scriptबोले पिता- गलती हुई, अब नहीं रखेंगे बच्चों को गिरवी | Speak father- made a mistake, will not keep children now mortgages | Patrika News
प्रतापगढ़

बोले पिता- गलती हुई, अब नहीं रखेंगे बच्चों को गिरवी

बच्चे गिरवी रखने का मामला: बाल कल्याण समिति के सामने ली शपथ

प्रतापगढ़May 03, 2019 / 10:42 am

Ram Sharma

pratapgarh

बोले पिता- गलती हुई, अब नहीं रखेंगे बच्चों को गिरवी

प्रतापगढ़. ‘साहब! हमसे भूल हो गई…, अब कभी बच्चों को मजदूरी के लिए नहीं भेजेंगे…., उन्हें पढ़ाएंगे लिखाएंगे और बड़ा आदमी बनाएंगे…’ भेड़े चराने के लिए एक गडरिये के यहां गिरवी रखे गए चार आदिवासी बालकों में से दो के पिताओं ने यह शपथ बाल कल्याण समिति प्रतापगढ़ के समक्ष
ली। दोनों बालकों को समिति के माध्यम से उनके परिजनों को सौंपा गया।
एक बालक पहले ही छुड़ाया जा चुका था। अब एक और बालक गडरिये के यहां गिरवी है। इंदौर के ग्रामीण इलाके से गडरिये के पास से मुक्त कराए गए दोनों बालकों लक्ष्मण(14) पिता तोलाराम निनामा निवासी भै ठेसला और दूसरा बालक लक्ष्मण(15) पिता नानका डामोर निवासी भैठेसला को चाइल्ड लाइन संस्था वाग्धारा के माध्यम से बाल कल्याण समिति के सदस्य अमित जैन के पास पेश किया गया। समिति ने पहले बच्चों की काउसलिंग की। इसके बाद उनके पिता और अन्य परिजनों को समझाया।
परिजनों ने बोला कि उनसे गलती हुई है। बच्चों को पढ़ाने की जगह काम पर भेज दिया। आगे से वे ऐसा नहीं करेंगे। परिजनों से इस आशय की शपथ लेने के बाद समिति ने बच्चों को उनके अभिभावकों को सौंपने के आदेश दिए। इन बच्चों को इंदौर लाने के लिए चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ता उदयलाल साथ गए थे। चाइल्ड लाइन के सदस्य कमलेश बुनकर ने बताया कि दोनों बच्चों को प्रतापगढ़ की बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया था। अब एक और बालक फिलहाल इंदौर इलाके में है। इससे पहले तेरह वर्षीय बालक मोहन को उसके पिता मांगीलाल और अन्य परिजन चाइल्ड लाइन संस्था के प्रतिनिधियों के साथ लेकर शनिवार को प्रतापगढ़ लाए थे।
परिजन कर रहे कम उम्र के लडक़े से जबरन विवाह
छोटीसादड़ी. करजू ग्रामपंचायत के एक गांव की रहने वाली बीएड छात्रा का उसके परिजन कम उम्र के लडक़े से जबरन विवाह करवा रहे हैं। छात्रा ने गुरुवार को तहसीलदार से मिलकर इस सम्बंध में हस्तलिखित पत्र दिया और इस बेमेल विवाह को रुकवाने की मांग की। तहसीलदार ने थाना अधिकारी और भूअभिलेख निरीक्षक और महिला व बाल कल्याण विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। तहसीलदार गणेशलाल पांचाल को दिए पत्र में करजू ग्राम पंचायत की पूजा की भागल निवासी कालबेलिया समाज की युवती ने बताया कि वह उसके समाज में उच्च शिक्षित लोगों में से एक है। फिलहाल बीएड द्वितीय वर्ष में पढ़ रही है। वह आगे सरकारी नौकरी करना चाहती है। लेकिन परिजनों को यह बात रास नहीं आ रही है। वे उसकी शादी चित्तौडगढ़़ के भेरूखेड़ा बस्सी गांव के अपने ही समाज के एक युवक से करना चाहते हैं। जिस लडक़े से उसकी शादी की जा रही है, उसने हाल ही में 12 वीं कक्षा की परीक्षा दी है। वह उम्र में भी उससे काफी छोटा है। युवती ने पत्र में बताया कि वह उस लडक़े से शादी नहीं करना चाहती। फिर भी परिजन जबरन उसके साथ उसका विवाह कराना चाहते हैं। परिजनों ने 12 मई को शादी की तिथि तय कर दी है। यह बेमेल विवाह है। उसने यह भी आरोप लगाया कि लडक़े के पिता मेरे माता-पिता पर विवाह करने के लिए दबाव डाल रहे हैंं। युवती ने कहा कि उसके पिता को किसी भी प्रकार की कानूनी सजा नहीं दी जाए। सिर्फ पाबंद किया जाए।
अध्यापिका के साथ आई थी शिकायत देने
युवती बड़ीसादड़ी में रहकर बीएड कर रही है। वह गुरूवार को अपनी अध्यापिका के साथ तहसीलदार से मिली। उसने यह भी बताया कि लडक़े की मां भी यह नहीं चाहती है कि उसके लडक़े का विवाह उससे उम्र में बड़ी लडक़ी से हो। वह भी मना कर रही है। लेकिन लडक़े के पिता दबाव डाल रहे हैं।
छोटी बहनों का भविष्य भी खतरे में
युवती ने पत्र में लिखा कि उसके समाज के लोग उसके पिता पर दबाव डालकर कह रहे हैं कि अपनी जाति में लड़कियों को पढ़ा रहे हो तो वह बिगड़ रही है। अब उन्होंने फैसला किया है कि अपने समाज में लड़कियों को नहीं पढ़ाएंगे। उसकी इस बात की वजह से समाज की अन्य छोटी बहनों का भविष्य खतरे में है।
मामले की जांच के निर्देश दिए हैं
&शिकायत प्राप्त होते ही थाना अधिकारी, भूअभिलेख निरीक्षक और महिला व बालकल्याण विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए हैें। शुक्रवार को पुलिस दल के साथ एक टीम युवती के गांव जाकर उसके परिजनों से समझाइश करेगी।
गणेशलाल पंाचाल, तहसीलदार, छोटीसादड़ी

Home / Pratapgarh / बोले पिता- गलती हुई, अब नहीं रखेंगे बच्चों को गिरवी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो