scriptCUET UG 2024 : NTA ने सीयूईटी यूजी एग्जाम के लिए जारी की सिटी स्लिप, ऐसे करें डाउनलोड | CUET UG 2024: NTA released city slip download cuet exam date Common University Entrance Test | Patrika News
प्रतापगढ़

CUET UG 2024 : NTA ने सीयूईटी यूजी एग्जाम के लिए जारी की सिटी स्लिप, ऐसे करें डाउनलोड

देश के नामचीन विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए सीयूईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर कवायद तेज कर दी गई है। वहीं देश के युवाओं में भी इस परीक्षा में बैठने को लेकर काफी उत्साह है।

प्रतापगढ़May 08, 2024 / 12:23 pm

Kirti Verma

CUET UG 2024 : देश के नामचीन विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए सीयूईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर कवायद तेज कर दी गई है। वहीं देश के युवाओं में भी इस परीक्षा में बैठने को लेकर काफी उत्साह है। इस बार सीयूईटी यूजी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से देश के 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों में दाखिला मिलेगा। यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार के अनुसार सीयूईटी यूजी के लिए अब तक 46 सेंट्रल यूनिवर्सिटी, 32 स्टेट यूनिवर्सिटी, 20 डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं 96 प्राइवेट यूनिवर्सिटी और 6 सरकारी संस्थानों ने भी यूजी विषयों में प्रवेश देने के लिए सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इन सभी विश्वविद्यालयों में परीक्षा के माध्यम से ही प्रवेश दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार सीयूईटी यूजी 2024 के लिए अब तक कुल 13 लाख 47 हजार छात्रों ने पंजीयन किया है। एनटीए के पास सीयूईटी यूजी 2024 में 62 विषयों में कुल 13,47,618 यूनिक सफल पंजीयन प्राप्त हुआ है। इनमें 7 लाख 17 हजार 11 छात्र और 6 लाख 30 हजार 500 छात्राएं शामिल हैं। इसके अलावा सात ट्रांसजेंडर भी ये परीक्षा देंगे। कुल 57 लाख 69 हजार 211 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन भरा था। सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए सिटी स्लिप जारी कर दी गई है। एडमिट कार्ड मई 2024 के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे।
क्या है सीयूईटी सिटी स्लिप
सीयूईटी एग्जाम सिटी इंटिमेशन स्लिप एक पर्ची है। इसके माध्यम से अभ्यर्थी को ये बताया जाता है कि उनका परीक्षा केंद्र किस शहर में होगा। इसमें सीयूईटी एग्जाम सेंटर की जानकारी नहीं होगी। सिर्फ शहर का नाम दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार विद्यार्थियों को 2024 के लिए आवेदन पत्र भरते समय परीक्षा के लिए कोई चार शहर चुनने का मौका दिया था। उन्हीं में से किसी शहर में आपका सीयूईटी एग्जाम सेंटर भरा होगा। इस स्लिप के माध्यम से आपको ये जानकारी मिल जाएगी।
सीयूईटी सिटी स्लिप यूं करें डाउनलोड

  • सीयूईटी यूजी ऑफिशियल वेबसाइट exam.nta.ac.in/CUET UG पर जाएं।
  • होम पेज पर लेटेस्ट न्यूज सेक्शन में सीयूईटी यूजी 2024 सिटी स्लिप लिंक मिलेगा। उस पर क्लिक करें।
  • सीयूईटी यूजी लोगिन का पेज खुलेगा। यहां अपना सीयूईटी यूजी 2024 एप्लिकेशन नंबर, जनमतिथि और स्क्रीन पर दिखने वाला सिक्योरिटी पिन भरकर सबमिट कर दें।
  • लॉगिन होते ही आपका सीयूईटी सिटी इंटिमेशन सिटी स्लिप स्क्रीन पर दिखेगा। उसे ओपन करके डाउनलोड कर लें।

Hindi News/ Pratapgarh / CUET UG 2024 : NTA ने सीयूईटी यूजी एग्जाम के लिए जारी की सिटी स्लिप, ऐसे करें डाउनलोड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो