scriptप्रतापगढ़ को दिलाएं अच्छी रैंक | Get Pratapgarh to good rank | Patrika News
प्रतापगढ़

प्रतापगढ़ को दिलाएं अच्छी रैंक

-स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर कार्यशाला का आयोजन

प्रतापगढ़Aug 02, 2018 / 10:53 am

Rakesh Verma

pratapgarh

प्रतापगढ़ को दिलाएं अच्छी रैंक

प्रतापगढ़. स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन बुधवार को जन सुविधा केन्द्र जिला परिषद में हुआ। कार्यशाला का अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने शुभारम्भ किया और कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण, 2018 जो कि जिले में एक से 30 अगस्त तक किया जाएगा। इसके दौरान स्वच्छता के विभिन्न मापदंडो (मात्रात्मक एवं गुणात्मक) विद्यालय, आंगनवाड़ी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, हाट-बाजार, धार्मिक स्थल एवं ग्राम पंचायत आदि का सर्वेक्षण, स्वच्छता के विषय पर समुदाय की समझ एवं स्वच्छता की स्थिति बेहतर बनाने के संबंध में समुदाय की सिफारिशों तथा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के ऑनलाईन मॉनिटरिंग सिस्टम पर दर्ज आंकड़ों आदि का वस्तु स्थितियों के आधार पर समस्त जिलों की रैंकिग की जाएगी। जिसमें प्रतापगढ़ जिले को अच्छी रैंक दिलाने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए। अधिशाषी अभियन्ता (ईजीएस) जिला परिषद सुखाराम माचरा ने स्वच्छ सर्वेक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए अधिक से अधिक स्वच्छता एप डाउनलोड कर जनसमुदाय से फीडबेक देने के लिए अपील की। जिला एमआईएस रविन्द्र पाटीदार ने एप डाउनलोड करने संबंधी जानकारी दी।
===========================
लगे विद्युत दुर्घटनाओं पर अंकुश
बारिश में बढ़ जाती है विद्युत संबंधी दुर्घटनाएं
इस वर्ष पांच स्थानों पर मवेशियों की हुई मौत
प्रतापगढ़. मानसून के दौरान एक तरफ जहां विद्युत जनित दुर्घटनाएं बढ़ जाती हैं। वहीं निगम की ओर से भी आम जनता को जागरुक किया जा रहा है। जिले में इस वर्ष मानसून के दौरान पांच स्थानों पर मवेशियों की मौत हो चुकी है। ऐसे में विद्युत निगम की ओर से आम जनता को जागरुकता किया जा रहा है। विद्युत निगम की ओर से सावधानी रखने की सलाह दी है।
यहां हुई दुर्घटनाएं
गत एक माह में बारिश के दौरान छोटीसादड़ी में दो दुर्घटनाएं हुई हंै। इनमें दो भैंस की मौत हो चुकी है। धरियावद में एक स्थान पर एक गाय और एक भैंस की मौत हो चुकी है। अरनोद में एक और पीपलखूंट में एक स्थान पर गाय की मौत हुई है। इसी प्रकार चार अन्य स्थानों पर करंट से तीन मवेशी झुलसे थे। बाद में उपचार कराया गया।
यह रखें सावधानी
बारिश में बिजली के पोल, ट्रांसफॉर्मर, स्ट्रीट लाइट से दूर रहें।
बच्चों को बिजली के उपकरणों से दूर रखें।
कहीं भी तार टूटे होने पर तुरंत निगम कार्यालय और कंट्रोल रूम 01478-218260 पर सूचना दें।
पानी भरे स्थानों पर बच्चों को खेलने नहीं जाने दें।
सीलन वाली दीवार आदि स्थानों पर वायरिंग का विशेष ध्यान रखें।
इलेक्ट्रीक लिकेज होने पर मैन स्वीच बंद कर दें।
अर्थ सर्किट ब्रेकर लगवाएं।
पानी में भीगे उपकरण को किसी भी स्थिति में हाथ नहीं लगाएं।
विद्युत लाइन के पास पेड़ों की टहनियों की छंटाई कराएं।
कर रहे है सुरक्षित आपूर्ति का प्रयास
बारिश के दौरान विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। इस दौरान सीलन और पानी के कारण करंट का अधिक खतरा रहता है। वैसे हम पूरा प्रयास कर रहे हैं। ट्रांसफॉर्मर के आसपास सेफ्टी दीवार और तार से सुरक्षा कर रहे हैं। फिर भी आम लोगों को जागरुक रहने की आवश्यकता है।
आई आर मीणा
अधीक्षण अभियंता, अविविनिलि, प्रतापगढ़
…..
बॉक्स में
ट्रांसफॉर्मर में फैल रहा कंरट
वनपुरा. निकटवर्ती कोदीनेरा गांव में पिछले 3 दिनों से सिंगल फेज ट्रांसफॉर्मर में स्पार्किंग व करंट फैल रहा है। जिससे यहां पास में बने मकान की दीवारों में तक करंट फैल चुका है। ऐसे में यहां किसी भी वक्त हादसा होने का डर है। ट्रांसफॉर्मर में पहले भी करंट फैलने से यहां एक बैल की करंट लगने से मौत हो गई थी। इसके बाद भी निगम की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि निगम के अधिकारियों को ट्रांसफॉर्मर से करंट फैलने से पास में बसे मकानों में करंट फैलने की शिकायत की थी। इसके बाद भी कोई ध्यान नहीं है। ग्रामीणों के मुताबिक निगम के मोबाइल एप पर भी शिकायत की गई। ऑनलाइन शिकायत के बाद कनिष्ठ अभियंता ने ग्रामीणों को आश्वासन ही दिया है।
विद्युत जनसंवाद चार से
जिले में विद्युत निगम की ओर से विद्युत संबंधी दुर्घटनाओं एवं विद्युत दुरुपयोग रोकने के लिए परिचर्चा और जनसंवाद का आयोजन चार अगस्त से शुरू किया जाएगा। इसके तहत जिले की 50 ग्राम पंचायतों पर शिविर लगाया जाएगा।

Home / Pratapgarh / प्रतापगढ़ को दिलाएं अच्छी रैंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो