scriptकल दूसरी बार सीएम की शपथ लेंगे केसीआर, टीआरएस ने जमाया 88 सीटों पर कब्जा | TRS KCR will take oath Chief Minister of Telangana tomorrow | Patrika News
राजनीति

कल दूसरी बार सीएम की शपथ लेंगे केसीआर, टीआरएस ने जमाया 88 सीटों पर कब्जा

कल दूसरी बार सीएम बनने की शपथ लेंगे केसीआर, टीआरएस ने जमाया 88 सीटों पर कब्जा

नई दिल्लीDec 12, 2018 / 09:39 am

धीरज शर्मा

kcr

कल दूसरी बार सीएम बनने की शपथ लेंगे केसीआर, टीआरएस ने जमाया 88 सीटों पर कब्जा

नई दिल्ली। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के शानदार नतीजों के बाद अब टीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव उत्साह से लबरेज हैं। यही वजह है कि वे कल दोबारा वे अपनी सरकार बनाने जा रहे हैं। केसीआर गुरुवार को दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। आपको बता दें कि 119 सीटों की विधानसभा में केसीआर की पार्टी टीआरएस ने 88 सीटों पर अपना कब्जा जमा कर दिखा दिया है कि समय से पहले विधानसभा भंग करने का राव का दांव चल गया है। नतीजों से लगभग स्पष्ट हो गया है कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) का हर तीर निशाने पर लगा।
https://twitter.com/hashtag/TelanganaAssemblyElections2018?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ये रहे बड़े विपक्ष के हार के कारण
केसीआर के मुकाबले विपक्षी दलों के पास कोई चेहरा न होना, केसीआर का निचले तबके को केंद्रित करके प्रस्तुत किया गया विकास मॉडल और असदुद्दीन ओवैसी की अगुआई वाली एआईएमआईएम के साथ चुनावी गठजोड़ का समीकरण सटीक साबित हुआ। दूसरी तरफ कांग्रेस ने तेलंगाना में जमीन खो चुकी टीडीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा। कांग्रेस के पास कोई बड़ा चेहरा न होना भी उसके खिलाफ गया।

राज्यपाल के सामने पेश किया दावा
टीआरएस प्रमुख राव एक बार फिर अपनी सरकार बनाने का दावा राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन को पेश किया। जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। इसके बाद गुरुवार को राव ने राज्य में दूसरी सीएम बनने की शपथ लेने जा रहे हैं। आपको बता दें कि राव ने जून महीने में ही राज्य विधानसभा भंग करने की राज्यपाल से पेशकश की थी, जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया था और राव को कार्यवाहक सरकार के तौर पर पद पर बने रहने को कहा था।

ओवैसी का समीकरण कर गया काम
अल्पसंख्यक मत ओवैसी के साथ होने की वजह से केसीआर के खेमे में गए। यानी ओवैसी का जो समीकरण था वो राव के सटीक दांव का हिस्सा बना। राज्य में करीब 12.5 फीसदी के आसपास मुस्लिम आबादी है। कांग्रेस ने केसीआर और भाजपा के बीच सांठगांठ का आरोपग लगाते हुए अल्पसंख्यक मतों को लुभाने का दांव चला। अन्य राज्यों की तुलना में कांग्रेस ने यहां नरम हिंदुत्व की रणनीति को तिलांजलि देकर मुस्लिम मतों पर ध्यान केंद्रित किया। लेकिन जनता ने इसे स्वीकार नहीं किया।
भाजपा के लिए अहम वक्त

दक्षिण में लगातार पैर जमाने की कोशिश कर रही भाजपा के लिए ये वक्त काफी अहम। एक बार फिर दक्षिण की जनता ने भाजपा को नकारा है। पीएम मोदी और शाह के लिए ये समय चिंता और चिंतन का है। आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा के लिए जरूरी है कि अपनी जमीन को तलाशने के लिए जनता की नब्ज को पकड़े।

Home / Political / कल दूसरी बार सीएम की शपथ लेंगे केसीआर, टीआरएस ने जमाया 88 सीटों पर कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो