scriptमिलने लगी अधिक मूल्य लेने की शिकायतें | Complaints of overcharging started getting | Patrika News
प्रतापगढ़

मिलने लगी अधिक मूल्य लेने की शिकायतें

प्रतापगढ़.गत दिनों से बढ़ते कोराना संक्रमण के कारण जिले में लॉक डाउन जन अनुशासन पखवाड़ा की स्थिति लागू है। ऐसी स्थिति में आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी एवं कीमतों पर निगरानी रखने के लिए रसद विभाग के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया है। जो निगरानी रख रही है। वहीं हाल ही में जिले से भी अधिक मूल्य लेने की शिकायतें भी मिल रही है। इसे देखते हुए टीम सतर्क हो गई है।

प्रतापगढ़Apr 23, 2021 / 08:36 am

Devishankar Suthar

मिलने लगी अधिक मूल्य लेने की शिकायतें

मिलने लगी अधिक मूल्य लेने की शिकायतें


रसद विभाग ने जारी की खाद्य सामग्री के उचित भाव की सूची
-एक्शन मोड़ में प्रशासन
प्रतापगढ़.
गत दिनों से बढ़ते कोराना संक्रमण के कारण जिले में लॉक डाउन जन अनुशासन पखवाड़ा की स्थिति लागू है। ऐसी स्थिति में आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी एवं कीमतों पर निगरानी रखने के लिए रसद विभाग के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया है। जो निगरानी रख रही है। वहीं हाल ही में जिले से भी अधिक मूल्य लेने की शिकायतें भी मिल रही है। इसे देखते हुए टीम सतर्क हो गई है। जो सबंधित गांव में पहुंचकर कार्रवाई कर रही है। इसके साथ ही स्थिति को देखते हुए जिला उपभोक्ता भण्डार से दैनिक उपयोग की वस्तुओं की दर सार्वजनिक की गई है। उक्त दरों से अधिक कीमत वसूल करने वालो एवं आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी करने वालो के विरुद्ध आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी।
गौरतलब है कि गत वर्ष भी लॉकडउान में जिले में अधिक मूल्य लेने और जमाखोरी बढ़ गई थी। इस पर कार्रवाई भी की गई थी। वहीं इस वर्ष भी यह स्थिति बनने की संभावना है। इसे देखते हुए रसद विभाग की ओर से टीम का गठन किया गया है। जो स्थिति पर नजर रखे हुए है। इसके तहत बारावरदा गांव में अधिक मूल्य वसूल करने की शिकायत १८१ पर की गई थी। इस पर रसद विभाग की टीम मौके पर पहुंची। जहां शिकायतकर्ता का फोन बंद आया। इस पर गांव में व्यापारियों को आगाह किया गया कि कोई भी निर्धारित मूल्य से अधिक रुपए नहीं लें। वहीं जिले में स्थिति को देखते हुए जिला उपभोक्ता भण्डार से दैनिक उपयोग की वस्तुओं की दर सार्वजनिक की गई है।
यह है खाद्य सामग्री की दी
जिले में आवश्यक खाद्य सामग्री की दर का सार्वजनिक किया गया है। जिसमें नमक १० रुपए प्रति किलो, टाटा का २० रुपए, आटा पैकिंग में पांच किलो के १३०, दाल मूंग छीलका वाली १३० रुपए प्रति किलो। अन्य सभी दालें ११० रुपए प्रति किलो, शक्कर ३७ रुपए प्रति किलो। तेल सोयाबीन एक लीटर १४८ रुपए, मिर्च पाउडर एगमार्क का २०० रुपए प्रति किलो, हल्दी पाउडर १५० और धनिया पाउडर १४० रुपए प्रति किलो के भाव है।
सभी उपखंड अधिकारी और तहसीलदारों को निर्देश जारी
जिले में खाद्य सामग्री के भावों की सूची जिला कलक्टर कार्यालय की ओर से सभी उपखंड अधिकारी और तहसीलदारों को जारी की गई है। जिसमें अधिक मूल्य लेने पर कार्रवाई के लिए निर्देश जारी किए गए है।
जिसमें कहा गया है कि दैनिक उपयोग में आने वाली वस्तुओं की जमाखोरी एवं कीमतों पर निगरानी रखी जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाललाल स्वर्णकार ने बताया कि जिला रसद अधिकारी को भी निर्देश दिए गए है कि आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी एवं अधिक कीमत वसूलने की शिकायत प्राप्त होने पर प्रवर्तन स्टॉफ के माध्यम से दोषियों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई किया जाना सुनिश्चित करें।

बारावरदा पहुंची रसद विभाग की टीम
निर्धारित से अधिक मूल्य की शिकायत
-शिकायतकर्ता का फोन बंद मिला
बारावरदा. बारावरदा क्षेत्र में गुरुवार को निर्धारित राशि से अधिक मूल्य लिए जाने की शिकायत पर रसद विभाग की टीम गांव में पहुंची। लेकिन यहां शिकायतकर्ता का फोन बंद आया।
जिसमें शिकायतकर्ता रजाक निवासी नया फला ने 181 पर शिकायत की थी गांव बारावरदा किराने के सामान में मूल्य से अधिक राशि ली जा रही है। इस पर टीम गांव में पहुंची। जिसमें अशोक कुमार मित्तल, रामचंद्र शेरावत पहुंचे। विभाग के अधिकारी बारावरदा गांव पहुंचे और उसके मौके पर शिकायतकर्ता को फोन लगाया गया। लेकिन उसका फोन स्विच ऑफ आ रहा था। वहीं बारावरदा बस स्टैंड पर कुछ व्यापारियों को बुलाया। जहां नियमों की जानकारी दी गई। मौके पर पंचनामा बनाया गया। व्यापारियों ने बताया कि इस तरह का कोई मामला नहीं है। रसद विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अगर इस तरह से कोई भी दुकानदार या व्यापारी किराना व्यापारी और कोई भी व्यापारी मूल्य से अधिक पैसा लेता है तो तुरंत कार्रवाई कर की जाएगी।

Home / Pratapgarh / मिलने लगी अधिक मूल्य लेने की शिकायतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो