scriptदिनभर हुई हवा के साथ बारिश- | Rain with wind throughout the day- | Patrika News
प्रतापगढ़

दिनभर हुई हवा के साथ बारिश-

प्रतापगढ़.जिले में गत दिनों से जारी बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। इस दौरान दिनभर बारिश होती रही। कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश का दौर चलता रहा। कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। ऐसे में कई खेतों में फसलें आडी पड़ गई हैं। कई जगह पानी भरा होने से समस्या भी हो रही हैं।

प्रतापगढ़Aug 04, 2021 / 07:44 am

Devishankar Suthar

दिनभर हुई हवा के साथ बारिश-

दिनभर हुई हवा के साथ बारिश-


-नदी-नालों में पानी की आवक बढ़ी
-कई जलाशय आधे से अधिक भरे
-फसलों में नुकसान की आशंका
प्रतापगढ़.
जिले में गत दिनों से जारी बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। इस दौरान दिनभर बारिश होती रही। कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश का दौर चलता रहा। कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। ऐसे में कई खेतों में फसलें आडी पड़ गई हैं। कई जगह पानी भरा होने से समस्या भी हो रही हैं। कैसे फसलों में गलन की समस्या भी होने लगी है। वहीं नदी नालों में पानी पूरे वेग से बह रहा है। जिले में मंगलवार सुबह आठ बजे तक गत २४ घंटों के दौरान प्रतापगढ़ मुख्यालय पर 15 मिमी बारिश दर्ज की गई। जल संसाधन विभाग के बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त सूचना के अनुसार छोटीसादड़ी में 8, अरनोद में 5 व धरियावद तहसील मुख्यालय पर 3 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। इसी तरह से गादोला तालाब व नागलिया पिकअप वियर पर 3 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। गत दिनों से हो रही बारिश के बाद जलाशयों में पानी की आवक बढऩे लगी है।
जिले में हो चुकी है लक्ष्य से १०२ प्रतिशत बुवाई
प्रतापगढ़ जिले में इस वर्ष लक्ष्य के मुकाबले १०२ प्रतिशत बुवाई हुई है। जिसमें कुल १९०८८० हैक्टेयर में बुवाई हुई है। जिसमें सोयाबीन, मक्का की बुवाई प्रमुख रूप से की गई है। उड़द और मूंगफली की बुवाई भी कुछ इलाकों में की गई है। जिले में अभी तक हुई बारिश से फसलें अच्छी अवस्था में है। किसान पन्नालाल धनगर ने बताया कि गत एक सप्ताह से अधिक समय से हो रही बारिश से अब तक फसलें अच्छी अवस्था में है। अब कुछ दिनों के लिए मौसम खुला रहने की आवश्यकता है।
=–=-=
जिले में खरीफ बुवाई का आंकड़ा ==
फसल लक्ष्य कुल बुवाई
मक्का ४५००० ४५२००
सोयाबीन १२९००० १२६४५०
उड़द ६००० ५६५०
मूंगफली २००० ८०५०
अरहर १५० ४५०
धान १००० १०५०
कपास १००० ७८०
मूंग – ३५०
अन्य ३००० २९००
कुल १८७१५० १९०८८०
(आंकड़े कृषि विभाग के अनुसार हैक्टेयर में)
=-=
जिले में बारिश का आंकड़ा
तहसील बारिश
प्रतापगढ़ १५
अरनोद ०५
छोटीसादड़ी ८
धरियावद ३
पीपलखूंट –
(आंकड़े मंगलवार सुबह ८ बजे तक पिछले २४ घंटों के, जल संसाधन विभाग के अनुसार एमएम में)
-=
गड्ढा होने से दुर्घटनाओं की आशंका
मोखमपुरा. निकटवर्ती ग्राम राजपुरिया में हनुमान मंदिर के पास में मेन रोड पर बड़ा गड्ढा होने के कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। क्योंकि यह गांव का मुख्य रोड है। ग्रामीणों का आना.जाना इसी रोड से होता है। ग्रामीणों का कहना है कि कई बारे मे ग्राम पंचायत को कई बार अवगत कराने के बाद भी किसी का इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है।
-=-=-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो