एनीकट में भरा पानी बढा रहा किसानों का उत्साह

Rakesh kumar Verma

Publish: Sep, 17 2017 10:08:50 (IST)

Pratapgarh, Rajasthan, India
एनीकट में भरा पानी बढा रहा किसानों का उत्साह

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान

प्रतापगढ़ जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में हुए कार्य किस प्रकार आमजन के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं। धरियावद इलाके की पायरा पंचायत के भूत बावजी एनिकट को देखकर इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। जिला कलक्टर नेहा गिरि के मुताबिक अभियान के दूसरे चरण में विधायक गौतमलाल मीणा के कोटे से सात लाख रुपए की लागत से कराए गए। इस एनिकट के रिपेयर एवं डिसिल्टिंग कार्य के बाद अब यहां छह सौ मीटर लंबाई तक पानी भरा हुआ है। एमजेएसए नोडल अधिकारी गणेशलाल रोत ने बताया कि एनिकट में करीब 8 .9 टीसीएम पानी के ठहरने से यहां के किसानों में भी खासा उत्साह है। किसानों का कहना है कि एनिकट रिपेयर के बाद उन्हें खरीफ की फसल के साथ-साथ जायद की फसल तो ले ही सकेंगे। रबी की फसल के लिए भी उन्हें समुचित पानी मिल सकेगा। करीब 250 बीघा जमीन को इस पानी का सीधा लाभ मिल सकेगा। इसके अलावा क्षेत्र के लोगों को नहाने-धोने व मवेशियों को पिलाने के लिए समुचित पानी मिल रहा है। एनिकट पर बने आठ-दस कुओं में भरपूर पानी आया है और उनके जल स्तर में भी इजाफा हुआ है। अब लोगों को आसानी से साल भर पानी उपलब्ध रहेगा।
-----------------------------------------
ग्राम पंचायतों में आज दिखाई जाएगी फिल्म टॉयलेट
प्रतापगढ़.
स्वच्छता के संदेश को लेकर बनी अक्षय कुमार, भूमि पेडनेकर स्टार फिल्म टॉयलेट रविवार को सुबह 11 बजे दूरदर्शन से प्रसारित होगी। जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्रामीणों को इस फिल्म का प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की जाएगी।

 

शिशु संगम का आयोजन
पीपलखूंट
एकलव्य उच्च माध्यमिक विद्या निकेतन विद्यालय में शनिवार को भारतमाता मंदीर राती तलाई बांसवाडा के तत्वावधान में तीन दिवसीय व्यक्तितत्व विकास शिशु संगम का आयोजन हुआ। जिसमें 21 विद्यालयों के 350 बालकों ने भाग लिया। सुबह दस बजे प्रभात फेरी व ईश वंदना के साथ शुभारंभ हुआ। उसके बाद पूरे दिन सांस्कृतिक शारीरिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि विक्रमसिंह, पीपलखूंट वृताधिकारी जगराम मीणा, अध्यक्षता बहादुर निनामा, विशिष्ठ अतिथि मानजी भाई निनामा, सरपंच मोरवानिया पुष्कर, तहसील प्रचारक तेजपाल कलाल, तोलाचंद कलाल, राजकुमार कलाल, क्षेत्रीय प्रभारी कैलाश मईडा, केन्द्र प्रभारी भीमसिंह मईडा मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned