scriptबाल अधिकार सप्ताह शुरू, स्कूलों में हुई बाल सभाएं | childrens day celibrations in pratapgarh | Patrika News
प्रतापगढ़

बाल अधिकार सप्ताह शुरू, स्कूलों में हुई बाल सभाएं

– नेहरू जयंती पर विशेष आयोजन- आगामी 20 नवम्बर तक आयोजित होंगे विविध कार्यक्रम

प्रतापगढ़Nov 14, 2019 / 10:20 pm

Ram Sharma

बाल अधिकार सप्ताह शुरू, स्कूलों में हुई बाल सभाएं

बाल अधिकार सप्ताह शुरू, स्कूलों में हुई बाल सभाएं


प्रतापगढ़. देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर गुरुवार को स्कूलों में विशेष बालसभाएं हुई। इस दिन से ही सात दिवसीय बाल अधिकार सप्ताह भी शुरू हुआ। इस सप्ताह में जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर विविध कार्यक्रम का आयोजन होगा। सप्ताह के पहले दिन 14 नवम्बर को विद्यालयों में बाल उत्सव एवं विशेष बाल सभा का आयोजन किया गया। पंडित नेहरू जन्म दिवस पर नगर परिषद प्रतापगढ़ में दो दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया।
सप्ताह के तहत 15 नवम्बर को राजकीय संप्रेषण एवं किशोर ग्रह में आवासित बच्चों में ड्राइंग, नृत्य, नाटक, गायन एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसी तरह से 16 नवम्बर को विद्यालय बालक-बालिकाओं की कुर्सी दौड़, नारा लेखन, निबंध लेखन और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित होगी। 17 नवम्बर को बाल अधिकारी पर ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला का आयोजन, छात्रावासों में विभिन्न खेल कूद प्रतियोगिता आयोजित होगी। इसी तरह से 20 नवम्बर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
दलोट. बाल दिवस पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दलोट में मेरा गांव मेरा गौरव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य नीरज शर्मा व मुख्य अतिथि रघुवीर सिंह चौहान ने की। कार्यक्रम का संचालन धनराज शर्मा ने किया। कक्षा 12वीं की छात्रा कविता पाटीदार को विशिष्ट अतिथि बनाया गया। मधुकांत सुथार, प्राध्यापक मांगीलाल कुमावत कैलाश व सुलभा शर्मा आदि शिक्षको ने अपने विचार व्यक्त किए।
कस्बे के अपना विद्यालय में बाल दिवस पर बाल मेले का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य अखिलेश भट्ट ने बताया कि बाल मेला आयोजित किया गया। जिसमे बच्चों के मनोरंजन एवम् सीख के लिए बाल मेले का आयोजन किया गया। कई छात्र छात्राओ ने पानीपुरी,भेलपुरी,पोपकोर्न,चिप्स बिस्किट आदि की दुकाने लगाई।जिस पर विद्यालय के छात्र छात्राओ व शिक्षकगणों ने खरीदारी की। बच्चो ने खरीददारी की खाने -पीने की दुकानो का लुप्त उठाया। विद्यालय मे कई तरह की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। लोकेश भट्ट ने समापन पर पंडित जवाहरलाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला।
मेवाड़ स्कूल के छात्र छात्राओं ने कस्बे में बाल दिवस के उपलक्ष में एक रैली का आयोजन किया।
सालमगढ़. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को सामुदायिक बाल सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बालू राम मीणा ने की। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने पंडित जवाहरलाल नेहरू इंदिरा गांधी के बारे में कविता कहानियां के प्रस्तुतियां दी। निबंध प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगीता, फेंसी ड्रेस पप्रतियोगिता में भाग लिया विद्यार्थियों के सामने कई प्रकार की प्रस्तुतियां भी छात्रों द्वारा दी।
भगवती विद्या मंदिर में भी बाल दिवस पर बाल मेले आयोजन किया गया।
धौलापानी. क्षेत्र में धौलापानी, सिया खेड़ी, कालाकोट, पीली खेड़ा अंबावली आदि ग्राम पंचायतों के समस्त सरकारी एवं निजी विद्यालयों में बाल सभाओं का आयोजन सार्वजनिक स्थलों पर किया गया। इसमें नन्हे मुन्ने बालक बालिकाओं ने गीत संगीत समूह गान व नृत्य प्रस्तुत किए।

Home / Pratapgarh / बाल अधिकार सप्ताह शुरू, स्कूलों में हुई बाल सभाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो