scriptअस्पताल में रात को नहीं मिला डॉक्टर, डिलीवरी रूम के बाहर हुआ प्रसव | Doctor not found in hospital at night, delivery outside of delivery ro | Patrika News
प्रतापगढ़

अस्पताल में रात को नहीं मिला डॉक्टर, डिलीवरी रूम के बाहर हुआ प्रसव

दो घंटे तक अस्पताल के बाहर तड़पती रही महिला, नहीं मिला स्टाफप्रभारी चिकित्सक ने ग्रामीणों का फोन तक नहीं उठाया

प्रतापगढ़Jul 15, 2019 / 05:36 pm

Ram Sharma

Ruckus After Man's Death in Jaipuria Hospital Emergency Ward

युवक की मौत से गुस्साए 40—50 लोगों का जयपुरिया इमरजेंसी पर धावा, डॉक्टरों को कहा, इसे वापस जिंदा करो

बारावरदा सीएचसी का मामला
अस्पताल में रात को नहीं मिला डॉक्टर, डिलीवरी रूम के बाहर हुआ प्रसव
दो घंटे तक अस्पताल के बाहर तड़पती रही महिला, नहीं मिला स्टाफ
प्रभारी चिकित्सक ने ग्रामीणों का फोन तक नहीं उठाया
बारावरदा(प्रतापगढ़) .जिले के बारावरदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर रविवार रात को प्रसव के लिए लाई गई महिला को अस्पताल में न कोई चिकित्सक मिला और न ही नर्सिंग स्टाफ मिला। महिला अस्पताल में दो घंटे तक तड़पती रही। लेकिन उसकी किसी चिकित्साकर्मी ने सुध नहीं ली। परिजनों और ग्रामीणों ने डॉक्टरों को खूब फोन लगाए लेकिन किसी ने फोन नही उठाया। अंत में महिला का डिलीवरी रूम के बाहर ही प्रसव हो गया। बाद में लोगों के बुलाने पर कर्मचारी अस्पताल पहुंचा और जच्चा-बच्चा की सुध ली। फिलहाल जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ्य है।
निकटवर्ती खेड़ा नारसिंह माता गांव से केशुराम मीणा की पत्नी धापू को प्रसव पूर्व पीड़ा होने पर 104 एंबुलेंस से रविवार रात 8 बजकर 25 मिनट पर धापू को बारावरदा के अस्पताल लाया गया। लेकिन चिकित्सालय में कोई कर्मचारी नहीं था। ऐसे में महिला को साथ में आई महिलाओं ने गाड़ी से उठाकर अंदर लाया गया। लेकिन डिलेवरी रूम के बाहर फर्श पर ही प्रसव हो गया। चिकित्साकर्मियों के अभाव में साथा आई महिलाओं ने ही प्रसव कराया। इस बीच गांव में सूचना फैलने पर कई ग्रामीण भी मौके पर पहुंचे और रोष जताया। ग्रामीणें ने अस्पताल परिसर में ही बने आवास में रहने वाले नर्सिंग स्टाफ दारासिंह मीणा को बुलाया और इस पर मीणा ने महिला की चिकित्सकीय देखभाल शुरू की। प्रभारी चिकित्सक डॉ. मयूर खंडेलवाल को कई फोन लगाने पर भी फोन नहीं उठाए गए।
जिला मुख्यालय से भेजी टीम
इस बीच जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित के पास सूचना पहुंची तो उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ वी के जैन ने जिला मुख्यालय से डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों की टीम रवाना की। इस बीच गांव में रहने वाले नर्सिंगकर्मी
महावीर इंटरनेशनल शाखा सचिव चन्द्रेश सोनी, रमेश मीणा मांगीलाल बूज आदि ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र होने के बावजूद भी चिकित्सालय में कई बार कोई भी कर्मचारी नहीं मिलता है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां कर्मचारियों का आपस में पिछले कई समय से झगड़ा भी चल रहा है। ऐसे में यहां ग्रामीणों का इसका खमियाजा उठाना पड़ रहा है।
जांच कर करेंगे कार्रवाई
कलक्टर साहब के जरिए सूचना मिली है। चिकित्सालय में कोई भी कर्मचारी नहीं मिलना गंभीर मामला है। हालांकि अभी प्रतापगढ़ से टीम भेजी है। यहां के लिए जांच कर आगे कार्रवाई की जाएगी।
डॉ वी के जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रतापगढ़

Home / Pratapgarh / अस्पताल में रात को नहीं मिला डॉक्टर, डिलीवरी रूम के बाहर हुआ प्रसव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो