scriptसीकर : डाकघर में इस बात का फायदा उठाकर कोई जमा करवा गया 3 हजार के नकली नोट | Three thousands fake note deposit in fatehpur post office sikar | Patrika News
प्रतापगढ़

सीकर : डाकघर में इस बात का फायदा उठाकर कोई जमा करवा गया 3 हजार के नकली नोट

फतेहपुर कस्बे के मुख्य डाकघर में लोग नकली नोट भी जमा करवा रहे हैं। 3000 के नकली नोट भी जमा हो गए जिसे एसबीआई ने लेने से मना कर दिया।

प्रतापगढ़Nov 14, 2016 / 11:13 am

vishwanath saini

डाक घरों में भी एक हजार और 500 के नोट बदले जा रहे हैं, लेकिन यहां पुख्ता इंतजाम नहीं होने से डाक कर्मचारियों के साथ यहां पैसा जमा करवाने या बदलवाने आ रहे लोगों को भी परेशानी हो रही है।


READ MORE : सीकर के गांव उदनसरी में सबके लिए यागदार बन गई इस बेटी की शादी, घोड़ी पर बैठाकर निकाली गई बिंदोरी



डाकघरों में एक दिन में 50 लाख से एक करोड़ तक रुपए जमा हो रहे हैं, लेकिन किसी भी डाकघर में चार लाख से ज्यादा रुपए रखने की व्यवस्था नहीं है। कस्बे के मुख्य डाकघर में भी न तो नोट गिनने की मशीन है और न ही नकली नोट पहचानने की। नतीजतन भीड़ ज्यादा होने पर लोग नकली नोट भी जमा करवा रहे हैं।
READ MORE : रूस के किर्गीस्तान में सीकर के छात्र की मौत, सिर्फ इतना काम हो जाता तो बच जाती जान



ज्यादा भीड़ होने के कारण यहां पैसों की गिनती भी ठीक से नहीं हो पाती है और नोट कम भी आ जाते हैं। शनिवार को फतेहपुर के मुख्य डाकघर व अन्य शाखाओं में 80 लाख रुपए जमा हुए थे। ये रुपए रात तक मुख्य डाकघर में पहुंचे और यहां से पैसे लेकर जब बैंक में जमा करवाने गए तो एसबीआई ने पैसे लेने से मना कर दिया। इसके बाद रात को थाने में पैसे रखने पड़े।

भीड़ की आड़ में नकली नोट



फतेहपुर डाकघर में शनिवार को तीन हजार के नकली नोट जमा हो गए। डाकघर अधीक्षक मुरारीलाल बाहिती ने बताया कि उनके पास 3000 के नकली नोट भी जमा हो गए जिसे एसबीआई ने लेने से मना कर दिया।
READ MORE : सीकर में छोटे भाई की मौत की खबर सुनते ही बड़े भाई ने भी छोड़ दी दुनिया, एक ही चिता पर हुआ अंतिम संस्कार

उन्होंने सवाल किया अब हम इन 3000 नकली नोट का क्या करेंगे। जिला मुख्यालय स्थित मुख्य डाकघर में रोजाना ढ़ाई से तीन करोड़ रुपए आ रहे है। लेकिन नोटों को रखने की कोई व्यवस्था नहीं है।
READ MORE : बेटी को घोड़ी पर बैठाकर निकाली बिंदोरी, इस फैसले की हकीकत कर देगी आंखें नम


डाक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को बैंक में तीन करोड़ रुपए जमा कराने गए। लेकिन 40 लाख ही जमा किए गए। एेसे में मजबूरन शेष राशि को डाकघर में ही रखना पड़ा। इस कारण डाकघरों का कामकाज पटरी पर नहीं आ रहा है। क्योकि डाकघरों में राशि को रखने की व्यवस्था भी नहीं है। विभाग ने सुरक्षा के लिए भी अभी तक कोई इंतजाम नहीं किए है।

Home / Pratapgarh / सीकर : डाकघर में इस बात का फायदा उठाकर कोई जमा करवा गया 3 हजार के नकली नोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो