scriptअंग्रेजी से आगाज हुआ सैकेण्डरी बोर्ड परीक्षा का | Secondary Board Examination | Patrika News

अंग्रेजी से आगाज हुआ सैकेण्डरी बोर्ड परीक्षा का

locationप्रतापगढ़Published: Mar 15, 2018 06:44:30 pm

Submitted by:

Rakesh Verma

५४ केन्द्रों पर ११२३८ ने दिया इम्तिहान

Pratapgarh
४०९ रहे अनुपस्थित
प्रारम्भिक शिक्षा बोर्ड पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा २०१८
६५ केन्द्र
१८१९४ पंजीकृत विद्यार्थी
५ संग्रहण केन्द्र
प्रतापगढ़. अंग्रेजी विषय के साथ १०वीं बोर्ड परीक्षा का आगाज गुरुवार से हो गया। सुबह से ही विद्यार्थी परीक्षा केन्द्रों के बाहर अपनी नोट बुक्स के जरिए आखिरी लम्हों मेंं नोट बुक्स एवं गाइडों के जरिए महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर को अपने दृष्टि पटल पर संजोये रखना चाहते थे। हालांकि वर्ष पर्यन्त अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के चेहरे खिले हुए थे। परीक्षा कक्ष से छुटने के बाद विद्यार्थियों के चेहरे तनाव मुक्त थे। वहीं कुछ विद्यार्थी एकाध प्रशन छुटने पर अफसोस जताते हुए नजर आए।
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से गठित बोर्ड परीक्षा नियंत्रण कक्ष के मुताबिक जिले में ५४ केन्द्रों पर१०वीं बोर्ड परीक्षा के पहले पेपर में ११२३८ विद्यार्थी अंग्रेजी पेपर के लिए इम्तिहान में बैठे। वहीं ४०९ विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। जिले के किसी भी केन्द्र से किसी प्रकार की नकल अथवा आपत्तिजनक वस्तु की कोई घटना नहीं हुई। हालांकि इसके लिए जिला माध्यमिक शिक्षा कार्यालय की ओर से शांतिपूर्ण परीक्षा करवाने की सभी महत्वपूर्ण तैयारी समय रहते कर ली गई थी। जिसके तहत नकल आदि रोकने के लिए बोर्ड एवं कार्यालय की ओर से ३ उडऩ दस्ते भी गठित किए गए थे।
दूसरी ओर प्रारम्भिक शिक्षा बोर्ड पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा २०१८ (आठवीं बोर्ड) परीक्षा का भी आगाज किया गया। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रिंसीपल गोवर्धनलाल सुथार ने बताया कि परीक्षा के लिए जिले के ६५ केन्द्रों पर तकरीबन १८१९४ विद्यार्थी इसके लिए पंजीकृत हुए थे। उत्तर पुस्तिकाओं के संग्रहण के लिए ५ केन्द्र बनाए गए हैं।
नियमों की करें पालना…
जलोदा जागीर. भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन जलोदा जागीर आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बम्बोरी में माध्यमिक शिक्षा बोडऱ् की 10 कक्षा की परीक्षाएं शुरु होने पर एनएसयूआई के पदाधिकारियों ने परीक्षार्थियों को तिलक लगाकर व मुंह मीठा कर पेन भेंट किए। एनएसयूआई के युवा नेता मनीष कुमावत, प्रतापसिंह, सत्यनारयण धाकड़, रामनारयण धाकड़, प्रिंस पंवार, झमकलाल जणवा आदि ने परीक्षार्थियों को उज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।
किसी के चेहरे खिले तो किसी के मुरझे
पारसोला .(पस) पारसोला के समस्त निजी व सरकारी विद्यालय के करीब २७६ नमांकित विद्यर्थियों में से २६५ विद्यार्थी उपस्थित रहे। पर्चा देखकर किसी के चेहरे खिले तो किसी के चेहरे मुरझाए।
—————————————–
फोटो…
रंगतेरस पर बिखरे रंग-गुलाल
-उमंग और उल्लास के साथ मनाया पर्व
-लोगों ने एक दूसरे को रंग-गुलाल लगा कर दी बधाई
प्रतापगढ़.
कांठल में गुरुवार को उमंग और उल्लास के साथ रंगतेरस मनाई गई। इस अवसर पर पूरा कांठल रंगों से सराबोर हो गया। लोगों ने एक-दूसरे को गुलाल व रंग लगाकर रंगतेरस की बधाई दी। सुबह से दोपहर तक रंगतेरस की धमाल परवान पर रही। शहर के विभिन्न मौहल्लों व बाहरी कॉलोनियों में रंगतेरस की धूम रही। बच्चों, महिलाओं व पुरुषों में एक-दूसरे को रंग व गुलाल लगाने की होड़ मची रही। सभी होली की मस्ती में रंगे दिखाई दिए।
गांधी चौराहे पर खासी रौनक
शहर के मुख्य गांधी चौराहे पर सबसे ज्यादा चहल-पहल दिखाई दी। यहां बड़ी संख्या में लोग होली खेलते नजर आए, वहीं सदर बाजार, निचला बाजार व गोपालगंज में भी खासी रंगत छाई रही। शहर की नई आबादी, मालवा कॉलोनी, इन्द्रा कॉलोनी, जवाहरनगर, नाकोड़ा नगर व तिलक नगर आदि में भी रंगतेरस को लेेकर खासा उत्साह रहा।
उड़ते रहे रंग-गुलाल
रंगतेरस के दौरान कई लोग समूह बनाकर होली के संगीत की धुन पर होली के फाग गाते हुए गली-गली में रंग व गुलाल उड़ाते चल रहे थे वहीं कई लोगों ने अपने-अपने घर व मौहल्लों में परिचितों के साथ रंगतेरस का आनन्द उठाया। लोगों ने सपरिवार अपने रिश्तेदारों व परिचितों के यहां पहुंचकर भी एक-दूसरे को रंग व गुलाल लगाकर रंगतेरस की बधाई दी।
थिरकते रहे लोग
रंगतेरस के अवसर पर लोग गली मौहल्लों व घरों के बाहर संगीत की धुन पर थिरकते नजर आए। इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। पुरुषों के साथ ही महिलाओं व बच्चों में भी रंगतेरस पर खासा उत्साह देखा गया। वे दिनभर रंग-गुलाल उड़ाते हुए नाचते-गाते रहे। रंगतेरस के अवसर पर घरों में नाना प्रकार के व्यंजन भी बनाए गए। जिनका लोगों ने सपरिवार आनन्द उठाया और मेहमानों की आवाभगत की।
बोर्ड परीक्षा ने कुछ फीका किया रंग
रंगतेरस के दौरान बोर्ड परीक्षाएं हावी रही। जिले में गुरुवार से आठवीं, दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं हुई। ऐसे में बोर्ड परीक्षा देने जाने वाले बच्चे रंगतेरस का मजा नहीं ले पाए। वहीं अभिभावकों ने भी अपने बच्चों की परीक्षा को देखते हुए कुछ दूरी बनाए रखी। जिसने रंगतेरस का रंग कुछ फीका कर दिया।
उठाया डबल मजा
जिला बनने के बाद यहां नौकरी व रोजगार के लिए बड़ी संख्या में अन्य जिलों के लोग निवास कर रहे हैं। उन्होंने जहां पूर्व में अपने $गृह जिलों में होली के अवसर पर धुलण्डी खेलने का आनन्द उठाया वहीं प्रतापगढ़ में रंगतेरस पर भी जमकर होली खेली। इन लोगों के लिए यह डबल मजे की तरह हो गया।
निकली गैर
रंगतेरस के अवसर पर विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से गेर निकाली गई। विभिन्न समाज के लोग टोलियों में समाज के लोगों के घर-घर पहुंचे और एक-दूसरे को रंग व गुलाल लगाया। टोलियों के आगे युवा ढोल की थाप व मंजीरे की धुन पर नाचते गाते चल रहे थे। शाम को विभिन्न संगठनों की ओर से सामुहिक आयोजन किया गया।
पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था
रंगतेरस को देखते हुए पुलिस की ओर से पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई। शहर के विभिन्न इलाकों में पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए शहर के मुख्य स्थानों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया।
—————————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो