scriptधोलापानी, धमोत्तर और केसरियावद वेलनेस सेंटर बनें | Become Dholapani, Dhyothar and Kesariya Vaidya Wellness Center | Patrika News
प्रतापगढ़

धोलापानी, धमोत्तर और केसरियावद वेलनेस सेंटर बनें

शीघ्र ही मिलेगी गुणवत्तापूर्ण सेवाएं

प्रतापगढ़Aug 17, 2018 / 10:39 am

Rakesh Verma

pratapgarh

धोलापानी, धमोत्तर और केसरियावद वेलनेस सेंटर बनें

प्रतापगढ़. प्रधानमंत्री के आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत प्रतापगढ़ जिले में तीन राजकीय चिकित्सा संस्थानों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में तैयार किया गया है। इन केंद्रों पर सभी आवश्यक चिकित्सा सेवाएं रोगियों को निशुल्क मिलेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ वी के जैन ने बताया कि जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धौलापानी, धमोत्तर एवं चुपना को स्वास्थ्य कल्याण केंद्र के रूप में काम प्रगति पर था, लेकिन चुपना केंद्र के नए भवन के निर्माण कार्य के चलते अब इस केंद्र के स्थान पर पीएचसी केसरियावद को चयनित किया गया है। इस प्रकार जिले में दो धौलापानी और केसरियावद को भारत सरकार के तय मापदण्डों पर हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर के रूप तैयार किया गया है। इन केंद्रों पर केंद्र सरकार के तय मापदण्डों पर आवययक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं रोगियों को निशुल्क मिलेगी। इसके साथ ही इन केंद्रों पर को रंगरोगन के रूप में मेंगों कलर दिया गया है। साथ ही इसके ऊपर सर्विसेस के आकर्षक लोगो बनावाए गए है, जो दूर से वेलनेस सेंटर को प्रदर्शित करेंगे।
अटल बिहारी को भाया था थेवा आर्ट से बना कमल का फूल
-वर्ष 1989 में चुनावी सभा के लिए आए थे प्रतापगढ़
प्रतापगढ़. देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी ने गुरुवार शाम को दिल्ली के एम्स अस्पताल में आखिरी सांस ली। वे लम्बे समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन से देश-प्रदेश सहित प्रतापगढ़ जिले में भी शोक की लहर दौड़ गई। अटल बिहारी वर्ष 1989 में प्रतापगढ़ आए थे। उन्होंने यहां गांधी चौराहे पर वर्तमान मंत्री और उस समय सांसद का चुनाव लड़ रहे नंदलाल मीणा की चुनावी सभा को सम्बोधित किया था।
जॉकिट की शोभा बना थेवा आर्ट
अटल बिहारी के प्रतापगढ़ आने पर भाजपा के वरिष्ठ नेता रामनिवास सोनी और बंशीलाल बाहेती ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर रामनिवास सोनी ने अटल बिहारी को थेवा आर्ट से बना कमल का फूल भेंट किया। जिसे अटल ने अपनी जॉकिट पर लगाया।
आत्मीयता से मिले
सोनी ने बताया कि अटल बिहारी काफी सह्दय व्यक्तित्व के धनी थे। प्रतापगढ़ आने पर वे सभी लोगों से बड़ी आत्मीयता से मिले।
मेवाड़ी पगड़ी बनी सिर की शान
अटल बिहारी सडक़ मार्ग से चित्तौडगढ़़ रोड से प्रतापगढ़ आए थे। छोटीसादड़ी में भाजपा कार्यकर्ताओं ने उन्हें मेवाड़ी पगड़ी पहनाई। जिसे अटल बिहारी ने प्रतापगढ़ से वापस जाने तक पहने रखा और मेवाड़ी पगड़ी उनके सिर की शान बनी रही।
आदिवासी क्षेत्र के विकास पर दिया जोर
अटल बिहारी ने चुनावी सभा में आदिवासी क्षेत्र के विकास पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा आदिवासियों के उत्थान के लिए अथक प्रयास करेगी। यह चुनावी सभा निर्णायक साबित हुई और नंदलाल मीणा यह चुनाव जीते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो