scriptमोबाइल पर चिकित्सक देख सकेंगे बच्चे के शरीर का तापमान | The doctor will be able to see the body temperature of the child on mo | Patrika News
प्रतापगढ़

मोबाइल पर चिकित्सक देख सकेंगे बच्चे के शरीर का तापमान

-जिला चिकित्सालय(district hospital pratapgarh) के एसएनसीयू में रेडियंट वार्मर पर लगा टैम्प लॉगर(temp loger)
pratapgarh news in hindi

प्रतापगढ़Mar 03, 2020 / 08:32 pm

Ram Sharma

मोबाइल पर चिकित्सक देख सकेंगे बच्चे के शरीर का तापमान

मोबाइल पर चिकित्सक देख सकेंगे बच्चे के शरीर का तापमान

प्रतापगढ़. नवजातों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए सरकार ने एक और प्रयास किया है। अब चिकित्सक अपने वार्ड में भर्ती नवजात बच्चों के शरीर का तापमान की निगरानी अपने मोबाइल से भी कर सकेंगे। यदि उनके वार्ड में रेडियंट वार्मर पर भर्ती बच्चे के शरीर का तापमान कम अथवा ज्यादा हुआ तो डॉक्टर जहां पर हैं, वहीं से ही अपने स्टाफ को चिकित्सकीय सलाह दे सकेंगे। जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़ में इसको लगाने की शुरूआत भी कर दी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ वी के जैन ने बताया कि जिला चिकित्सालय में यूएनडीपी संस्था की तरफ से एसएनसीयू में रेडियंट वार्मर में टैम्प लॉगर लगाए गए है। ये टैम्प लॉगर ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिए हेडसेट से कनेक्ट होंगे।
आरसीएचओ डॉ दीपक मीणा ने बताया कि टैम्प लॉगर लगाने वाली संस्था यूएनडीपी के प्रतिनिधि एसपीओ डॉ सोनिका एवं पीओ मुदित माथुर ने सोमवार को जिला चिकित्सालय में एसएनसीयू में जाकर मोबाइल एप्लीकेशन और टेनिकल जानकारी जिला चिकित्सालय के स्टाफ को दिया। इस अवसर पर जिला चिकित्सालय से डॉ नंदलाल मीणा ने टैम्प लॉगर की कार्य प्रणाली से शिशुओं की की सेहत की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए जरूरी और आवश्यक उपकरण बताया।
क्या होगा फायदा:- नवजातों की मौत का एक बड़ा कारण हाइपर थर्मिया (अत्यधिक तापमान) व हाइपो थर्मिया (अत्यधिक कम तापमान) है। इस उपकरण की सहायता से रेडियंट वार्मर को ऑनलाइन किया जा सकेगा। इससे उस पर भर्ती नवजात के शरीर का तापमान को ऑनलाइन देखा जा सकेगा एवं जरूरी होने पर डॉक्टर कहीं से भी अपने स्टाफ को निर्देष दे सकेंगे। इससे शिशु मृत्युदर कम करने में मदद मिलेगी।
वैक्सीन स्टोर को पहले ही किया जा चुका है ऑनलाइन:- जिले की सभी कोल्ड चेन प्वाइंट को पूर्व में ही ऑनलाइन किया जा चुका है। इससे टीको के तापमान को ऑलाइन ही मॉनिटर किया जा रहा है। गौरतलब है कि तापमान की कमी या अधिकता होने के कारण टीकों की गुणवत्ता प्रभावित होती थी, टैम्पलॉगर की सहायता से टीको की सौ फीसदी गुणवत्ता सुनिश्चित की जा रही है।

Home / Pratapgarh / मोबाइल पर चिकित्सक देख सकेंगे बच्चे के शरीर का तापमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो