scriptप्रवेशोत्सव पर भारी गर्मी, चुनाव और शिक्षकों की कमी | praveshotasv begins in government schools | Patrika News
प्रतापगढ़

प्रवेशोत्सव पर भारी गर्मी, चुनाव और शिक्षकों की कमी

– पहला चरण शुरू, 9 मई तक चलेगा- घर-घर जाकर सम्पर्क में जुटे शिक्षक

प्रतापगढ़Apr 27, 2019 / 12:44 pm

Ram Sharma

pratapgarh

praveshitasv


प्रतापगढ़. राजकीय विद्यालयों में नामांकन वृद्धि और बच्चों के ठहराव को सुनिश्चत किए जाने के लिए शिक्षा विभाग ने शुक्रवार से प्रवेशोत्सव कार्यक्रम का पहला चरण शुरू कर दिया। पहले दिन कुछ जगह रैलियां निकाली गई, जबकि कुछ जगह शिक्षकों ने घर-घर जाकर सम्पर्क किया। हालांकि अधिकांश शिक्षकों की चुनाव में ड्यूटी लगी होने और भीषण गर्मी के कारण प्रवेशोत्सव का पहला दिन कुछ सुस्त ही रहा। लेकिन चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसके जोर पकडऩे के आसार हैं। इन दिनों शादी-ब्याह का मौसम इन सभी के चलते भी घरों में परिवारों का मिलना मुश्किल हो रहा है।
प्रवेशोत्सव अभियान के तहत सिद्धपुरा में शिक्षकों ने घर घर जाकर अभिभावकों से बच्चों के प्रवेश के लिए संपर्क किया।
सिद्धपुरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक हितेष पालीवाल ने बताया कि विद्यालय के शिक्षकों ने तीन दल बनाकर गांव में घर-घर अभिभावकों से संपर्क कर टेम्पलेट वितरण किए। विद्यालय की गतिविधियों एवं नए सत्र में किए जाने वाले नवाचार से अवगत कराया गया। साथ ही विभाग की विभिन्न प्रोत्साहन एवं छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में अवगत करा बच्चों को सरकारी विद्यालय में प्रवेश कराने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
उन्होंने बताया कि प्रवेशोत्सव के प्रथम दिवस विभिन्न कक्षाओं में लगभग 30 छात्र-छात्राओं का नव प्रवेश सुनिश्चित किया गया।
—-
10 से 1बजे तक बैठे रहे प्रभारी
छोटीसादड़ी. राजकीय विद्यालयों में नामांकन वृद्धि, अनामांकित एवं ड्रॉप आउट बच्चों को विद्यालय से जोडऩे के लिए आज से प्रदेशभर में प्रवेशोत्सव का पहला चरण शुरू होगा। प्रवेशोत्सव के तहत उपखण्ड क्षेत्र के 3 से 18 वर्ष तक के सभी बालक-बालिकाओं का पास के सरकारी स्कूल में नामांकन के साथ ही ठहराव सुनिश्चित किए जाने पर विशेष फोकस को प्रवेशोत्सव का पहला चरण शुक्रवार से शुरू हो गया है जो 9 मई तक चलेगा। दूसरा चरण ग्रीष्मावकाश के बाद शुरू होगा। पहले दिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या व नए प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी भी कम ही आए होने का अनुमान है। वही अभी तक कक्षा 1 से 4, 6 व 7, 9 व 11 का परिणाम ही नहीं आया है।
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी महेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार से प्रवेशोत्सव शुरू हुआ है। सबसे पहले आंगनबाड़ी वाले बच्चों को प्रवेश दिलाया जाएगा। सभी प्रभारी सुबह 10 से 1 बजे तक स्कूलों में बैठे रहे और प्रवेशोत्सव का काम किया।

Home / Pratapgarh / प्रवेशोत्सव पर भारी गर्मी, चुनाव और शिक्षकों की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो