scriptपहाड़ी पर लगी आग पर पाया काबू | Control over fire on hill | Patrika News
प्रतापगढ़

पहाड़ी पर लगी आग पर पाया काबू

प्रतापगढ़. सुहागपुरा के निकट जंगल में पहाड़ी पर मंगलवार शाम को आग लग गई। हवा तेज होने के कारण आग ने काफी दूर-दूर तक झाडिय़ों को आगोश में ले लिया। सूचना पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने दमकल और ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया।

प्रतापगढ़Apr 01, 2021 / 07:33 am

Devishankar Suthar

पहाड़ी पर लगी आग पर पाया काबू

पहाड़ी पर लगी आग पर पाया काबू


-सुहागपुरा के निकट जंगल में लगी आग
प्रतापगढ़. सुहागपुरा के निकट जंगल में पहाड़ी पर मंगलवार शाम को आग लग गई। हवा तेज होने के कारण आग ने काफी दूर-दूर तक झाडिय़ों को आगोश में ले लिया। सूचना पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने दमकल और ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया। फोरेस्टर भूपेन्द्रसिंह शेखावत ने बताया कि शाम को सुहागपुरा फोरेस्टर रामकन्या मीणा ने सूचना दी कि पहाड़ी पर काफी इलाके में आग फैली हुई है। जिससे कई पेड़-पौधे जल रहे है। सूचना पर प्रतापगढ़ से वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। वहीं नगर परिषद से दमकल को भी मंगवाई गई। यहां पहाड़ी पर आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया। रेंजर दारासिंह राणावत ने बताया कि इन दिनों जंगल में कई स्थानों पर आग लग रही है। जिसमें महुआ के फूल के लिए जमीन पर सफाई करने और तेंदुपत्ता में फुटान के लिए आग लगाई जा रही है। लेकिन यहां पहाड़ी पर ना तो महुआ और ना ही तेंदुपत्ता के पेड़ है। ऐसे में किसी खुराफाती की करतुत हो सकती है।
-=-
आग से आशियाना हुआ खाक, तीन बीघा गेहूं की फसल जली भी जली
-बेघर हुआ परिवार
छोटीसादड़ी. क्षेत्र के मानपुरा जागीर ग्राम पंचायत के किशनपुरा गांव में सोमवार शाम को खेत में कटे हुए गेहूं की फसल में आग लग गई। जिससे किसान को नुकसान हो गया। किसान के खेत में आग लगने से तीन बीघा के गेहूं जलकर राख हो गए। वहीं, खेत पर बने केलुपोश मकान में आग लग गई। आग से कच्चा मकान जलकर खाक हो गया। घर में रखे पांच से सात हजार रुपए और कपड़े व अन्य सामान भी जल गए। पंचायत समिति सदस्य रतनलाल मीणा ने बताया कि गांव के बाबूलाल पुत्र बंसीलाल मीणा के खेत में काटकर रखी फसल में आग लगी। आग से किसान की तीन बीघा फसल जल गई। धुआं निकलते देखा तो आसपास के लोग दौड़े। दमकल को भी सूचना दी। लेकिन दमकल मौके पर नहीं पहुंची। जिससे गेहूं जलकर राख हो गए। किसान बाबूलाल ने बताया कि दमकल वाहन को फोन लगाया। लेकिन किसी ने फोन तक नहीं उठाया। ऐसे हालात में किसानों ने पानी का छिडक़ाव कर करीब दो घंटे तक कड़ी मशक्कत करने के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इसके बाद भी किसान की फसल नहीं बच सकी। वही,ं किसान रतनलाल पुत्र ओंकार लाल मीणा के खेत में चारा जलकर राख हो गया।
…….

Home / Pratapgarh / पहाड़ी पर लगी आग पर पाया काबू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो