scriptपुरानी पेंशन योजना को लेकर महिला कर्मचारियों ने भरी हुकार | Female employees shouted over the old pension scheme | Patrika News
प्रतापगढ़

पुरानी पेंशन योजना को लेकर महिला कर्मचारियों ने भरी हुकार

एनपीएसईएफआर प्रदेश महिला प्रतिनिधि मण्डल ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग को लेकर शुक्रवार को शहर में वाहन रैली निकाली गई। इसके साथ ही जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया।

प्रतापगढ़Oct 04, 2019 / 07:11 pm

Devishankar Suthar

पुरानी पेंशन योजना को लेकर महिला कर्मचारियों ने भरी हुकार

पुरानी पेंशन योजना को लेकर महिला कर्मचारियों ने भरी हुकार


शहर में निकाली वाहन रैली
एनपीएसईएफआर प्रदेश महिला कर्मचारियों ने सौंपा ज्ञापन
प्रतापगढ़
एनपीएसईएफआर प्रदेश महिला प्रतिनिधि मण्डल ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग को लेकर शुक्रवार को शहर में वाहन रैली निकाली गई। इसके साथ ही जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। इससे पहले शहर में वाहन रैली निकाली गई। जिसमें शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए रैली जिला कलक्ट्रेट पहुंची। जहां प्रदेश महिला प्रतिनिधि मण्डल अध्यक्ष ममता शर्मा, उपाध्यक्ष कविता नायर के नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर वक्ताओं ने विचार व्यक्त किए। मुख्यमंत्री के नाम सौंपे गए ज्ञापन में बताया कि प्रदेश में एक जनवरी 2004 के बाद सरकारी कर्मचारी अधिकारी को पुरानी पेंशन योजना के स्थान पर नवीन अंशदाई पेंशन योजना एनपीएस लागू की गई है। जो पेंशन योजना ना होकर पुन: शेयर मार्केट पर आधारित एक म्यूचल फंड योजना है। नई अंशदाई पेंशन योजना शेयर बाजार पर आधारित होने के कारण कर्मचारी, अधिकारियों को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद वृद्धावस्था में आर्थिक, सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के अनुकूल नहीं है। साथ ही इस योजना में न्यूनतम पेंशन की भी कोई गारंटी नहीं है। एनपीएस में जो कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उन्हें महज 800 से लेकर 1200 मासिक तक पेंशन मिलने का प्रकरण सामने आया है। जिसमें एनपीएस के खिलाफ प्रदेश के कार्मिकों में रोष व्याप्त है।
महिला कर्मचारियों ने भरी हुंकार
जिले में महिला शक्ति के माध्यम से कर्मचारी, महिलाओं ने एनपीएस के खिलाफ पुरानी पेंशन बहाली के लिए वाहन रैली निकाली। महिला कर्मचारियों का कहना है कि अगर पुरानी पेंशन बहाली के लिए जल्द से जल्द कार्यवाही नहीं की गई तो यह आंदोलन और भी तेज किया जाएगा। सरकारी कर्मचारी होने के नाते पुरानी पेंशन प्राप्त करना हर कर्मचारी का अधिकार है। जो कि एक सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है। जो कि संविधान के तहत है। कर्मचारियों के द्वारा इस आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है। इस मौके पर प्रदेश महिला प्रतिनिधि ज्योति पाटीदार, आईटी सेल प्रभारी लीला बुनकर, आईटी सरिता, रीना, नंदू, हेमलता, ज्योत्सना, कैलाश, सुषमा, दीपिका, मिनाक्षी, मेमुना, बिंदू, निर्मला, नीना, सुनीता, प्रेमलता, सोनिया, कुसुम, सोनाली, रीता, कौशल्या, सुषमा, आकांक्षा, सीमा, पीरुगंगा, गायत्री, सीता, सरिता, पूनम, कुसुम, मंगला, मंजू, सुगन, लता, कौशल्या, कमला, डिंपल, हंसा, पिंकी, गोमती, ऋतु, शिवकन्या, कला, देवकुंवर आदि कर्मचारी मौजूद थे।

Home / Pratapgarh / पुरानी पेंशन योजना को लेकर महिला कर्मचारियों ने भरी हुकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो