scriptबदल रही बयार, बढ़ रहे बीमार,  मौसम में बदलाव के चलते बढ़ रहा मौसमी बीमारियों का प्रकोप | Cambios en la baha, aumento de enfermedades, enfermedades estacionales | Patrika News
प्रतापगढ़

बदल रही बयार, बढ़ रहे बीमार,  मौसम में बदलाव के चलते बढ़ रहा मौसमी बीमारियों का प्रकोप

-बड़ी संख्या में अस्पतालों में पहुंच रहे मौसमी बीमारियों के रोगी

प्रतापगढ़Nov 23, 2018 / 10:08 am

Ram Sharma

pratapgarh

बदल रही बयार, बढ़ रहे बीमार,  मौसम में बदलाव के चलते बढ़ रहा मौसमी बीमारियों का प्रकोप

-जिला चिकित्सालय का आउटडोर आम दिनों की अपेक्षा दोगुने के करीब
प्रतापगढ़. पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार बदलाव के चलते मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है। तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है। ऐसे में लोग बदलते मौसम की चपेट में आकर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। अस्पतालों में बड़ी संख्या में वायरल सहित खांसी-जुकाम आदि के रोगी पहुंच रहे हैं। ऐसे में पिछले कई दिनों से जिला चिकित्सालय का आउटडोर काफी बढ़ा हुआ है।
मरीजों की भीड़
मौसमी बीमारियों के चलते अस्पतालों में आमदिनों की अपेक्षा रोगियों की संख्या काफी बढ़ी हुई है। सुबह से ही चिकित्सकों को दिखाने के लिए रोगियों की कतार लग जाती है। अस्पताल में चिकित्सकों की कमी के चलते रोगियों को काफी देर तक अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ता है। जिला चिकित्सालय में आमतौर पर करीब 400 मरीज उपचार के लिए एक दिन में आते हैं जबकि गत एक पखवाड़े में रोगियों की संख्या काफी बढ़ी है। इन दिनों अस्पताल का आउटडोर करीब दोगुना चल रहा है।
बच्चे ज्यादा प्रभावित
चिकित्सकों के अनुसार बदलते मौसम का असर बच्चों में ज्यादा रहता है। बड़ों की अपेक्षा वे जल्दी वायरल की चपेट में आ जाते हैं। अस्पताल में आने वाले रोगियों में भी बच्चों की संख्या अपेक्षाकृत ज्यादा है। सर्दी-खांसी-जुकाम वायरल से पीडि़त होकर बड़ी संख्या में बच्चे अस्पताल पहुंच रहे हैं।
दवा के लिए भी कतार
चिकित्सालय में चिकित्सकों को दिखाने के साथ ही निशुल्क दवा के लिए भी लम्बी कतार देखी जा रही है। वहीं निशुल्क जांच के लिए भी बड़ी संख्या में रोगी पहुंच रहे हैं। चिकित्सालय में फार्मासिस्टों की कमी के चलते 5 में से 3 दवा वितरण केन्द्र बंद होने से रोगियों को दवा लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
यह रखें सावधानी
-बदलते मौसम में विशेष सावधानी बरतें।
-बदलते मौसम के अनुसार कपड़े पहनें।
-बच्चों और बुजुर्गो के प्रति विशेष एहतियात रखें।
-खांसी-जुकाम और बुखार होने पर तुरंत चिकित्सक को दिखाएं।
जिला चिकित्सालय में गत 7 दिन में रोगियों की स्थिति
तारीख आउटडोर
15 नवम्बर 729
16 नवम्बर 720
17 नवम्बर 763
18 नवम्बर 451 (रविवार)
19 नवम्बर 743
20 नवम्बर 767
21 नवम्बर 444 (बारावफात)
………………………………
बीमारी में तुरंत दिखाएं चिकित्सक को
बदलते मौसम के चलते मौसमी बीमारियां बढ़ती हैं। बीमारियों से बचने के लिए एहतियात बरतनी चाहिए। स्वास्थ्य सम्बंधी कोई भी समस्या होने पर तुरन्त चिकित्सक को दिखाना चाहिए।
डॉ. राधेश्याम कच्छावा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, जिला चिकित्सालय, प्रतापगढ़

Home / Pratapgarh / बदल रही बयार, बढ़ रहे बीमार,  मौसम में बदलाव के चलते बढ़ रहा मौसमी बीमारियों का प्रकोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो