प्रभारी व दरोगा प्रात: काल एवं सांयकाल में खुले में शौच करने वालों पर सतत निगरानी रखेंगे। साथ ही यहां-वहां कचरा फेंकने वालो तथा गंदगी फैलाने वालो पर स्पॉट फाइन की कार्रवाई भी नियमित की जाएगी।

Home / Political / गाइड लाइन आई तो याद आया शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो