आरबीएसके पुस्तिका में प्रतापगढ़ को प्रथम पृष्ठ पर स्थान

Rakesh kumar Verma

Publish: Mar, 28 2018 06:12:02 PM (IST)

Pratapgarh, Rajasthan, India
आरबीएसके पुस्तिका में प्रतापगढ़ को प्रथम पृष्ठ पर स्थान

आरबीएसके पुस्तिका में प्रतापगढ़ को प्रथम पृष्ठ पर स्थान

आरबीएसके पुस्तिका में प्रतापगढ़ को प्रथम पृष्ठ पर स्थान
प्रतापगढ़. राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में जिले की उपलब्धियों पर गुरूवार को आरबीएसके पुस्तिका की प्रति सभी बीसीएमओ को भेंट की गई। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी, बीसीएमओ डॉ आर एन सरसोदिया, डॉ एसके जैन, डॉ कुमुद माथुर, डॉ नरेंद्र वर्मा, डॉ ललित पाटीदार ने जिले में आरबीएसके टीम को इसके लिए बधाई दी है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में प्रति वर्ष राज्य स्तर से जारी किए जाने वाले सफलता सूचियों में इस वर्ष के अंक में प्रतापगढ़ जिले को प्रथम पृष्ठ पर स्थान मिला है। वहीं तीन स्टोरी के साथ प्रतापगढ़ जिला पुस्तिका में अव्वल है।
===============================================
गरीब और अस्पताल के लिए भामाशाह बीमा ऑक्सीजन-नागर
प्रतापगढ़.
मल्टीस्पेशिलिटी महंगे अस्पतालों में रोगी कभी इलाज करवाने के बारे में सोच नहीं सकते थे, लेकिन आज वहीं अस्पताल गरीब रोगियों को कैशलेस उपचार कर रहे हंै। वह भी तीन लाख रूपए तक। कार्यवाहक जिला कलक्टर हेमेंद्र नागर ने गुरूवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिले की हेल्थ रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए यह बात कही। उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करते हुए सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी से कहा कि जिले में यह सुनिश्चित करें कि रोगी को इस योजना का लाभ शत प्रतिशत मिलें।
विभिन्न योजनाओं की प्रगति बताई
बैठक में सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी ने राजश्री योजना, टीकाकरण, परिवार कल्याण, एनसीडी, मौसमी बीमारी, जननी शिशु सुरक्षा सहित कई योजनाओं का फीड बैक और प्रगति रिपोर्ट का विवरण प्रस्तुत किया। इस अवसर पर कम प्रगति रिपोर्ट वाले चिकित्सा संस्थानों और प्रभारियों को निर्देशित कर सप्ताह भर में योजनाओं पर सक्रियता से काम कर आंकड़ों को सुधारने की बात कही। इसी के साथ उन्होंने आदर्श पीएचसी योजना के तैयारियों के बारे में प्रगति रिपोर्ट की चर्चा की।
अप्रेल तक करें शुभलक्ष्मी का पेमेंट
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने कहा, कि शुभलक्ष्मी योजना की प्रथम और द्वितीय किस्तों के भुगतान में किसी भी तरक की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने योजना में प्रोत्साहन धनराशि को लाभार्थी को सीधे उसके खाते में भेजने के लिए 10 अप्रेल की तरीख निश्चित की है। उन्होंने कहा कि यदि 10 अप्रेल के बारे बिना किसी ठोस कारण के योजना का भुगतान नहीं किया गया, तो विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
यह लिए निर्णय
-दिव्यांगजनों के पैडिंग सर्टिफिकेट सप्ताह भर में जारी करने के निर्देश
-भर्ती रोगियों की तुलना में कम से कम 40 प्रतिशत को बीएसबीवाई योजना में पंजीकृत करना अनिवार्य।
-टीकाकरण में लाइन लिस्ट के साथ पूर्ण टीकाकरण में जिले को नंबर वन बनाना
-चिकित्साधिकारी और प्रभारी विभागीय योजनाओं की सॉफ्टवेयर पर नियमित मॉनीटरिंग करेंगे।
-स्वच्छता अभियान के तहत अस्पतालों के टॉयलेट और वार्ड चमकाने के निर्देश।
-स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान में प्राप्त आकंड़ों और फीडबैक अभियान में रोगियों का शीघ्र उपचार।
-स्वास्थ्य योजनाओं की मॉनीटरिंग के लिए नियमित आंकड़ों को सॉफ्टवेयर में चढ़ाना अनिवार्य।
ये रहे मौजूद
बैठक में पीएमओ डॉ आर एस कच्छावा, डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ अक्षय व्यास, डिप्टीसीएमएचओ डॉ अमित जैन, बीसीएमओ डॉ आर एन सरसोदिया, डॉ एसके जैन, डॉ कुमुद माथुर, डॉ ललित पाटीदार, डॉ नरेंद्र कुमार वर्मा, सीएचसी प्रभारी डॉ जीवराज मीणा, डॉ अवधेश बैरवा, पीएचसी व आदर्श पीएचसी सभी चिकित्साधिकारी प्रभारी मौजूद थे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned