scriptविद्यालयों का शैक्षणिक समय बदला, अब नहीं आना पड़ेगा तपती दुपहरी में | Schools change academic time, now it will not come in asceticism at mi | Patrika News
प्रतापगढ़

विद्यालयों का शैक्षणिक समय बदला, अब नहीं आना पड़ेगा तपती दुपहरी में

पत्रिका ने उठाई थी तपती दुपहरी में बच्चों के घर वापस आने की समस्या

प्रतापगढ़May 03, 2019 / 10:37 am

Ram Sharma

pratapgarh

विद्यालयों का शैक्षणिक समय बदला, अब नहीं आना पड़ेगा तपती दुपहरी में

बच्चों और अभिभावकों को मिली राहत

प्रतापगढ़. आखिरकार कुछ देर से सही लेकिन जिले के स्कूली बच्चों को तेज गर्मी के बीच तपती दुपहरी में स्कूल से वापस आने के समय में परिवर्तन से कुछ राहत मिल ही गई। भीषण गर्मी के चलते जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित ने जिले के सभी राजकीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक एवं समस्त निजी विद्यालयों का शैक्षणिक समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक करने के आदेश जारी किए हैं। जिला कलक्टर ने बताया कि विद्यालयों में कार्यरत स्टॉफ का समय एक बजे तक यथावत रहेगा। उन्होंने सभी विद्यालयों को समय परिवर्तन के जारी आदेश की पालना करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि जिले में भीषण गर्मी के बावजूद स्कूली बच्चे तेज गर्मी में तपती दुपहरी के बीच घर वापस आने को मजबूर थे। ऐसे में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था वहीं स्वास्थ्य सम्बंधी परेशानियां भी सामने आने लगी थी। इन समस्याओं से परेशान बच्चों के अभिभावक लम्बे समय से स्कूलों का समय परिवर्तन कर जल्द किए जाने की मांग कर रहे थे। इस पर राजस्थान पत्रिका ने बच्चों की तपती दुपहरी में घर वापस आने की समस्या को समाचार के माध्यम से उठाया और 2 मई के अंक में ‘तपती दुपहरी में स्कूल से घर वापस लौटने को मजबूर बच्चे’ शीर्षक से प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया। जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया और विद्यालयों के समय परिवर्तन के आदेश जारी किए। समय परिवर्तन के बाद बच्चों और अभिभावकों ने राहत महसूस की।

सीबीएसई में प्रतापगढ़ के विद्यार्थियों ने मारी बाजी
प्रतापगढ़. सीबीएसई के गुरुवार को कक्षा 12 के घोषित परिणामों में सेंट पॉल स्कूल के विद्यार्थियों ने बाजी मारी। स्कूल की जाग्रति अग्रवाल ने विज्ञान संकाय में 91.4 प्रतिशत तथा लविस पालीवाल ने वाणिज्य संकाय में 92.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया। स्कूल के प्राचार्य फादर रोच ने बताया कि कुल 29 में से 28 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी से तथा एक विद्यार्थी ने द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण की।

Home / Pratapgarh / विद्यालयों का शैक्षणिक समय बदला, अब नहीं आना पड़ेगा तपती दुपहरी में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो