scriptराज्यसभा टिकट न मिलने पर गुजरात कांग्रेस के 2 विधायक हुए बागी, प्रदेश अध्यक्ष को सौंपा इस्तीफा | Two MLAs of Gujarat Congress rebel for not getting Rajya Sabha ticket resignation handed over to state president | Patrika News
राजनीति

राज्यसभा टिकट न मिलने पर गुजरात कांग्रेस के 2 विधायक हुए बागी, प्रदेश अध्यक्ष को सौंपा इस्तीफा

एमपी के बाद गुजरात कांग्रेस में टूट के आसार
पटेल समुदाय के नेताओं हाइकमान के खलाफ किया आवाज बुलंद
कांग्रेस पर मंडराया एक राज्यसभा सीट खोने का खतरा

नई दिल्लीMar 15, 2020 / 10:53 am

Dhirendra

congressflag.jpeg
नई दिल्ली। मध्य प्रदेश कांग्रेस में विद्रोह के बाद गुजरात से भी कांग्रेस ( Gujrat Congress ) के लिए बुरी खबर है। गुजरात से राज्यसभा ( Rajya Sabha ) सीट बंटवारे को लेकर नाराज प्रदेश कांग्रेस के दो विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के दोनों विधायकों ने शनिवार और रविवार की दरम्यानी रात पार्टी अध्यक्ष अमित चावड़ा ( Amit Chavda ) से मुलाकात के बाद अपना दिया है। माना जा रहा है कि दोनों विधायकों के इस्तीफे की घोषणा जल्द की जा सकती है।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गुजरात कांग्रेस विधायक सोमा पटेल ( Soma Patel ) और जेवी काकडिया ( JV Kakdiya ) ने राज्यसभा में पटेल समुदाय के सदस्य को न भेजे जाने से नाराज होकर इस्तीफा दिया है। सोमा पटेल ने राज्यसभा सीट कोली समुदाय को देने की मांग की थी। बताया जा रहा है कि गुजरात से कोली समुदाय के सदस्य को टिकट नहीं दिया गया है। सोमा पटेल लिमडी से विधायक हैं जबकि जेवी काकडिया धारी से विधायक हैं।
पीएम मोदी की पहल पर कोरोना पर आज SAARC देशों के बीच बैठक, पाकिस्तान भी होगा चर्चा में शामिल

बता दें कि 182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा में फिलहाल 180 सदस्य हैं। इनमें से 103 विधायक बीजेपी के हैं और कांग्रेस के 73 विधायक हैं। कांग्रेस के सहयोगी दलों की बात करें को बीटीपी 2, एनसीपी 1 और निर्दलीय एक को जोड़कर पार्टी के पास 77 विधायक हैं। हर राज्यसभा सीट जीतने के लिए प्रेफरेंस वोट होंगे। यहां पर जीत हासिल करने के लिए किसी भी प्रत्याशी को 37 वोट चाहिए।
गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए दोनों ही दलों को 38 वोट चाहिए। राज्यसभा की दो सीटें जीतने के लिए 76 वोट चाहिए जबकि कांग्रेस के पास 74 वोट हैं जो दो सीटों के लिए काफी नहीं है। ऐसे में कांग्रेस राज्यसभा की एक सीट से हाथ धो सकती है। हालांकि बीजेपी तीसरी सीट हर हाल में जीतना चाहती है।
NPR: कॉलम ‘D’क्या है, विपक्ष के ऐतराज पर अमित शाह ने क्याें कहा- अब किसी से नहीं मांगे जाएंगे

14 कांग्रेसी विधायक पहुंचे राजस्थान

गुजरात कांग्रेस में बागी विधायकों के रुख को देखते हुए कांग्रेस ने अपने विधायकों को जयपुर शिफ्ट कर दिया है। गुजरात में राज्यसभा चुनाव में हॉर्स ट्रेडिंग ( Horse Trading ) से बचाने के लिए विधायकों को जयपुर लाया गया है। गुजरात के जिन विधायकों को जयपुर शिफ्ट किया गया है उनमें लाखा भरवाड़, पूनम परमार, गेनी राठौड़, चंदन ठाकोर, ऋत्विज मकवाना, चिराग कालरिया, बलदेव ठाकोर, नाथा पटेल, हिम्मत सिंह पटेल, इंद्रजीत ठाकोर, राजेश गोहिल, अजित चैहान, हर्षद रिबड़िया शामिल हैं।

Home / Political / राज्यसभा टिकट न मिलने पर गुजरात कांग्रेस के 2 विधायक हुए बागी, प्रदेश अध्यक्ष को सौंपा इस्तीफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो