किसानों को मिले नियमित बिजली आपूर्ति

Rakesh kumar Verma

Publish: Oct, 12 2017 08:11:26 (IST)

Pratapgarh, Rajasthan, India
किसानों को मिले नियमित बिजली आपूर्ति

किसानों को मिले नियमित बिजली आपूर्ति

छोटीसादड़ी. किसानों को नियमित बिजली आपूर्ति किए जाने की मांग को लेकर गुरुवार को राजस्थान किसान कांग्रेस ब्लॉक छोटीसादड़ी के पदाधिकारियों ने राज्यपाल के नाम उपखंड अधिकारी दिनेश मंडोवरा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि अभी फसल बुवाई का समय चल रहा है। किसान दिन-रात मेहनत करके अपने खेत में आगामी फसल के लिए तैयार कर रहे हैं। ऐसे में राजस्थान में कोयले की कमी को लेकर अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की ओर से अनावश्यक रूप से विद्युत कटौती कर किसानों को परेशान किया जा रहा है। पदाधिकारियो ने किसानों को पर्याप्त विद्युत आपूर्ति करने, किसानों को 8 घंटे नियमित विद्युत आपूर्ति सुचारू करने, किसानों को रात्रि की बजाए दिन के समय विद्युत आपूर्ति करने, विद्युत कटौती की सूचना किसानों को दी जाए, किसानों के लिए विद्युत ट्रांसफ ार्मर तत्काल बदलने की सही व्यवस्था करने, किसानो के बिजली बिलों में ऑडिट रिकवरी बंद करने, किसानों को मांगते ही बिजली कनेक्शन देने व वह किसानों को 3 माह के लिए अस्थाई कनेक्शन जारी करने की मांग की है। ज्ञापन देने में अध्यक्ष मुकेश जाट, अनिल अंजना, लखन अहीर, बाबूलाल मेघवाल, खेमराज मेघवाल, रमेश मेघवाल, रामलाल मीणा, दिलीप प्रजापत, धनराज सहित पदाधिकारी मौजूद थे।

--------------------------
विवेक व्यक्ति को बुरे कार्य से रोकता है तो सन्मार्ग में जुडऩे की प्रेरणा प्रदान करता है: रिषभरत्न विजय
-विद्यालय में हुए प्रवचन
छोटीसादड़ी. जीवन में आनंद प्राप्ति के लिए विनय विवेक और शुद्ध विचार अति आवश्यक है। धर्म का मूल भी विनय है तो विद्या भी विनय से सुशोभित होती है। विवेक व्यक्ति को बुरे कार्य से रोकता है तो सन्मार्ग में जुडऩे की प्रेरणा प्रदान करता है। शुद्ध विचार हमारे जीवन तंत्र को सदाचार युक्त बनाने में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करते हैं। उक्त प्रवचन ओकर माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं को मुनि ऋ षभ रत्नविजय ने कहे। मुनि ने इस अवसर पर बालकों को व्यसनमुक्त का संकल्प दिलाया गया। सुरीमंत्र पंच पीठिका समाराधक आचार्य पद्मभूषण रत्न सुरीश्वर मसा, आचार्य निपुणरत्न सुरीश्वर मसा व साध्वी कीर्ति रेखा आदि की निश्रा व जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक श्री संघ के नेतृत्व में आदिनाथ जैन मंदिर में चल रहे चातुर्मास के तहत उपधान तप के अंतर्गत मुनि रिषभरत्न विजय ने बताया कि जीवन में संस्कार ऊध्र्वगति में तो कुसंस्कार अधोगति में ले जाते हैं। अच्छे संस्कार के लिए तप त्याग आवश्यक है। तो कुसंस्कार दूर करने के लिए धर्ममय जीवन जरूरी है। अनादि काल से मन में आ रही आशक्ति को हटाने इंद्रियों के विषय का त्याग जरूरी है। पांच इंद्रियों में रसना इंद्रिय का तूफान खतरनाक हैं। रस एवं रसना हमें रसातल अर्थात नरक की ओर ले जाने वाली है। इस इंद्रिय ने रसना की लालच से शरीर को बिगाड़ा तो बोलने में गड़बड़ करने पर वाद-विवाद खड़े किये।
--------------------------------------
जीपीडीपी थीमेटीक प्रशिक्षण का हुआ आयोजन
छोटीसादड़ी.
पंचायत समिति सभागार में गुरुवार को जीपीडीपी थीमेटीक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें योजना के अन्र्तगत समस्त सरपंचगण व ग्राम सेवक उपस्थित रहे । इस दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन पंचायत समिति प्रधान महावीर सिंह कृष्णावत कि अध्यक्षता मे किया गया। जिसमें मौखिक एवं प्रोजेक्टर के माध्यम से सभी जनप्रतिनिधियों का ध्यान आकर्षित करते हुए ग्राम पंचायत विकास योजना के बारे में विस्तृत रुप से वार्ड सभा महीला सभा ग्राम सभा के आयोजन के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार गुप्ता ने समस्त जनप्रतिधियों से जीपीडीपी थीमेटीक प्रशिक्षण के बारे में सबको जागरुक करते हुए ग्राम पंचायत को किस प्रकार के कार्यो के प्रस्ताव व कार्य करवाने का प्रशिक्षण दिया। मौजूद समस्त जनप्रतिनिधियों से स्वच्छ भारत मिशन में सहयोग करने कि अपील कि एवं 15 अक्टूबर तक सभी ग्राम पंचायतों को खुले से शोच मुक्त करने का आग्रह किया।
-------------------------------------
खरीद केंद्र स्थापित करने की मांग
छोटीसादड़ी.
समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीद केंद्र छोटीसादड़ी में स्थापित किए जाने की मांग को लेकर गुरुवार को राजस्थान किसान कांग्रेस ब्लॉक छोटीसादड़ी के पदाधिकारियों ने राज्यपाल के नाम उपखंड अधिकारी दिनेश मंडोवरा को ज्ञापन सौंपा। राज्य सरकार की ओर से समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदने के लिए खरीद केंद्र प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर स्थापित किया है। इससे किसानों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। प्रतापगढ़ छोटीसादड़ी मुख्यालय से 48 किलोमीटर दूर है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतापगढ़ पहुंचने में किसानों को करीब 75 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी। प्रतापगढ़ कृषि उपज मंडी अलग है वह छोटीसादड़ी में भी कृषि उपज मंडी है। ऐसी स्थिति में कृषि उपज मंडी छोटीसादड़ी में समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्र स्थापित होता है तो किसानों को समर्थन मूल्य पर सोयाबीन बेचने की सुविधा होगी। राजस्थान किसान कांग्रेस लोग छोटी सादड़ी के पदाधिकारियों ने एसडीएम से छोटी सादड़ी में ही समर्थन मूल्य सोयाबीन खरीद केंद्र स्थापित करने की मांग की है।
-------------------------------

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned