scriptजिले में जाएगी नुक्कड़ कलाकारों की टीम, रूढिवाद को खत्म करने का करेगी प्रचार | A team of street artists will go to the district to promote the end of | Patrika News
प्रतापगढ़

जिले में जाएगी नुक्कड़ कलाकारों की टीम, रूढिवाद को खत्म करने का करेगी प्रचार

– कलक्टर ने दिल्ली से आई टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रतापगढ़Oct 15, 2019 / 11:08 am

Rakesh Verma

जिले में जाएगी नुक्कड़ कलाकारों की टीम, रूढिवाद को खत्म करने का करेगी प्रचार

जिले में जाएगी नुक्कड़ कलाकारों की टीम, रूढिवाद को खत्म करने का करेगी प्रचार

प्रतापगढ़. जिला स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में रूढि़वाद (डाम प्रथा) एवं मौसमी बीमारियों के निदान के लिए जिले में जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत दिल्ली से नुक्कड़ कलाकारों की एक टीम आई, यह टीम जिले में जाकर रूढिवाद के खिलाफ प्रचार प्रचार करेगी। इस टीम के वाहन को सोमवार को जिला कलक्टर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
दिल्ली से आईटीम संभावना नाट्य मंच है। यह वल्र्ड विजन इण्डिया प्रतापगढ़ के तत्तावधान में जिले का दौरा करेगी। इससे पहले यहां मिनी सचिवालय सभागार में दिल्ली की टीम ने नक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया। नाटक के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया कि बीमार होने पर बच्चे के भोपे से डाम लगाने की बजाय डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए। इस मौके पर यह भी बताया गया कि शारीरिक हिंसा से बचने के लिए टॉल फ्री 1098 पर नि:शुल्क फोन करें। डाम प्रथा से बचने के लिए नाट्य मंच द्वारा शपथ दिलाकर शानदार प्रस्तुति दी।
जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल ने अंधविश्वास के बारे में बताते हुए कहा कि हमारे यहां जनजाति बाहुल्य क्षेत्रा के लोग अशिक्षा के कारण अंधविश्वास की तरफ जाते है, उस तरफ नहीं जाकर अस्पताल में ईलाज कराएं। उन्होंने कहा कि जो भी अंधविश्वास की तरफ जा रहे वे अपना ही नुकसान कर रहे है। उन्होंने संभावना नाट्य मंच द्वारा अंधविश्वास के बारे में दी गई प्रस्तुति की प्रशंसा की।
उपखण्ड अधिकारी एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक विनोद कुमार मल्होत्रा ने कहा कि जनजाति क्षेत्रा में लोगों की सोच बदलने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि वल्र्ड वीजन के माध्यम से प्रतापगढ़ के 77 गांवों में नाट्य मंचन की टीम अंधविश्वास की जानकारी प्रदान करेंगे।
वल्र्ड वीजन के प्रतिनिधि शैलेष किश्चियन द्वारा बच्चों की सुरक्षा के लिए, मौसमी बीमारियो से बचाव के लिए नुक्कड़ नाटक के माध्यम संभावना नाट्य मंच की टीम के बारे में विस्तृत से जानकारी देकर गांवो में अंधविश्वास के प्रति लोगों में जागरूकता ये टीम लाएंगी इसकी विस्तृत जानकारी प्रदान की।

Home / Pratapgarh / जिले में जाएगी नुक्कड़ कलाकारों की टीम, रूढिवाद को खत्म करने का करेगी प्रचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो