scriptदेर रात तक खनक रही हैं डांडिया की गूंज | Dandiya's echo is dying till late night | Patrika News
प्रतापगढ़

देर रात तक खनक रही हैं डांडिया की गूंज

जिलेभर में हो रहे आयोजन

प्रतापगढ़Oct 16, 2018 / 11:09 am

Rakesh Verma

pratapgarh

देर रात तक खनक रही हैं डांडिया की गूंज

प्रतापगढ़ शहर समेत जिले में माता की आराधना की जा रही है।माता के मंदिरों में रोजाना आयोजन हो रहे है।वहीं गरबा स्थलों पर भी आयोजन हो रहे है। यहां गरबा नृत्य किया जा रहा है। जिसमें कई लोग भाग ले रहे हैं। क्षेत्र व गली मोहल्लों एवं घरों में माता की प्रतिमा की स्थापना की गई है। वही दूसरी ओर गरबा रास भी अब परवान पर है। बाबा बर्फानी गरबा नवयुवक मंडल के भगत, लोकेन्द बोयत ने बताया कि वाटर वक्र्स रोड, अमरनाथ महादेव मंदिर के निकट बाबा बर्फानी गरबा नवयुवक मंडल द्वारा आयोजित गरबा महोत्सव में रविवार को माता के दरबार को विशेष विद्युत सज्जा के साथ ही आरती के समय 101 दीपक प्रज्वलित किए गए।

मोवाई मोवाई व शौली और कोटड़ी गांव में चल रही नवरात्र के दिनों में माता के मंदिरों में पूजा की जा रही है। गरबा में महिला और बालिकाएं डांडिया नृत्य कर रही है।
मोखमपुरा निकटवर्ती अवलेश्वर गांव में सुभाष चौक में गरबा नृत्य करती बालिकाएं व महिलाएं व गायक कलाकर मनोज खिंची कोटडी ने प्रस्तुतियां दी। भजन व गरबे गाकर सबको गरबा खेलने पर उत्साहित कर दिया।
चूपनाचूपना गांव में चल रहा है गरबा पांडाल में गरबा नृत्य।जिसमें उत्साह बढ़ता जा रहा है। डांडिया की गूंज पूरा पांडाल खनक रहा है।
मच्छरजनित रोगों की रोकथाम के प्रभावी उपाय करें
प्रतापगढ़. जिला कलक्टर भंवरलाल मेहरा ने सोमवार को स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली सहित महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि वे मौसमी बीमारियों और मच्छरजनित रोगों की रोकथाम के प्रभावी उपाय सुनिश्चित करें। उन्होंने जिले में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली और कहा कि डीडीटी का छिडक़ाव एवं कोर्मिंग गतिविधियां बढ़ाए। उन्होंने कहा कि सभी सामुदायिक केंद्रों एवं चिकित्सा संस्थानों में भी प्रर्याप्त दवांदयां रखे और सभी चिकित्सा कार्मिकों को मुख्यालय पर रहकर कार्य करने एवं पूर्वानुमति के मुख्यालय नहीं छोडऩे के निर्देश भी दिए। उन्होंने बीमारी से पूर्व बचाव के उपाय करने तथा ग्राम पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधि से समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा। उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधिशाषी अभियंता को शुद्ध पेयजल सप्लाई करने, पानी के नियमित नमूने लेने एवं जल शुद्धिकरण करने के निर्देश दिये। सार्वजनिक निर्माण, बिजली आदि विभागों की समीक्षा भी की। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि राजस्थान में चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही जिले में भी आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है। इसलिए किसी भी राजनीतिक गतिविधियों में भाग नहीं लें। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी वी के जैन, पीएमओ डॉ. राधेश्याम कच्छावा, बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता आईआर मीणा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के हरीकृष्ण, समन्वयक सचिन शर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक जेपी चांवरिया आदि मौजूद रहे।

Home / Pratapgarh / देर रात तक खनक रही हैं डांडिया की गूंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो