scriptएक प्राचार्य के भरोसे छोटीसादड़ी महाविद्यालय | Chhotasadri College trusting a principal | Patrika News
प्रतापगढ़

एक प्राचार्य के भरोसे छोटीसादड़ी महाविद्यालय

प्रतापगढ़/छोटीसादड़ी. छोटीसादड़ी कॉलेज में करीब 518 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं, लेकिन व्याख्याताओं की कमी के चलते विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रतापगढ़Nov 30, 2021 / 08:42 am

Devishankar Suthar

एक प्राचार्य के भरोसे छोटीसादड़ी महाविद्यालय

एक प्राचार्य के भरोसे छोटीसादड़ी महाविद्यालय


-=-=
–पांच वर्ष पहले शुरू हुआ था कॉलेज
——-
कॉलेज का भवन अभी तक नहीं बना
— स्कूल के कमरों में पढऩे को मजबूर विद्यार्थी
प्रतापगढ़/छोटीसादड़ी. छोटीसादड़ी कॉलेज में करीब 518 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं, लेकिन व्याख्याताओं की कमी के चलते विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छोटीसादड़ी राजकीय कॉलेज में शुरू से ही स्वीकृत पदों पर व्याख्याताओं की नियुक्ति नहीं होने के कारण यहां अध्ययनरत छात्र.छात्राओं की पढ़ाई बाधित हो रही है। आलम यह है कॉलेज महज एक प्रचार्य के भरोसे चल रहा है। लेकिन सरकार द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कॉलेज खुले पांच साल हो गए हैं, लेकिन कॉलेज सुविधाओं को मोहताज है। कॉलेज में व्याख्याताओं का टोटा बना हुआ हैं।
-=-==-
21 पदों में से 20 पद रिक्त
पुलिस चौकी के पास स्थित गुलाबचंद मेवाड़ी राजकीय विद्यालय में राजकीय महाविद्यालय का संचालन हो रहा है। राजकीय महाविद्यालय में 21 पद स्वीकृत है। जिसमें से सिर्फ एक ही कार्यरत है तथा 20 पद रिक्त चल रहे है। साल 2016 से कॉलेज शुरू हुआ तब से व्याख्याताओं रिक्त पदों की समस्या विद्यार्थियों को झेलनी पड़ रही है। वर्तमान में प्राचार्य का पद भरा हुआ है। उसके अलावा सभी पद रिक्त पड़े हैं। रिक्त पद होने से कॉलेज के प्राचार्य पर कॉलेज संबंधित कार्यों का अतिरिक्त भार बना हुआ है। जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई भी पूरी नही हो पाती है। और ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले विद्यार्थी पढ़ाई की आस लेकर आते हैं। लेकिन व्याख्याताओं की कमी के चलते विद्यार्थियों की कॉलेज में पढ़ाई नहीं हो पाती है।
कॉलेज में करीब 518 विद्यार्थी अध्ययनरत है। इनमें 346 तो छात्राएं है। जबकि 172 छात्र है। महाविद्यालय में बालिकाओं के शौचालय की सुविधा तक नहीं है।
-=-=-=
छात्रों ने प्राचार्य को दिया ज्ञापन
छोटीसादड़ी राजकीय कॉलेज में व्याख्याताओं की कमी की पूर्ति करने की मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शिक्षा विभाग आयुक्त जयपुर के नाम कॉलेज प्राचार्य सावन कुमार जांगिड़ को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में बताया कि छोटीसादड़ी में संचालित राजकीय महाविद्यालय में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास आदि के व्याख्याताओं नहीं होने के कारण पढ़ाई प्रभावित हो रही है। विद्यार्थियों को कई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान गिरिजा मेघवाल, आंचल शर्मा, अनिता, दीपिका, भावना, किरण, रानू, सपना, प्रियंका, महिमा, अनुबंधना, लोकेश, नानूराम, प्रमिला, शिल्पा, सुमन, मीनाक्षी सहित कई विद्यार्थी मौजूद थे।
-=-=-=उच्चाधिकारियों को कराया जा रहा अवगत ====
महाविद्यालय में व्याख्याताओं कमी को लेकर क्षेत्र के सहकारिता मंत्री व उच्च अधिकारियों को कई बार अवगत करवाया है। लेकिन अभी तक रिक्त पदों को नहीं भरा गया है। वहीं, कॉलेज की नई बिल्डिंग का कार्य भी चल रहा है। जिसे भी पूरे होने में करीब 6 से 8 माह ओर लग सकते हैं।
-=-=-=
डॉ. सावन कुमार जांगिड़, प्राचार्य राजकीय कॉलेज छोटीसादड़ी
-=-=-

Home / Pratapgarh / एक प्राचार्य के भरोसे छोटीसादड़ी महाविद्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो