scriptपंजाब सीएम को मिलाकर छह महीने के भीतर बदल दिए गए छह मुख्यमंत्री | With Punjab 6 Chief Ministers changed in 6 months in 5 states | Patrika News
राजनीति

पंजाब सीएम को मिलाकर छह महीने के भीतर बदल दिए गए छह मुख्यमंत्री

पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह की जगह चरणजीत सिंह चन्नी की ताजपोशी कोई नया घटनाक्रम नहीं है, बल्कि भारतीय राजनीति का वो ताजा बदलाव है, जिसे पिछले छह माह के भीतर पांच राज्यों में पांच बार देखा जा चुका है।

नई दिल्लीSep 22, 2021 / 12:20 am

अमित कुमार बाजपेयी

With Punjab 6 Chief Ministers changed in 6 months in 5 states

With Punjab 6 Chief Ministers changed in 6 months in 5 states

नई दिल्ली। हाल के दिनों में राजनीतिक दलों के बीच बदलाव का ट्रेंड काफी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। शायद इसी के चलते मार्च के बाद से भारत में अब तक पांच राज्यों के छह मुख्यमंत्री बदल दिए गए है। दिलचस्प बात यह है कि पांच नेताओं को उनका कार्यकाल पूरा करने से पहले ही बदल दिया गया। इस साल मार्च के बाद से, उत्तराखंड, असम, कर्नाटक, गुजरात और अब पंजाब में सीएम को बदला गया है और कार्यकाल पूरा होने पर केवल असम के मुख्यमंत्री को बदल दिया गया था।
जिस देश में मुख्यमंत्रियों ने बिना किसी ब्रेक के पांच कार्यकाल तक सेवा की हो, वहां पर मुख्यमंत्री को बदलना भारतीय राजनीति में एक बहुत ही नई घटना नजर आती है। विशेष रूप से किसी पार्टी के पास जब बहुमत होता है, जब तक कि कुछ असाधारण स्थिति उत्पन्न न हो, यह संभावना नहीं है कि मुख्यमंत्री अपने कार्यकाल से पहले बदल जाएगा।
आजादी के बाद पवन कुमार चामलिंग किसी भी भारतीय राज्य के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे हैं। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के संस्थापक अध्यक्ष चामलिंग ने 1994 और 2019 के बीच सिक्किम पर शासन किया। उनके बाद ज्योति बसु हैं, जिन्होंने 1977 और 2000 के बीच पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।
https://twitter.com/pawanchamling5/status/1115504957296267265?ref_src=twsrc%5Etfw
वर्ष 2000 में अपना कार्यकाल शुरू करते हुए, ओडिशा के नवीन पटनायक दो दशकों से अधिक समय से राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं। माणिक सरकार ने 1998 से 2018 तक त्रिपुरा पर शासन किया। इस सूची में राजस्थान में मोहन लाल सुखाड़िया (1954-1971), छत्तीसगढ़ में रमन सिंह (2003-2018), दिल्ली में शीला दीक्षित (1998-2013), असम में तरुण गोगोई (2001-2016), मणिपुर में ओकराम इबोबी सिंह (2002-2017) और गुजरात में नरेंद्र मोदी (2001-2014) भी शामिल हैं।
मार्च के बाद से बदले गए मुख्यमंत्रियों की जानकारीः

उत्तराखंडः त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह तीरथ सिंह रावत लाए गए

वर्ष 2017 से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने वाले त्रिवेंद्र सिंह रावत को सीएम कार्यालय में चार वर्ष पूरे करने से कुछ दिन पहले मार्च में लोकसभा सांसद तीरथ सिंह से बदल दिया गया। राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। रावत की कार्यशैली को लेकर भाजपा की राज्य इकाई में कथित रूप से बढ़ती बेचैनी सहित उनके बाहर निकलने के कई कारण बताए गए।
असमः सर्बानंद सोनोवाल की जगह हिमंत बिस्वा सरमा आए

सोनोवाल द्वारा अपना कार्यकाल पूरा करने और राज्य में मई में चुनाव होने के बाद सरमा ने उनकी जगह ली। भाजपा सत्ता में फिर से चुनी गई और उन्होंने सरमा को प्रभार देने का फैसला किया, जो पूर्वोत्तर में भगवा पार्टी की प्रगति के सारथी थे।
punjab_nnnnnnn.jpeg
उत्तराखंडः तीरथ सिंह रावत के स्थान पर पुष्कर सिंह धामी को सत्ता

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के चार महीने से भी कम समय में, तीरथ सिंह रावत ने जुलाई में अपना इस्तीफा सौंप दिया। उनके बाहर निकलने के कारणों में शपथ लेने के छह महीने के भीतर उन्हें विधानसभा के लिए निर्वाचित करने में पार्टी की अक्षमता शामिल थी। विधानसभा का कार्यकाल मार्च 2022 में समाप्त हो रहा है और चूंकि यह एक वर्ष से कम है, इसलिए चुनाव आयोग विधानसभा में खाली सीटों के लिए उपचुनाव का आदेश नहीं दे सकता है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत, किसी सदन का कार्यकाल एक वर्ष से कम होने पर किसी सीट के लिए उपचुनाव नहीं होना चाहिए। पुष्कर सिंह धामी को राज्य भाजपा विधायक दल द्वारा उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया था।
कर्नाटकः बीएस येदियुरप्पा की जगह बसवराज बोम्मई लाए गए

कर्नाटक में भी जुलाई में बदलाव देखा गया जब येदियुरप्पा ने दो साल के कार्यकाल के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। राज्य में 2023 में चुनाव होने जा रहे हैं, लेकिन उससे पहले ही बदलाव देखा गया क्योंकि 78 वर्षीय येदियुरप्पा ने 75 साल की उम्र में पार्टी के सेवानिवृत्ति के अलिखित नियम को पार कर लिया था।
गुजरातः विजय रूपाणी के स्थान पर भूपेंद्रभाई पटेल को कुर्सी

रूपाणी ने 2016 और 2021 के बीच गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने इस बार अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया लेकिन उन्हें पिछले विधानसभा में 1.5 साल सहित पांच साल का कार्यकाल पूरा करने का मौका मिला। उन्होंने अगस्त 2016 में इसी तरह की परिस्थितियों में आनंदीबेन पटेल की जगह ली थी। राज्य में दिसंबर 2017 में चुनाव हुए थे।
पंजाबः कैप्टन अमरिंदर सिंह की जगह चरणजीत सिंह चन्नी लाए गए

देश में जहां अभी तक भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बदला जा रहा था, वहीं कांग्रेस ने भी मध्यावधि में अपना मुख्यमंत्री चेहरा बदल दिया। राज्य में अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने हैं, हालांकि, अमरिंदर सिंह अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने से पहले, उनकी जगह दलित नेता को ले लिया गया है। 1942 में जन्मे अमरिंदर सिंह ने 2002 और 2007 के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है। 1997 के बाद से वह पंजाब के पहले मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया।

Home / Political / पंजाब सीएम को मिलाकर छह महीने के भीतर बदल दिए गए छह मुख्यमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो