scriptरोडवेज की जेब में हाथ डाल रही निजी बसें | Autobuses privados que navegan en el bolsillo de las carreteras. | Patrika News
प्रतापगढ़

रोडवेज की जेब में हाथ डाल रही निजी बसें

-निजी बसों पर नहीं होती कोई कार्रवाई

प्रतापगढ़Jan 08, 2019 / 11:12 am

Ram Sharma

pratapgarh

रोडवेज की जेब में हाथ डाल रही निजी बसें

-नया बस स्टैण्ड शहर से दूर, पुराने रोडवेज बस स्टैंड पर ही खड़ी रहती है रोडवेज बसें
प्रतापगढ़. आर्थिक संकट से गुजर रहे राजस्थान रोडवेज की जेब पर निजी बस संचालक भी हाथ डाल रहे है। रोडवेज को प्रतिमाह लाखों रूपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसके चलते कई रोडवेज बसों को बंद करने के साथ रूट में भी कटौती की जा रही है।
गहलोत सरकार ने पिछले कार्यकाल में आदेश जारी किया था कि रोडवेज बस स्टैण्ड के आसपास निजी बसों का ठहराव नहीं होना चाहिए। इस आदेश की पिछले पांच साल में कोई पालना नहीं हुई। नतीजा यह हुआ कि निजी बसें रोडवेज बसों पर भारी पडऩे लग गई। इसी प्रकार भाजपा सरकार में शुरू की गई लोक परिवहन बस सेवा भी रोडवेज के लिए घातक सिद्ध हो रही है। लोक परिवहन के नाम पर एक बस का पट्टा मिला है, लेकिन बसें कईचल रही है। इससे रोडवेज की सवारियां लोक परिवहन की ओर शिफ्ट हो रही है।
निजी बस वाले रोडवेज से ले जाते यात्री
शहर के गांधी चौराहे स्थित रोडवेज बस स्टैंड व निजी बस स्टैंड वर्षों से एक साथ संचालित हो रहा है। यहां रोडवेज बस स्टैंड के पीछे निजी बस स्टैंड है लेकिन निजी बस रोडवेज बस स्टैंड से निकलते हुए रोडवेज की सवारियों को लेकर निकल जाया करते हैं।
नहीं मिलती निजी बसों में सारी सुविधा
रोडवेज में बैठने वाले यात्रियों का बीमा होता है, लेकिन निजी बसों में यह सुविधा नहीं है। साथ ही रोडवेज में कई प्रकार की यात्रा में किराए में रियासत व नि:शुल्क यात्रा का भी प्रावधान हैं।
नए बस स्टैंड पर नहीं आते यात्री
रोडवेज बस स्टैंड व निजी बस स्टैंड वर्षों से गांधी चौराहे के पास कृषि मंडी रोड पर संचालित हो रहा है। लेकिन 5 जुलाई 2015 को रोडवेज बस स्टैंड हाउसिंग बोर्ड स्थित गुप्त गंगा रोड पर संचालित होने लगा। इसके बाद कई दिनों तक रोडवेज बसों का संचालन नए बस स्टैंड से किया गया, लेकिन बस स्टैंड दूर होने के कारण रोडवेज को सवारियां नहीं मिलने पर फिर से रोडवेज की बसे पुराने बस स्टैंड से ही संचालित होनी लगी।
रोडवेज के पास ही निजी ट्रावेल्स वालों का कब्जा
गांधी चौराहे स्थित रोडवेज बस स्टैंड के पास ही निजी ट्रावेल्स वालों ने भी अपना कब्जा जमाए हुए है। निजी ट्रावेल्स भी यही से संचालित होने के कारण कई बार जाम की भी लगा हुआ रहता है। गांधी चौराहे पर भी रात्रि में निजी ट्रावेल्स की बसें रोड पर खड़ी रहती है, जिसके चलते बार-बार जाम लग जाता है। इस पर भी प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होती है।
……………………………………
हैड ऑफिस में दी है जानकारी
हैड ऑफिस जयपुर में इस की जानकारी दे रखी है शहर से बस स्टैंड दूर होने के कारण यात्री नहीं आ पाते है इसके चलते नगरपरिषद के बस स्टैंड से बसें संचालित की जा रही है।
इस्लाममुद्दीन खां, मुख्य प्रबंधक, रोडवेज डिपो, प्रतापगढ़

Home / Pratapgarh / रोडवेज की जेब में हाथ डाल रही निजी बसें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो