scriptगुलजार हुआ बाजार, दीपोत्सव का हुआ आगाज | Buzzing market, festival of lights | Patrika News
प्रतापगढ़

गुलजार हुआ बाजार, दीपोत्सव का हुआ आगाज

धनतेरस पर बाजारों में उमड़ी भीड़

प्रतापगढ़Nov 06, 2018 / 11:06 am

Rakesh Verma

pratapgarh

गुलजार हुआ बाजार, दीपोत्सव का हुआ आगाज

प्रतापगढ़. पांच दिवसीय दीपोत्सव का आगाज सोमवार को धनतेरस के साथ हो गया।इस मौक पर शहर समेत कस्बे के बाजारों में खरीदारी की धूम रही। दीपोत्सव को लेकर धनतेरस पर दीपक लगाए गए। धनवंतरि की पूजा की गई। पांच दिन तक चलने वाले इस पर्व का पहला दिन धनतेरस के शुभमुहूर्त में खरीदारी के नाम रहा। लोगों ने बर्तन, सोने-चांदी के आभूषण, वस्त्र आदि खरीदकर दीपोत्सव की शुरुआत की। धनतेरस पर सुख-समृद्धिदायक खरीदारी के लिए दिनभर बाजारों में रौनक रही और दुकानों पर खरीदारों की भीड़ जुटी रही। बाजारों में ज्वैलरी से लेकर ऑटो मोबाइल और इलेक्ट्रोनिक आइटम में कई नए उत्पादों की खरीदारी हुई। लोगों ने जरुरत के मुताबिक सामग्री खरीदने में रुचि दिखाई।
रूप चौदस आज
दीपोत्सव के तहत मंगवार को रूप-चौदस मनाई जाएगी। महिलाएं अपने रूप को निखारने के बाद घर-आंगन में दीपमालिका सजा कर दीपक लगाएंगी। इसके लिए घरों में तैयारियां की जा रही है।
बाजारों में रही भीड़
अरनोद
दीपावली को लेकर धनतेरस पर बाजार में काफी भीड़ रही। दुकानों पर लोगों ने खरीदारी की। यहां भीड़ के चलजे बस स्टैंड पर काफी भीड़ रही। दिनभर यहां जाम की स्थिति बनी रही।


बिजली बंद, नहीं चमके बाजार
शहर समेत जिलेभर में बिजली की आंख-मिचौली से लोग हुए परेशान
प्रतापगढ़ गत दिनों से बिजली की आंख-मिचौली होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली की आंख-मिचौली का सिलसिला सोमवार को भी रहा।इससे दुकानों में चमक नहीं रही।वहीं दूसरी ओर त्योहार के समय बिजली बंद रहने और वोल्टेज में उतार-चढ़ाव के कारण लोगों में रोष दिखाईदे रहा है। शहर में सोमवार को दिनभर बिजली की आंख-मिचौली और वोल्टेज में उतार-चढ़ाव के कारण विद्युत उपकरण भी शो-पीस बनकर रह गए।
पानमोड़ी ग्रामीण इलाकों में पिछले कई दिनों से लाइट की आंख-मिचौली से ग्रामीण परेशान है। व्यापारियों के हाल बेहाल है। ग्रामीणों की माने तो कई दिनों से अघोषित बिजली कटौती से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।वहीं दीपावली का त्योहार चल रहा है। जिसे रोशनी का त्योहार मानते है।लेकिन विभाग की लापरवाही के कारण खमियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।वहीं ग्रामीणों की माने तो बिजली के बिल तो समय पर जमा कराए जाते है। लेकिन पूरी बिजली नहीं दि जा रही है। रठांजना समेत पानमोडी, तोफाखेड़ा, रठांजना जीएसएस के पानमोड़ी, रठांजना, पीलू, गादोला तोफाखेड़ा, कडिय़ावद, सेमलोपुर, बरखेड़ा सहित कई गांवों में पिछले कई दिनों से बिजली की अनियमितता बनी हुई है।

Home / Pratapgarh / गुलजार हुआ बाजार, दीपोत्सव का हुआ आगाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो