scriptसोयाबीन के आधे रहे गए भाव, मायूस हुए किसान | Soybean prices fell by half, farmers disappointed | Patrika News
प्रतापगढ़

सोयाबीन के आधे रहे गए भाव, मायूस हुए किसान

-किसानों पर महंगाई की मार-पहले ही कम उत्पादन और भावों में हो गई कमीप्रतापगढ़. इस वर्ष सोयाबीन के भावों ने किसानों को मायूस किया है। जहां बुवाई के समय सोयाबीन के भाव दस हजार रुपए प्रति क्विंटल थे। वहीं अब भाव आधे रह गए है। ऐसे में पहले ही कम उत्पादन और भाव भी आधे होने से किसानो को मेहनत भी नहीं मिल पा रही है।

प्रतापगढ़Oct 26, 2021 / 07:56 am

Devishankar Suthar

सोयाबीन के आधे रहे गए भाव, मायूस हुए किसान

सोयाबीन के आधे रहे गए भाव, मायूस हुए किसान


-किसानों पर महंगाई की मार
-पहले ही कम उत्पादन और भावों में हो गई कमी
प्रतापगढ़. इस वर्ष सोयाबीन के भावों ने किसानों को मायूस किया है। जहां बुवाई के समय सोयाबीन के भाव दस हजार रुपए प्रति क्विंटल थे। वहीं अब भाव आधे रह गए है। ऐसे में पहले ही कम उत्पादन और भाव भी आधे होने से किसानो को मेहनत भी नहीं मिल पा रही है।
इस वर्ष रबी बुवाई के समय सोयाबीन के भाव दोगुना हो गए। जो दस हजार रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गए। दो वर्ष पहले सोयाबीन की फसल खराब हो गई थी। ऐसे में किसानों के पास बीज नहीं था। इसे देखते हुए किसानों ने दस हजार रुपए प्रति क्विंटल के भाव का बीज खरीदकर बुवाई की थी। वहीं इस वर्ष भी अतिवृष्टि के कारण फसलें खराब हो गई थी। वहीं उत्पादन काफी कम हुआ है। इसके साथ ही भावों में भी काफी कमी हो गई है। अभी सोयाबीन के भाव औसत 5 हजार रुपए प्रति क्विंटल ही मिल रहे हैं। जिससे किसानों को काफी नुकसान हो गया है।
-=-===-मंडी में भावों की स्थिति
प्रतापगढ़. अभी मंडियों में खरीफ की फसल पककर पहुंचने लगी है। हालांकि किसान वर्ग अभी रबी तैयारियों में लगा हुआ है। ऐसे में काफी किसान मंडियों में नहीं जा पा रहे हैें। वहीं भाव भी कम बोले जा रहे है। मंडी में अभी सोयाबीन के भाव साढ़े चार हजार से साढ़े पांच हजार रुपए प्रति क्विंटल तक ही बोले जा रहे है। जबकि छोटीसादड़ी मंडी में यह भाव तीन हजार से सवा पांच हजार रुपए प्रति क्विंटल ही बोले जा रहे है।
मंडी में यह रही आवक की स्थिति
प्रतापगढ़ मंडी में इन दिनों सोयाबीन की आवक बढ़ गई है। यहां सोमवार को 4 हजार बोरी आवक हुई। इसी प्रकार गेहूं तीन सौ, मक्का पांच सौ, मसूर तीन सौ, मैथी सौ, लहसुन नो सौ बोरी की आवक हो रही है।

:=:==प्रतापगढ़ मंडी में आवक और भाव—
उपज आवक भाव(औसत)
गेहूं 290 1855
मक्का 500 1400
चना 270 4300
मसूर 290 6446
सोयाबीन4000 4975
सरसो 5 6850
अलसी 210 8426
मैथी 110 6275
लहसुन 870 4215
प्याज 400 1650
धनिया 3 6575
=-=–(आकड़े सोमवार के मंडी के अनुसार)
=:=::=
बॉक्स…….
खेतों में लहसुन की बुवाई शुरू
मोवाई. क्षेत्र में किसान अब रबी बुवाई की तैयारी शुरू कर दी है। जिसमें अब हंकाई, जुताई की जा रही है। खेतों में बुवाई भी शुरू हो गई है। वहीं कई किसान अब लहसुन की बुवाई की तैयारी करने में जुट गए है। कई किसान खेतों में मजदूरों से सफाई करवा रहे हैे। वहीं खेतों में लहसुन की बुवाई भी करवा रहे है।

Home / Pratapgarh / सोयाबीन के आधे रहे गए भाव, मायूस हुए किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो