scriptअभियान में प्रत्येक बच्चे को लगेगा मिजल्स और रूबेला का टीका | vaccination campaign to be launched in pratapgarh | Patrika News
प्रतापगढ़

अभियान में प्रत्येक बच्चे को लगेगा मिजल्स और रूबेला का टीका

जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स की हुई बैठक

प्रतापगढ़May 30, 2019 / 12:02 pm

Ram Sharma

pratapgarh

अभियान में प्रत्येक बच्चे को लगेगा मिजल्स और रूबेला का टीका


प्रतापगढ़. मिजल्स और रूबेला जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए 9 माह से लेकर 15 साल तक के प्रत्येक बच्चों को अनिवार्य रूप से टीके लगाए जाएंगे। इसको लेकर बुधवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में सीएमएचओ डॉ वी के जैन ने अभियान के बारे में टॉस्क फोर्स में शामिल अन्य विभागों के मुखिया को कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर आरसीएचओ डॉ दीपक मीणा ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से खसरा और रूबेला से प्रभाव और अभियान की विस्तृत जानकारी दी। सीएमएचओ डॉ वी के जैन ने बताया कि यह अभियान 22 जुलाई से चलेगा।
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक
प्रतापगढ़. प्रसूताओं को डिलीवरी रूम में बेहतर सुविधा के साथ ही गुणवतापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं मिले, इसके लिए बुधवार को एडीएम गोपालाल स्वर्णकार ने सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देश जारी किए है। उन्होंने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कहा कि डिलीवरी रूम में किसी ना किसी रूप में अक्सर शिकायतें मिलती है, जो कि ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गर्भवती महिला को सुरक्षित प्रसव का अधिकार है, इसके लिए किसी भी स्तर लापरवाही को बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ वी के जैन ने जिला स्वास्थ्य समिति के पदाधिकारियों और चिकित्साधिकारियों समक्ष आकंड़ों के माध्यम से स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर मौसमी बीमारी, टीबी, पीसीपीएनएडीटी, आरबीएसके, राजश्री योजना, 104 व 108 एंबुलेंस, एमएमवी/एमएमयू, मानसिक स्वास्थ्य, एनसीडी, एनपीसीडीएस, कायाकल्प, आयुष्मान भारत, एनयूएचएम, खाद्य सुरक्षा, टीकाकरण आदि योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट देखी। बैठक में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ नरेंद्र विजय, डिप्टी सीएमएचओ डॉ राकेश पुरोहित, आरसीएचओ डॉ दीपक मीणा, बीसीएमओ डॉ कुमुद माथुर, डॉ एस के जैन, जिला औशधि भंडार डॉ अंकित अग्रवाल, धरियावद सीएचसी प्रभारी डॉ अवधेश बैरवा, मंगूणा सीएचसी प्रभारी डॉ जीवराज मीणा, बारावरदा प्रभारी डॉ मयूर खण्डेलवाल, सीएचसी थड़ा प्रभारी डॉ शिव भगवान व अन्य चिकित्साधिकारी मौजूद थे।
बैठक में परिवार कल्याण के लक्ष्यों पर विस्तार से चर्चा हुई। इस अवसर पर कमजोर प्रगति वाले खण्ड के चिकित्सकीय संस्थानों को नोटिस जारी करने के निर्देेश जारी किए। सीएमएचओ ने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम राष्ट्रीय कार्यक्रम है, इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने सभी संस्थान प्रभारियों को आंकड़ों को दुरूस्त करने के निर्देष जारी किए।

Home / Pratapgarh / अभियान में प्रत्येक बच्चे को लगेगा मिजल्स और रूबेला का टीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो