scriptगांव-ढाणी में हुआ विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन | Legal awareness camp organized in village Dhani | Patrika News
प्रतापगढ़

गांव-ढाणी में हुआ विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

–एडीजे ने दी जानकारीप्रतापगढ़.आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित पेन इण्डिया कार्यक्रम एवं आउटरीच कार्यक्रम में गांव शाहजी का पठार, बड़ी बम्बोरी, अचलपुर, भंवर सेमला एवं डोर में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

प्रतापगढ़Oct 22, 2021 / 08:11 am

Devishankar Suthar

गांव-ढाणी में हुआ विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

गांव-ढाणी में हुआ विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन


–एडीजे ने दी जानकारी
प्रतापगढ़.
आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित पेन इण्डिया कार्यक्रम एवं आउटरीच कार्यक्रम में गांव शाहजी का पठार, बड़ी बम्बोरी, अचलपुर, भंवर सेमला एवं डोर में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। गावों में आम चौराहे पर एवं सार्वजनिक स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया गया। आयोजित शिविर में प्राधिकरण के सचिव शिवप्रसाद तम्बोली ने ग्रामीणों को बाल विवाह निषेध कानून, कन्या भ्रूण हत्य निषेध कानून, बालश्रम निषेध कानून, जन्म मृत्यु निषेध कानून, डाकन प्रथा निषेध कानून, मोटरवाहन अधिनियम के बारे में जानकारी दी गई। राज्य सरकार व केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी गई और ग्रामीणों को बताया गया कि कैचूआ खाद, देशी किटनाशक, देशी खाद किस प्रकार बनाया जाता है। जिससे कृषि में अतिरिक्त आय प्राप्त हो सकती है। कृषि के जरिये अपने जीवन को और उन्नति की ओर ले जाया जा सकता है। सचिव ने जल संचय के महत्व बताया। इस प्रकार जल संचय करने से कृषि पैदावार में बढोतरी व सुनिश्चितता होगी। संचित जल में मछली पालन, ंिसंघाडे की फसल व कमल के फूल भी उगाए जा सकते हैं। जिससे काश्तकारों को अतिरिक्त आमदनी होगी।
इस दिवस ग्राम अचलपुर स्थित रानी देवली मीणा जनजाति बालिका आश्रम छात्रावास पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जहां प्राधिकरण सचिव ने छात्राओं को सामान्य कानूनी जानकारियों से अवगत कराया और संविधान में प्रदत्त मूल अधिकार एवं मौलिक कत्र्तव्यों के बारे में भी जानकारी दी गई। नालसा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के कल्याणार्थ योजना 2015, बच्चों में मैत्रिपूर्ण संबंध एवं उनकी सुरक्षा के संबंध में योजना 2015 एवं वरिष्ठ नागरिकों के कल्याणार्थ योजना 2016 के बारे में भी जानकारी प्रदत्त की गई।
— …….
गोमाना में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन
छोटीसादड़ी. गोमाना में नाल्सा की नालसा से आमजन को अवगत करवाने के लिए विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जागरूकता शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट देवेंद्रसिंह पंवार ने वृद्धजन या वृष्ठ नागरिकों की देखभाल एवं भरण.पोषण, प्लास्टिक सुविधा कम दुविधा ज्यादा, विधिक सेवा के उभरते आयाम, साइबर अपराध, रैगिंग कानून, भ्रष्टाचार निरोधक कानून के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त एसीजेएम पंवार ने जन समुदाय से बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की। सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत कृषि विभाग से उपस्थित कृषि पर्यवेक्षक ने आमजन को विविध योजनाओं के तहत देय लाभ के लिए ई.मित्र से एप्लीकेशन भरवाने से लेकर अंतिम लाभ तक की जानकारी प्रदान की। इसके साथ ही पंवार ने जन समुदाय को अपने कृषि के तरीकों को बदलने व जैविक कृषि की ओर अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया। साथ ही न्यायालय में लंबित मामलों को लोक अदालत के माध्यम से निस्तारित करवाने की प्रक्रिया समझाई व कहा कि लोक अदालत का माहौल न्यायालय जैसा न होकर बहुत ही सहज होता है। लोक अदालत के समक्ष दोनों पक्ष अपनी बात खुलकर कह सकते है। इसमें होने वाला राजीनामा किसी पक्ष पर थोपा नहीं जाता है। बल्कि दोनो पक्षों की स्वैच्छिक सहमति होने पर ही लोक अदालत के द्वारा आदेश पारित किया जाता है।

Home / Pratapgarh / गांव-ढाणी में हुआ विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो