scriptकेन्द्रीय विद्यालय खुलने का रास्ता साफ, अब सरकार नि:शुल्क देगी जमीन | central school will open in pratapgarh | Patrika News
प्रतापगढ़

केन्द्रीय विद्यालय खुलने का रास्ता साफ, अब सरकार नि:शुल्क देगी जमीन

राज्य मंत्रिमंडल ने स्वीकृत किया प्रस्ताव(pratapgarh news in hindi)पहले सरकार ने सशुल्क जमीन आवंटन की रखी थी शर्तकरमदीखेड़ा में 2.23 हैक्टेयर जमीन नि:शुल्क आवंटित

प्रतापगढ़Nov 30, 2019 / 09:42 pm

Ram Sharma

केन्द्रीय विद्यालय खुलने का रास्ता साफ, अब सरकार नि:शुल्क देगी जमीन

केन्द्रीय विद्यालय खुलने का रास्ता साफ, अब सरकार नि:शुल्क देगी जमीन


प्रतापगढ़. जिला मुख्यालय पर केन्द्रीय विद्यालय शुरू होने का रास्ता साफ हो गया। राज्य सरकार ने नि:शुल्क भूमि आवंटन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही केन्द्रीय विद्यालय की राह में आ रहा आखिरी रोडा भी दूर हो गया। यह जमीन प्रतापगढ़ तहसील के करमदीखेड़ा गांव में नि:शुल्क आवंटित की गई है।
केन्द्र सरकार ने इस वर्ष जुलाई में ही केन्द्रीय विद्यालय खोलने की अनुमति दे दी थी। लेकिन जमीन आवंटन को लेकर मामला फंसने से इस सत्र में प्रवेश प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।
चित्तौडगढ़़-प्रतापगढ़ सांसद सीपी जोशी ने अपने गत कार्यकाल में प्रतापगढ़ में केन्द्रीय विद्यालय खुलवाने की घोषणा की थी। बाद में इस वर्ष केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने प्रतापगढ़ में केन्द्रीय विद्यालय खोलने की अनुमति दे दी। इसके लिए इस जुलाईसे प्रवेश शुरू होने थे। राज्य सरकार ने केन्द्रीय विद्यालय के लिए झांसड़ी में नि:शुल्क भूमि आवंटित की गईथी। इस भूमि के आवंटन के बाद ही केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने प्रवेश प्रक्रिया चालू करने के निर्देश दिए थे।
जनजाति भवन में चलनी थी अस्थायी कक्षाएं
विद्यालय का स्थायी भवन बनने तक केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने जिला प्रशासन से अस्थायी भवन की मांग की थी, जहां कक्षाएं चलाई जा सके। इसके बस स्टैण्ड के पीछे स्थित नवनिर्मित जनजाति विकास भवन का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी। केन्द्रीय विद्यालय संगठन के अधिकारियों ने दौरा कर भवन को विद्यालय के लिए उपयुक्त माना था। लेकिन इसके बाद पूर्व में आवंटित भूमि निरस्त कर दी गई। इससे आगे की सारी प्रक्रिया रूक गई।
इनका कहना है…
&अब भूमि आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। केन्द्रीय विद्यालय को नि:शुल्क भूमि देने का निर्णय सरकार ने कर लिया है। अब राजस्व विभाग आगे की कार्रवाई करेगा।केन्द्रीय विद्यालय संगठन को अब अपनी प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए।
अनुपमा जोरवाल, जिला कलक्टर, प्रतापगढ़

Home / Pratapgarh / केन्द्रीय विद्यालय खुलने का रास्ता साफ, अब सरकार नि:शुल्क देगी जमीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो