scriptविजय माल्या कोई सुई नहीं हैं जो गुम हो गएः गुलाम नबी | Vijay Malya issue raised in Parliament | Patrika News
राजनीति

विजय माल्या कोई सुई नहीं हैं जो गुम हो गएः गुलाम नबी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक माल्या दो मार्च को प्राइवेट जेट से देश छोड़कर निकले हैं माल्या, जाते के वक्त उनके पास 11 लगेज थे।

Mar 10, 2016 / 03:19 pm

पुनीत पाराशर

ghulam nabi azad

ghulam nabi azad

नई दिल्ली। विजय माल्या का मुद्दा गुरुवार को संसद में भी गूंजा। सरकार तथा विपक्ष दोनों ही इस मामले में एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप करते दिखाई दिए। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि विजय माल्या सुई नहीं जो लापता हो जाए। एक किमी दूर से नजर आने वाला लंबा चौड़ा आदमी, परियों-हूरों के साथ चलने वाला सुई नहीं है जो गायब हो जाए। सरकार ने उसे भगाया। कांग्रेस ने जहां भाजपा पर माल्या को देश से भगाए जाने का आरोप लगाया वहीं राज्य सभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यूपीए सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि यूपीए सरकार शराब कारोबारी विजय माल्या पर मेहरबान थी। जेटली ने कहा कि विजय माल्या को सितंबर 2004 में उनका अकाउंट बिगड़ा होने के बावजूद बैंक सुविधा दी गई थी। इसके अलावा बीजेपी एमपी किरीट सौमेया ने लोक सभा में शून्य काल के दौरान विजय माल्या का मुद्दा उठाया। संसद के दोनों ही सदनों में इस मामले पर जमकर बहस हुई।

क्या है मामला?
मालूम हो कि बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक, शराब कारोबारी और राज्यसभा सांसद विजय विट्ठल माल्या 2 मार्च को ही देश से भाग चुके हैं और इस वक्त वह लंदन में रह रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि माल्या को इंडियन एम्बेसी के जरिए नोटिस भेजा जाए। लेकिन समस्या यह आ रही है कि बिना सटीक पोस्टल एड्रेस के यूके में माल्या का घर खोजना मुश्किल है। मालूम हो कि माल्या पर 17 बैंकों का करीब 9 हजार करोड़ रुपए कर्ज है। 


कहां पर रहे हैं माल्या?
यूके में Queen Hoo road पर माल्या का एक बहुत बड़ा बंग्लो है लेकिन कहा जा रहा है कि कुछ दिनों से वे यहां नहीं देखे गए। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ पड़ोसियों ने माल्या को दो दिन पहले यहां देखने का दावा किया है। एक गांव वाले ने कहा है कि माल्या एक स्थानीय पब में आम तौर पर देखे जाते हैं। कल फोर्स इंडिया की लोगो वाली ब्लैक ऑडी कार से एक महिला उनसे यहां मिलने आई थी। जब वे यहां आते हैं तो इलाके में हलचल सी रहती है क्योंकि कई फैन्सी कारें इधर-उधर देखी जाती हैं।

सरकार को सब पता था फिर कैसे भाग निकले माल्या?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक माल्या दो मार्च को प्राइवेट जेट से देश छोड़कर निकले हैं माल्या, जाते के वक्त उनके पास 11 लगेज थे। एजी मुकुलु रोहतगी ने बुधवार को कोर्ट के पूछे जाने पर बताया कि माल्या तो 2 मार्च को ही देश छोड़कर जा चुके हैं। अब सवाल सरकार पर उठ रहे हैं। पूर्व सीबीआई चीफ जोगिंदर सिंह का कहना है कि माल्या के भागने की पूरी जानकारी सरकार को थी। वहीं, वकील प्रशांत भूषण का कहना है कि सीबीआई को पता था कि माल्या भाग सकते हैं, तो कोई कदम क्यों नहीं उठाया? माल्या के खिलाफ लुकआउट नोटिस तक जारी था। ऐसे में वे भाग कैसे गए? अटॉर्नी जनरल के जवाब के बाद कोर्ट ने माल्या को नोटिस जारी कर दो हफ्ते में जवाब मांगा है। साथ ही कहा कि उन्हें ईमेल के जरिए नोटिस भेजा जा सकता है।

गुलाम नबी आजाद ने सरकार से पूछे यह सवाल-
सदन की कार्यवाही शुरू होते की विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने इस मुद्दे को उठाते हुये कहा कि नौ हजार करोड रुपये से अधिक का ऋण लेकर माल्या देश छोडकर भाग गए हैं।

पासपोर्ट क्यों जब्त नहीं किया गया?
नबी ने पूछा कि दुनिया के अधिकांश देशों में घर रखने वाले और ग्लैमर की जिंदगी जीने वाले इस व्यक्ति का पासपोर्ट क्यों जब्त नहीं किया गया? उन्होंने कहा कि उस व्यक्ति के विरूद्ध केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने जुलाई 2015 में मामला दर्ज किया था और अभी सीबाआई सहित चार प्रमुख एजेंसियां उनके विरूद्ध जांच कर रही है। आजाद ने कहा कि माल्या को एक किलोमीटर दूर से भी देखा जा सकता है। उनके साथ पूरा लावलश्कर होता है। अब उनके विरूद्ध लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। उन्हें पहले ही गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया?

Home / Political / विजय माल्या कोई सुई नहीं हैं जो गुम हो गएः गुलाम नबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो