अप्रेल में पात्र लाभार्थियों का हो शत-प्रतिशत पंजीयन

छोटीसादड़ी. मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर पंचायत समिति परिसर में स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र में विडियो कॉन्फ्रेन्स आयोजित हुई। जिसमें पात्र लाभार्थियों का शत प्रतिशत पंजीयन 1 अप्रेल से 30 अप्रेल तक किया जाना हैं। योजना में एनएफएसए एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल लाभार्थियों को पंजीकरण कराने की आवश्कता नहीं हैं।

By: Devishankar Suthar

Published: 12 Apr 2021, 08:02 AM IST


मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर हुई वीसी
छोटीसादड़ी. मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर पंचायत समिति परिसर में स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र में विडियो कॉन्फ्रेन्स आयोजित हुई। जिसमें पात्र लाभार्थियों का शत प्रतिशत पंजीयन 1 अप्रेल से 30 अप्रेल तक किया जाना हैं। योजना में एनएफएसए एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल लाभार्थियों को पंजीकरण कराने की आवश्कता नहीं हैं। राज्य के समस्त संविदा कार्मिकों एवं लघु सीमान्त कृषकों का पंजीयन ग्राम एवं वार्ड वार शिविर आयोजित कर पंजीकरण का कार्य किया जा रहा हैं। इन श्रेणियों के अतिरिक्त वंचित परिवारों को भी इस योजना में 850 रुपए की राशि का भुगतान करने पर योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा ने बताया कि योजना में 30 अप्रेल तक उपखण्ड क्षेत्र के सभी लाभार्थियों का पंजीकरण कार्य किया जाएगा। इसके बाद पंजीकरण कराने पर योजना का लाभ, पंजीकरण के तीन माह बाद से मिल पाएगा। मल्होत्रा ने बाताया कि पंजीकरण का कार्य ई-मित्र द्वारा नि:शुल्क किया जाएगा। 30 अप्रेल तक पंजीकृत परिवारों को योजना का लाभ 1 मई 2021 से दिया जाएगा। जिसके अन्तर्गत 5 लाख तक का ईलाज का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
वीसी में योजनाओं की जानकारी
धरियावद. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर रविवार को पंचायत समिति परिसर के आईटी केंद्र स्थित वीसी रूम में मुख्यमंत्री का ऑनलाईन संवाद देखा एवं सुना गया। वीसी के दौरान सीएम अशोक गहलोत ने चिरंजीवी योजना एवं टीकाकरण को लेकर फीडबैक लिया। इस दौरान कार्यवाहक उपखंड अधिकारी संजय चरपोटा, विकास अधिकारी बीएल यादव, पंचायत प्रसार अधिकारी सुर्दशन जैन, आईटी केंद्र के श्यामसुंदर, निखिल जैन सहित महिला बाल विकास की आंगनबाडी सुपरवाईजर, समाज कल्याण विभााग सहित अन्य मौजूद थे।

:::::::::::::::::

कुएं पर ट्रांसफॉर्मर से तेल व तांबा चोरी
छोटीसादड़ी. उपखंड क्षेत्र के जलोदा जागीर गांव से खेत पर लगे ट्रांसफॉर्मर से तेल व तांबा चोरी हो गया। उपभोक्ता ने घटना से बिजली निगम के अधिकारियों को अवगत कराया। जानकारी अनुसार जलोदा जागीर निवासी बलवीरसिंह पुत्र संग्रामसिंह राजपूत के खेत पर लगे ट्रांसफॉर्मर में चोरी हुई है। किसान जब सुबह अपने कुएं पर मोटर चलाने गया और वहा देखा तो चोर द्वारा ट्रांसफॉर्मर तोड़ रखा था। ट्रांसफॉर्मर का सामान बिखरा पड़ा मिला। किसान ने इस मामलें में पुलिस थाने में रिपोर्ट दी है।
मानपुरा जागीर में वैक्सीनेशन आज से
छोटीसादड़ी. उपखण्ड क्षेत्र के मानपुरा जागीर ग्राम पंचायत में कोरोना महामारी से सुरक्षा को लेकर सोमवार से वैक्सीनेशन किया जाएगा। सरपंच लक्ष्मी मीणा ने बताया कि सोमवार को सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक राजीव गांधी सेवा केंद्र पर 45 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। ग्राम विकास अधिकारी जमील हुसैन मंसूरी ने बताया कि सभी को कोरोना गाइड लाइन की पालना करते हुए मास्क अनिवार्य रूप से लगा कर आए और केंद्र पर 2 गज की दूरी का ध्यान रखने का आह्वान किया।

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned