script84 दिन बाद ही लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज | Kovishield vaccine's second dose will be taken only after 84 days | Patrika News
प्रतापगढ़

84 दिन बाद ही लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज

प्रतापगढ़. कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम डोज लगवाने वालों के लिए आवश्यक खबर है। अब प्रथम डोज लगवाने के 84 दिन के बाद ही दूसरी डोज लगाई जाएगी। चिकित्सा निदेशालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वीडी मीणा ने बताया कि शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी पत्र में 12 मई 2021 को आयोजित नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ वैक्सीन एडमिस्ट्रेशन (एनईजीवीएसी) की बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम एवं द्वितीय डोज के मध्य 12 से 16 हफ्तों क

प्रतापगढ़May 18, 2021 / 08:18 am

Devishankar Suthar

84 दिन बाद ही लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज

84 दिन बाद ही लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज


प्रतापगढ़. कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम डोज लगवाने वालों के लिए आवश्यक खबर है। अब प्रथम डोज लगवाने के 84 दिन के बाद ही दूसरी डोज लगाई जाएगी। चिकित्सा निदेशालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वीडी मीणा ने बताया कि शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी पत्र में 12 मई 2021 को आयोजित नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ वैक्सीन एडमिस्ट्रेशन (एनईजीवीएसी) की बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम एवं द्वितीय डोज के मध्य 12 से 16 हफ्तों का अंतराल होना आवश्यक है। वहीं कोविड वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डॉ. दीपक मीणा ने बताया कि एक्सपर्ट ग्रुप के पैनल द्वारा सुझाए गए परिणाम स्वरूप कोविन सॉफ्टेवयर में आवश्यक प्रावधान कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में जिन्होंने प्रथम डोज कोविशील्ड की लगवाई है, वो 12 से 16 हफ्तों के बीच है, अपनी दूसरी डोज लगवाने के लिए वैक्सीनेशन सत्र स्थल पर जाएं। उन्होंने बताया कि जिन्होंने कोवैक्सीन की प्रथम डोज लगवाई है, उनकी दूसरी डोज लगवाने के टाइम फ्रेम में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया है। गौरतलब है कि वर्तमान में जिले में कोविशील्ड और कोवैक्सीन डोज लगाई जा रही है।
दोनों डोज लगवाना जरूरी– कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटि के लिए वैक्सीन की डोज जरूरी है। आरसीएचओ डॉ. दीपक मीणा ने बताया कि कोविड प्रतिरक्षा की दोनों डोज लगवाया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिले में वैक्सीनेशन का ग्राफ एक लाख 10 हजार के आकंड़ें को पार कर लिया है। यह प्रथम डोज का आकंड़ा है। वहीं 27 हजार लोगों ने अब तक दूसरी डोज भी लगवा ली है। उन्होंने अपील है कि जिन्होंने प्रथम डोज लगवा ली है, वे निर्धारित टाइम फ्रेम में दूसरी डोज जरूर लगवा लें। ताकि कोरोना वायरस से लड़ा जा सकें।

सुहागपुरा में लगाए टीके
सुहागपुरा.
यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोविड.19 के तहत 18 से 45 वर्ष के आयु से अधिक के लोगों का टीकाकरण किया गया। जिसमें कई लोगों का उत्साह रहा। गांव के दिनेश चौधरी ने बताया कि यहां मंगलवार को भी टीकाकरण किया जाएगा। जिसमें ग्रामीणों को टीके लगाए जाएंगे।
============

शहर में स्वयंसेवकों ने चलित हवन
प्रतापगढ़. शहर में वातावरण शुद्धि के लिए जगह-जगह चलित हवन किए जा रहे है।
संघ के जिला प्रचारक दीपककुमार ने बताया कि श्रीराम वाटिका में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं सेवा भारती के तत्वावधान में चल रहे सेवा कार्य के निमित्त अशुद्ध वातावरण के कारण फैली बीमारी को दूर करने के लिए चलित हवन किया। स्वयंसेवकों ने चंपनाथ मंडल की चाणक्य शाखा तथा शिवाजी मंडल की मानपुरा शाखा के स्वयं सेवकों ने में वातावरण शुद्ध करने के लिए हवन का कार्य किया। जिसमें स्वयंसेवक उचित दूरी का पालन करते हुए हवन सामग्री हाथों में लेकर गीत गाते हुए इंदिरा कॉलोनी, मानपुरा एवं प्रीतम नगर में निकले। संघ की ओर से प्रतापगढ़ नगर को 9 मंडल में बांटा गया है। जिसमें अभी तक तीन मंडलों में यह आयोजन किया गया।

Home / Pratapgarh / 84 दिन बाद ही लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो