scriptगौतमेश्वर में अनदेखी, श्रद्धालुओं पर भारी | Ignored in Gautameshwar, heavy on devotees | Patrika News
प्रतापगढ़

गौतमेश्वर में अनदेखी, श्रद्धालुओं पर भारी

प्रतापगढ़. अरनोद.जिले के प्रसिद्ध तीर्थ गौतमेश्वर में एक तरफ जहां विकास कार्य कराए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर प्रशासन की अनदेखी के कारण गंदगी का आलम है। श्रद्धालुओं को यहां काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वहीं पवित्र मंदाकिनी गंगाकुंड में भी बाहर नाले के पानी का रिसाव हो रहा है। ऐसे में लोगों में रोष है।

प्रतापगढ़Sep 19, 2021 / 08:25 am

Devishankar Suthar

गौतमेश्वर में अनदेखी, श्रद्धालुओं पर भारी

गौतमेश्वर में अनदेखी, श्रद्धालुओं पर भारी


-गंगाकुंड में रिस रहा नाले का पानी
-चहुंओर पसरी गंदगी
प्रतापगढ़. अरनोद.
जिले के प्रसिद्ध तीर्थ गौतमेश्वर में एक तरफ जहां विकास कार्य कराए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर प्रशासन की अनदेखी के कारण गंदगी का आलम है। श्रद्धालुओं को यहां काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वहीं पवित्र मंदाकिनी गंगाकुंड में भी बाहर नाले के पानी का रिसाव हो रहा है। ऐसे में लोगों में रोष है।
कांठल, मालवा और वागड़ का प्रमुख तीर्थ गौतमेश्वर में इन दिनों कई विकास कार्य कराए जा रहे है। लेकिन यहां प्रशासन की अनदेखी के कारण अव्यवस्थाओं को आलम है। हालात यह है कि यहां गंगदी पसरी हुई है। इसकी सफाई तक नहीं की जाती है। वहीं दूसरी ओर पवित्र मंदाकिनी गंगाकुंड में बाहर से नाले का पानी का रिसाव हो रहा है। जिससे पानी दूषित हो गया है। जबकि श्रद्धालु यहां कुंड में पानी से आचमन करते है। इसी प्रकार यहां सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। सभी तरफ गंदगी के ढेर लगे हुए है। जिससे वातावरण प्रदूषित हो रहा है। इसी प्रकार यहां गंगाकुंड की मरम्मत नहीं कराने के कारण बारिश का पानी से यहां छत से पानी टपक रहा है। गंगाकुंड के पीछे से पत्थरों से नाले का पानी रिसवा होकर गंगाकुंड मे मिल रहा है। वहीं दूसरी ओर यहां के पुजारियों को धर्मशाला में सामान रखने के लिए वर्षों से एक कमरा माह में पांच दिन के लिए दिया जाता था। जो अभी अमीनात कचहरी की ओर से बंद कर दिया गया है। जिससे बुजुर्ग पुजारियों को सामान रखने में परेशानी हो रही है। यहां के वरिष्ठ पुजारी जगदीश शर्मा ने व्यवस्थाओं में सुधार के लिए अमीन को भी अवगत कराया है। लेकिन कोइ ध्यान नहीं दिया जाता है। पुजारी दीपक शर्मा ने बताया कि यहां गंगाकुंड में नाले से बहते पानी को रोकने के लिए प्लास्टर कराने और यहां सफाई कराने के लिए कई बार अमीन को अवगत कराया गया। इसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे पुजारियों में रोष है। पुजारियों ने आरोप लगाया कि यहां सफाई और अन्य व्यवस्थाओं के नाम पर प्रति माह हजारों रुपए का व्यय बताया जाता है। इसके बाद भी यहां सफाई व्यवस्था नहीं है।
-=–बनेडिय़ा कला विद्यालय में हुई शिक्षकों की बैठक
अरनोद. निकटवर्ती बनेडिय़ा कला के विद्यालय में शिक्षकों की बैठक हुई। संस्था प्रधान संजय मेहता ने बताया कि राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बनेडिय़ा कला में पीईईओ नरेंद्रसिंह सिसोदिया ने बैठक ली। जिसमें पूर्व कार्यवाहक प्रधानाचार्य चंद्रशेखर चौधरी, व्याख्याता मुकेश कुमार सुमन, पुष्करलाल मीणा, मुकेश कुमार जैन, प्रधानाध्यापक चाचाखेड़ी महेश कुमार तेली, प्रधानाध्यापक मंडावरा आदि मौजूद थे। उन्होंने कहा कि 20 तारीख से कक्षा 6 से 8 के बालकों को विद्यालय बुलाया जाना है। ऐसे में कोविड.19 की गाइड लाइन की पालना की जाए। इस मौके पर एसएमसी अध्यक्ष सुरेश कुमार मीणा, सदस्य रामसिंह आंजना, मोहनलाल मीणा एवं विद्यालय स्टाफ सोभागसिंह हाडा, शंकरलाल रैदास, गंगा मीणा, ललिता मीणा आदि मौजूद रहे।

पांच तपस्वियों के लिए हुआ चौबीसी गायन

धरियावद. कस्बे के दिगम्बर जैन मंदिरों में दसलक्षण पर्युषण महापर्व के आठवें उतम अकिंचन दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान सुबह मंदिरों में जैन श्रावकों द्वारा जिनेंद्र पूजन, शांतिधारा, प्रतिमा पंचामृत अभिषेक पूजन, नित्य नियम पूजन इत्यादि कार्यक्रम हुए। इधर दिगम्बर जैन समाज में पर्युषण पर्व दस लक्षण पर्व के बीच समाज में तप उपवास का दौर भी जारी हैं। समाज के पांच तपस्वी श्रावकों के 10-10 उपवास की तप आराधना के उपलक्ष्य में शनिवार दोपहर चौबीसी गायन का कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें सकल जैन समाज के श्रावक-श्राविकाओं परिवारजनों ने भाग लिया। वहीं रविवार सुबह तपस्वी परिवारों द्वारा पोसरा कार्यक्रम आयोजित होगा। वहीं पारणा सोमवार को होगा।

Home / Pratapgarh / गौतमेश्वर में अनदेखी, श्रद्धालुओं पर भारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो