scriptआवरीमाता मेले में तुर्रा कलंगी मंचन देखने उमड़ी भीड़ | folk drama of turri kalanga was played in awari mata festival | Patrika News
प्रतापगढ़

आवरीमाता मेले में तुर्रा कलंगी मंचन देखने उमड़ी भीड़

 
मेले में साकार हो रही लोक संस्कृति की छटा

प्रतापगढ़Apr 12, 2019 / 12:50 pm

Ram Sharma

Pratapgarh

आवरीमाता मेले में तुर्रा कलंगी मंचन देखने उमड़ी भीड़


छोटीसादड़ी. रम्भावली-चीताखेडा मार्ग स्थित आवरी माता मंदिर मन्दिर परिसर में बुधवार रात आवरीमाता मेले के सांस्कृतिक रंगमंच पर बुधवार को तुर्रा कलंगी का भव्य मंचन किया गया। कलंगी उस्ताद दशरथसिंह गौड़ एवं तुर्रा उस्ताद ओमप्रकाश शर्मा के सहयोग से धार्मिक अखाड़ा में भक्त पूरणमल के खेल का मंचन चित्तौडगढ़़ के प्रसिद्ध कलाकारों ने किया। सर्वप्रथम कलाकार समरथमल और दुर्गेश व कलगी उस्ताद दशरथसिंह गौड़ ने गणपति वंदना कलगी माच शैली में प्रस्तुत की गई। तत्पश्चात कलगी अखाड़ा उस्ताद दशरथसिंह गौड़, तुर्रा अखाड़ा उस्ताद ओमप्रकाश शर्मा द्वारा मां जगदम्बा के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कार्यक्रम का
शुभांरभ किया। मेला समिति द्वारा कार्यक्रम के आयोजकों का साफा बंधवाकर एवं कलाकारो का स्वागत किया गया। इस आयोजन में कलाकारों ने माच की शैली में भक्त पूरणमल के खेल का शानदार मंचन किया। तुर्रा अखाड़ा के उस्ताद भेरूलाल आंजना केसुंदा, कलगी उस्ताद भगवान गिर गोस्वामी, मांगीलाल प्रजापत कलगी उस्ताद केसुंदा का भी अतिथियों द्वारा मंच पर सम्मान किया गया। भक्त पूरणमल खेल मंचन के दौरान शहनाई की सुमधुर लहरियों एवं ढोलक की थाप पर कुसुम नगर की रानी फूलवंति एवं दासी द्वारा जौवन की जवानी दासी……….., पूरण को लेकर आओ मेरी जानी मेरी खिली कली जवानी……….., माच शैली में भजन पर शानदार नृत्य कर दर्शकों को अपना दिवाना बना लिया। खेल मंचन में कुसुम नगर की रानी फूलवंति का विवाह स्वयंवर की स्वचलित झांकी दर्शायी गई।
मेले में साकार हो रही लोक संस्कृति की छटा
दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की एक दिवसीय कार्यशाला
प्रतापगढ. पंचायत समिति सभागार में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत दिव्यांग मतदाता जागरुकता अभियान की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन सहायक रिटर्निग अधिकारी एवं एसडीएम विनोद कुमार मलोहत्रा की उपस्थिति में हुआ। जिसमें दिव्यांग मतदाताओं के साथ महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा विभाग, समाज कल्याण व पंचायती राज विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
शुरुआत में स्वीप प्रभारी व विकास अधिकारी डॉ. मणीलाल मईडा ने दिव्यांगजनों को मतदान केन्द्रों पर मुलभूत सुविधाओ के बारे में विस्तृत रुप से जानकारी दी। साथ ही दिव्यांगजनो को शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया।
उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार मलहोत्रा ने सभी दिव्यांगजनों को उनके मतदान के महत्व, जिला प्रशासन की ओर से दिव्यांगजनो को आवश्यक मूलभुत सुविधाओं, वीपीपेट से मतदान की प्रक्रिया व समस्त दिव्यांगजनों को शत प्रतिशत मतदान कर लोकतंत्रा मे भागीदार बनने के लिए मतदान की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर समाज कल्याण अधिकारी संदीप मंछार व सीडीपीओ पंकज त्रिवेदी ने भी आवश्यक जानकारी दी। कार्यशाल में मास्टर ट्रेनर सुधीर वोरा व गिरदावर भागीरथ मीणा ने ईवीएम व वीवीपेट की जानकारी दी।

Home / Pratapgarh / आवरीमाता मेले में तुर्रा कलंगी मंचन देखने उमड़ी भीड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो