script‘हाथी के दांत’ जैसा है यह थाना, अपने आप नहीं कर सकता कुछ भी… | electricity police station does not do anything | Patrika News
प्रतापगढ़

‘हाथी के दांत’ जैसा है यह थाना, अपने आप नहीं कर सकता कुछ भी…

पहले इंजीनियर पकड़ेंगे बिजली चोरी, फिर बिजली थाना पुलिस (electricity police station)करेगी कार्रवाई(ajmer discom)

प्रतापगढ़Jul 13, 2019 / 12:56 pm

Ram Sharma

pratapgarh

‘हाथी के दांत’ जैसा है यह थाना, अपने आप नहीं कर सकता कुछ भी…



प्रतापगढ़ .विद्युत वितरण निगम की ओर से पकड़ी गई चोरी को विद्युत थाने में दर्ज कराया जाता है। जिस पर विद्युत थाना पुलिस की ओर से कार्रवाई की जाती है। लेकिन विद्युत थाना पुलिस की ओर से कोई भी प्रकरण अपनी तरफ से नहीं बनाए जा सकते है। ऐसे में विद्युत थाना पुलिस केवल ‘हाथी का दांत’ साबित हो रहा है, जो केवल दिखावे के लिए है। इसमें निगम के अभियंताओं की ओर से बनाए गए प्रकरण की आगे की कार्रवाई करती है। वितरण निगम के सहायक अभियंताओं की ओर से ही कार्रवाई की जा सकती है। जबकि निगम का अपना पुलिस शाखा है। यह दर्ज प्रकरणों पर कार्रवाई करती है। उनके पास आगे होकर कार्रवाई करने का अधिकार नहीं होता है। हालांकि यह पुलिस निगम की टीम के साथ आवश्यकता होने पर जाती है।
प्रतापगढ़ जिले में यह है स्थिति:
जिले में विद्युत वितरण निगम की ओर से वर्ष 2010 में विद्युत थाना खोला गया था। इससे पहले यहां के प्रकरणों को चित्तौडगढ़़ विद्युत थाने में प्रकरण दर्ज किए जाते थे।यहां थाना खुलने के बाद नौ साल में 1675 प्रकरण दर्ज किए गए है। इन प्रकरणों में विद्युत निगम की ओर से कुल 162 लाख रुपए वसूल किए गए है। विद्युत चोरी के मामले में 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
गांव को यथावत ग्राम पंचायत में रखने की मांग
प्रतापगढ़ . छोटा मजेसरिया गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने सिद्धपुरा ग्राम पंचायत में ही रहने की मांग की है। मिनी सचिवालय पहुंचकर यहां पर प्रदर्शन किया। उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। छोटे मजेसरिया के ग्रामीणों का कहना है कि उनका गांव वर्तमान में सिद्धपुरा ग्राम पंचायत में लगता है। जिसकी दूरी मात्र 100 मीटर है। पुनर्गठन में उनके गांव को बमोतर ग्राम पंचायत में सम्मिलित किया जा रहा है। जिसकी दूरी उनके गांव से 3 किलोमीटर है। वर्तमान ग्राम पंचायत से नवसृजित ग्राम पंचायत मुख्यालय तक जाने में काफी असुविधा होगी। विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र, पोस्ट ऑफिस, बैंक आदि जो संस्थान है, वह भी काफी दूर हो जाएंगे। जिससे उनके समय की बर्बादी होगी। आर्थिक रूप से भी उनको परेशानी उठानी पड़ेगी। ऐसे में उनके गांव छोटे मजेसरिया को पूर्व की भांति सिद्धपुरा ग्राम पंचायत में ही रखा जाए। बमोतर ग्राम पंचायत में उन गांवों को शामिल किया जाए, जो उनके निकटतम है।

Home / Pratapgarh / ‘हाथी के दांत’ जैसा है यह थाना, अपने आप नहीं कर सकता कुछ भी…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो