scriptराजस्‍थान का ऐसा अनोखा मंदिर जहां भक्तों को मिलता है पाप मुक्ति का सर्टिफिकेट, भक्तों का लगता है मेला | Gautameshwar Shiv Temple, Pratapgarh, paap mukti certificate temple | Patrika News

राजस्‍थान का ऐसा अनोखा मंदिर जहां भक्तों को मिलता है पाप मुक्ति का सर्टिफिकेट, भक्तों का लगता है मेला

locationप्रतापगढ़Published: Jun 13, 2020 01:20:15 pm

Submitted by:

dinesh

अनोखा मंदिर राजस्थान के प्रतापगढ़ में स्थित है। यह मंदिर गौतमेश्वर शिव मंदिर ( Gautameshwar Shiv Temple ) के नाम से जाना जाता है। मंदिर प्रांगण में मोक्षदायिनी कुंड में स्नान करने के बाद पुजारी उसे पाप मुक्ति का सर्टिफिकेट देते हैं…

gautameshwar_shiv_mandir.jpg
प्रतापगढ़। हर शिव मंदिर ( Shiv Temple ) की अपनी अलग विशेषता है और सभी मंदिरों का अपना अलग महत्व है। इन्हीं मान्यताओं के अनुसार राजस्थान में एक ऐसा शिव मंदिर है जिसके लिए कहा जाता है कि वहां भक्तों को पापों से मुक्ति मिल जाती है और उसके लिए सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। वैसे तो लोग किसी शिक्षण, प्रतियोगिता या फिर अपने अच्छे कार्यों के लिए सर्टिफिकेट पाते हैं। लेकिन यह एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां पाप मुक्ति का सर्टिफिकेट ( paap mukti certificate ) मिलता है।
यह अनोखा मंदिर राजस्थान के प्रतापगढ़ में स्थित है। यह मंदिर गौतमेश्वर शिव मंदिर ( Gautameshwar Shiv Temple ) के नाम से जाना जाता है। मंदिर प्रांगण में मोक्षदायिनी कुंड में स्नान करने के बाद पुजारी उसे पाप मुक्ति का सर्टिफिकेट देते हैं।
स्नानीय लोगों का कहना है की यहां सर्टिफिकेट लेने वे लोग आते हैं जिनसे जीव हत्या जैसा पाप हो जाता है या फिर उन्हें अपने पाप कर्मों के चलते समाज से निकाल दिया जाता है। इस प्रकार के लोग यहां मंदिर के कुंड में डुबकी लगाकर पुजारी से सर्टिफिकेट लेते हैं।
प्राचीन मान्‍यताओं के अनुसार गौतम ऋषि पर एक बार गौहत्‍या का कलंक लग गया था। उस समय वह प्रतापगढ़ के इसी मंदिर में स्थित सरोवर में स्‍नान करने आए थे। इसके बाद ही उन्‍हें गौहत्‍या के कलंक के मुक्ति मिली थी। कहा जाता है इसके बाद से गौतमेश्‍वर स्थित मंदिर के इस सरोवर में जो भी स्‍नान करता है। उसे पाप से मुक्ति मिल जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो