scriptदूरस्थ इलाकों में कम लग रहे टीके | Vaccines are getting less in remote areas | Patrika News
प्रतापगढ़

दूरस्थ इलाकों में कम लग रहे टीके

प्रतापगढ़. जिले में शहरी, कस्बा क्षेत्र में जहां कोरोना टीकाकरण ने गति पकड़ी है। वहीं दूरस्थ इलाकों में अभी टीकाकरण कम हो रहा है। पहाड़ी इलाकों में तो आधे लोगों को ही टीके लगे है। यहां के लोग मजदूरी के लिए अन्यत्र गए हुए है। ऐसे में प्रशासन और चिकित्सा विभाग के सामने चुनौती बना हुआ है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ग्यासपुर में सबसे कम 63 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। जबकि सिद्धपुरा में शत-प्रतिशत टीकाकरण हो गया है।

प्रतापगढ़Sep 22, 2021 / 08:40 am

Devishankar Suthar

दूरस्थ इलाकों में कम लग रहे टीके

दूरस्थ इलाकों में कम लग रहे टीके


– कम टीकाकरण, विभाग ने कसी कमर
-इस माह के अंत तक करना है शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन
-घर-घर जाकर किया जा रहा टीकाकरण
-प्रतापगढ़. जिले में शहरी, कस्बा क्षेत्र में जहां कोरोना टीकाकरण ने गति पकड़ी है। वहीं दूरस्थ इलाकों में अभी टीकाकरण कम हो रहा है। पहाड़ी इलाकों में तो आधे लोगों को ही टीके लगे है। यहां के लोग मजदूरी के लिए अन्यत्र गए हुए है। ऐसे में प्रशासन और चिकित्सा विभाग के सामने चुनौती बना हुआ है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ग्यासपुर में सबसे कम 63 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। जबकि सिद्धपुरा में शत-प्रतिशत टीकाकरण हो गया है।
गौरतलब है के जिले में कम टीकाकरण को लेकर कोरोना की तीसरी लहर की आशंका की तैयारियों में अड़चन आ रही है। वहीं गांवों में कम टीकाकरण हो रहा है। जिससे चिकित्सा विभाग ने भी अब कमर कस ली है। शत-प्रतिशत टीकाकरण को लेकर विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। वहीं घर-घर जाकर टीके लगाए जा रहे हैं। जिले के पीपलखूंट ब्लॉक में कम टीकाकरण हो रहा है। यहां कुल 73 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है।
—-सबसे कम ग्यासपुर पीएचसी पर 63 प्रतिशत
जिले के ग्यासपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में सबसे कम 63 प्रतिशत टीके लगे है। पीपलखूंट ब्लॉक में कम टीके लगे हैं। इसमें भी केलामेला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 64 प्रतिशत ही टीकाकरण हुआ है। जो जिले मे ंसबसे कम है। इसके अलावा घंटाली में 67, सीएचसी पृथ्वीपुरा में 68, रामपरिया में 73 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। इसके अलावा धरियावद के केसरियावद में 69, मांडवी में 71, अरनोद के दलोट में 71, आंबीरामा में 72, बारावरदा सीएचसी पर 70, ग्यासपुर पीएचसी में 63 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है।
:===:=
सिद्धपुरा पीएचसी पर शत-प्रतिशत टीकाकरण
जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सबसे अधिक टीकाकरण सिद्धपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर हुआ है। यहां पर शत-प्रतिशत टीकाकरण हो गया है। यहां 7771 लक्ष्य था। जो पूरा हो गया है। इसी प्रकार बगवास में 120, जिला चिकित्सालय में 103 प्रतिशत टीकाकरण हो गया है। छोटीसादड़ी में कुल 96 प्रतिशत टीकाकरण हो गया है। यहां सीएसची पर 119 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। अरनोद सीएचसी पर 97 प्रतिशत, जबकि प्रतापगढ़ के कुणी में 96, केसुंदा में 95, बंबोरी में 92, बरडिय़ा में 90, देवला में 90, कारुंडा, धोलापानी में 90 टीकाकरण हो गया है।
-=–=-=-==-=
जिले में टीकाकरण की स्थित(ब्लॉकवाइज प्रतिशत में)
ब्लॉक प्रथम डोज दूसरी डोज
अरनोद 80 32
छोटीसादड़ी 96 44
धरियावद 78 24
पीपलखूंट73 44
प्रतापगढ़ 82 37
शहर 114 52
कुल 83 37
=-==-=-=-=आंकड़े चिकित्सा विभाग के अनुसार
-=—-
गांवों में कर रहे है प्रयास
जिले के ग्रामीण इलाकों में काफी कम वैक्सीनेशन हो रहा है। ऐसे में में हम शीघ्र से शीघ्र शत-प्रतिशत वैक्सीनेश का प्रयास कर रहे है। वैसे कुई पीएसची पर अच्छी प्रगति है। जहां कम वैक्सीनेश हुआ है, वहां विशेष ध्यान दिया जा रहा है। संबंधित प्रभारियों को इसके लिए निर्देश दिए जा रहे हैं। जिससे शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हो सके। हम प्रयास कर रहे है कि माह के अंत तक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हो सके।
=-=-=डॉ. दीपक मीणा, उप मुख्य एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रतापगढ़
:==:=:=

Home / Pratapgarh / दूरस्थ इलाकों में कम लग रहे टीके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो