scriptHeavy Rain In Rajasthan : 13 साल बाद एक ही रात में 30 प्रतिशत बारिश, प्रतापगढ़-चित्तौडगढ़ हुए पानी-पानी | Heavy Rain In Rajasthan : Heavy Rain in Rajasthan During Pre Monsoon | Patrika News
प्रतापगढ़

Heavy Rain In Rajasthan : 13 साल बाद एक ही रात में 30 प्रतिशत बारिश, प्रतापगढ़-चित्तौडगढ़ हुए पानी-पानी

Heavy Rain In Rajasthan : राजस्थान के आधा दर्जन से अधिक जिलों में प्री मानसून ( Pre Monsoon 2019 ) की पहली बारिश से नदी- नाले उफान पर आ गए…

प्रतापगढ़Jun 20, 2019 / 09:55 am

dinesh

Heavy Rain
प्रतापगढ़।

पूर्वी राजस्थान के आधा दर्जन से अधिक जिलों में प्री मानसून ( Pre monsoon 2019 ) की पहली बारिश से नदी- नाले उफान ( heavy rain in Rajasthan ) पर आ गए। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में सर्वाधिक बारिश 13 साल बाद प्रतापगढ़ में एक रात में 11 इंच हुई। 2006 में 13 इंच बारिश हुई थी। यहां औसत बारिश 938 मिमी. होती है। Chittorgarh में देर रात अंडरपास में पानी भरने से बस फंस गई। 40 यात्रियों को रेस्क्यू कर बचाया गया। जयपुर में हल्की धूप के साथ मौसम ठंडा रहा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है। Pratapgarh में बारिश का दौर मंगलवार देर रात से शुरू हुआ बारिश का दौर बुधवार सुबह तक चलता रहा। इस दौरान जिला मुख्यालय पर एक ही रात में 11 इंच बारिश हुई।
Heavy Rain
 

भारी बारिश ( Heavy Rain ) के बाद कई जगह जलभराव की स्थिति
भीलवाड़ा जिले सर्वाधिक बारिश डाबला में 120 एमएम हुई। डूंगरपुर में बुधवार सुबह 8 बजे समाप्त हुए बीते 24 घंटो के दरम्यान जिले के निठाउवा क्षेत्र में सर्वाधिक 170 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड हुई। चित्तौडगढ़़ में करीब आठ इंच 195 मिलीमीटर बारिश हुई। इसी तरह प्रतापगढ़ में 11 इंच, चित्तौडगढ़़ में 8 इंच, डूंगरपुर में 170 मिमी., भीलवाड़ा में 120 मिमी. और माउंटआबू में 2 इंच, जैसलमेर में 1.5 इंच बारिश दर्ज की गई। जलभराव कई जगह परेशानी भी हुई।
Heavy Rain
 

वहीं दूसरी ओर चंदेरिया थाने के सतपुड़ा क्षेत्र में लबालब हुए गाडरीखेड़ा तालाब में करीब दो हजार भेड़े व 25 ऊंट पानी से घिर गए। इस प्रशासन व जनप्रतिनिधियों ने पहुंच कर राहत कार्य शुरू किया। सूखे तालाब में गड़रियों ने डेरा डाल रखा था। रात में तेज बारिश के कारण पानी आया। सुबह 6 बजे अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कलाल सहित प्रशासन व पुलिस की टीम ने पहुंचकर बचाव कार्य शुरू किया। भेड़ों को बचाने के लिए मोटर बोट लगाई गई। करीब 500 भेड़ों की मौत हो गई।
Heavy Rain
 

अगले 48 घंटे में सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ ( cyclonic circulation system )
वहीं दूसरी तरफ पूर्वोत्तर इलाकों को छोडक़र प्रदेश के शेष भागों में अगले दो तीन दिन में फिर से गर्मी के तेवर तीखे रहने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में चक्रवाती तंत्र का असर कम होने पर गर्मी आगामी दिनों में फिर से तीखे तेवर दिखाएगी। हालांकि जम्मू कश्मीर में अगले 48 घंटे में सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में हल्की बारिश का दौर फिलहाल बने रहने की उम्मीद है।
Heavy Rain
 

30—40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी हवाएं ( rajasthan weather forecast )
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में हीट कन्वेन्शन सिस्टम बनने पर कुछ इलाकों में तेज बारिश होने व करीब 30— 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के प्रतापगढ़, डूंगरपुर, चित्तौडग़ढ़ और उदयपुर में मूसलाधार बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए। बीती रात हालांकि ज्यादातर इलाकों में रात का तापमान स्थिर रहा लेकिन दिन के तापमान में दो तीन डिग्री बढ़ोतरी होने पर गर्मी के साथ उमस भी महसूस हुई। राजधानी जयपुर में आज सुबह बादल छंटे और सुबह धूप खिली वहीं हवा की रफ्तार थमी रहने के कारण आज सूर्योदय के साथ ही मौसम में गर्माहट भी महसूस हुई। शहर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादल छाए रहने और छिटपुट बौछारें गिरने की संभावना है।

Home / Pratapgarh / Heavy Rain In Rajasthan : 13 साल बाद एक ही रात में 30 प्रतिशत बारिश, प्रतापगढ़-चित्तौडगढ़ हुए पानी-पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो